×

जहरीली शराब ने फिर खेला खूनी खेल, दो लोगों ने तोड़ा दम, एक की जान पर बनी

यूपी में एक बार फिर जहरीली शराब ने कई परिवारों की खुशियां उजाड़कर रख दी है। ताजा यूपी के मेरठ जिले का है। यहां के जानी इलाके के मीरपुर जखेड़ा गांव में जहरीली शराब पीने से दो लोगों की देर रात जान चली गई।

Newstrack
Published on: 10 Sep 2020 8:33 AM GMT
जहरीली शराब ने फिर खेला खूनी खेल, दो लोगों ने तोड़ा दम, एक की जान पर बनी
X
दिल्ली सरकार शराब पर टैक्स लगाने की नई आबकारी नीति लाने जा रही है। इस नई नीति के बाद शराब की कीमतों में वृद्धि होने की संभावना है।

लखनऊ: यूपी में एक बार फिर जहरीली शराब ने कई परिवारों की खुशियां उजाड़कर रख दी है। ताजा यूपी के मेरठ जिले का है। यहां के जानी इलाके के मीरपुर जखेड़ा गांव में जहरीली शराब पीने से दो लोगों की देर रात जान चली गई। जबकि एक युवक की हालत अभी भी चिंताजनक बनी हुई है और उसे मेरठ के अस्पताल भर्ती कराया गया है।

उधर जहरीली शराब से मौत की खबर मिलने के बाद पुलिस भी मौके पर पहुंच गई है और गांव वालों से पूछताछ कर रही है। एसएसपी ने सीओ सरधना को इस मामले में जांच करने का निर्देश दिया है, जिसके बाद अधिकारियों ने गांव में डेरा डाल दिया है।

Hospital हॉस्पिटल में भर्ती मरीज की फोटो(साभार-सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ेंः देश की ये 26 कंपनियां: सामने आई लिस्ट, मोदी सरकार बेचेगी हिस्सेदारी

एक ही जगह से खरीदी थी शराब

ग्रामीणों ने बताया कि तीनों लोगों ने रात को एक ही जगह से शराब खरीदकर पी थी, जिसके बाद उनकी हालात बिगड़ती ही चली गई। जगपाल पुत्र वीरसिंह, पवन पुत्र नरमत और अमित यादव की तबीयत बिगड़ने के बाद परिवार के लोगों ने डॉक्टर को दिखाया। जिस पर डाक्टरों ने कहा कि उन्हें मेरठ ले जाये।

परिवार के ल्लोग जैसे ही अभी निकलने की तैयारी कर ही रहे थे कि अचानक तबीयत ज्यादा बिगड़ने के कारण जगपाल और पवन की रास्ते में ही डेथ हो गई। अमित को मेरठ भर्ती कराया गया है। दोनों शवों को ग्रामीण गांव ले आए। इसके बाद पुलिस को सूचना दी गई। बताया गया कि शराब पीने से मौत हो गई है।

Dead Body शव की प्रतीकात्मक फोटो(साभार-सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ेंः देश की ये 26 कंपनियां: सामने आई लिस्ट, मोदी सरकार बेचेगी हिस्सेदारी

ऐसे तैयार होती है जहरीली शराब

सामान्यत: कच्ची शराब बनाने में गुड़, शीरा से लहन (बेस मटेरियल) तैयार किया जाता है। इसके बाद लहन को मिट्टी में गाड़ दिया जाता है और इसमें यूरिया और बेसरमबेल की पत्ती डाली जाती है। इसके अलावा सादे संतरे, उसके छिलके और सादे अंगूर से भी लहन तैयार किया जाता है।

कैसे होती है मौत

कच्ची शराब में यूरिया और ऑक्सिटोसिन जैसे पदार्थ मिलाने की वजह से मिथाइल अल्कोहल बन जाता है। इसकी वजह से ही लोगों की मौत हो जाती है। मिथाइल अल्कोहल शरीर में जाते ही केमि‍कल रि‍एक्‍शन तेज होता है।इससे शरीर के अंदरूनी अंग काम करना बंद कर देते हैं। इसकी वजह से कई बार तुरंत मौत हो जाती है या नर्वस सिस्टम फेल हो जाता है।

शराब के धंधेबाज सड़ा-गला गुड़, शीरा, नौसादर, यूरिया, धतूरे के बीज, आक्सीटोसिन और यीस्ट का इस्तेमाल करते हैं। जब ग्राहक नशा कम होने की बात करते हैं तब मिश्रण में इनकी मात्रा बढ़ा दी जाती है। जब तक ये तत्व एक निश्चित मात्रा में रहते हैं नशा बढ़ता है लेकिन कई बार कोई तत्व ज्यादा हो जाता है, तो शराब जहरीली हो जाती है।

ये भी पढ़ेंः कल से मेट्रो शुरू: सफर से पहले जान लें जरुरी बात, वरना देना पड़ेगा जुर्माना

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story