×

बस्ती वालों का कमाल: बनाया ऐसा शौचालय, जिसने देखा पकड़ लिया सिर

जिस किसी ने भी प्रधान, इंजीनियर और ब्लॉक के अधिकारियों के इस अजूबे को देखा तो उनकी आंखे फटी की फटी ही रह गई। लोगों का अब यह सोच सोच कर सर चकरा रहा है कि कैसे दो लोग एक साथ इस शौचालय का प्रयोग करेंगे, और वो कौन लोग होंगे जो ऐसा करने को राजी हो जाएंगे।

Shreya
Published on: 6 March 2021 9:55 AM GMT
बस्ती वालों का कमाल: बनाया ऐसा शौचालय, जिसने देखा पकड़ लिया सिर
X
बस्ती वालों का कमाल: बनाया ऐसा शौचालय, जिसने देखा पकड़ लिया सिर

बस्ती: स्वच्छ भारत मिशन के तहत गांव में हर जरूरतमंद को शौचालय देने की योजना की अपार सफलता के बाद सरकार ने अब हर गांव में सामुदायिक शौचालय का निर्माण करवाना शुरू किया। ये तो सुनने में आपको यकीनन आम बात लगेगी। मगर इसमें क्या खास है वो हम आपको बताएंगे नहीं बल्कि दिखाएंगे। जी हां आप पहले सलटौवा ब्लॉक के भिउरा गांव में बनाए जा रहे इस समुदायिक शौचालय को देखिए।

बस्ती जिला में बने ऐसे शौचालय

न न हसिए मत, अरे जनाब एक शौचालय के अंदर दो दो सीट बनाने का नमूना बस्ती जिले के अधिकारी ही कर सकते हैं। अरे भाई आप सोच रहे होंगे ऐसा कहां होता है कि एक टॉयलेट के अंदर दो लोग एक साथ घुसे और नित्य क्रिया से निवृत हो, लेकिन बस्ती के जिला पंचायत राज विभाग के होनहार, इंटेलिजेंस और कुछ अलग करने की सोच रखने वाले अधिकारियों ने ऐसा कर दिखाया है। करे भी क्यों न हम 21वीं सदी में जो जी रहे हैं। हम अंतरिक्ष और चांद तक पहुंच गए हैं तो ऐसा शौचालय क्यों नहीं बनाया जा सकता।

यह भी पढ़ें: मुख्तार की ‘सल्तनत’ पर योगी सरकार का चला बुलडोजर, करोड़ों की सम्पत्ति ध्वस्त

लोग शौचालय को देख हुए हैरान

जिस किसी ने भी प्रधान, इंजीनियर और ब्लॉक के अधिकारियों के इस अजूबे को देखा तो उनकी आंखे फटी की फटी ही रह गई। लोगों का अब यह सोच सोच कर सर चकरा रहा है कि कैसे दो लोग एक साथ इस शौचालय का प्रयोग करेंगे, और वो कौन लोग होंगे जो ऐसा करने को राजी हो जाएंगे। खैर आप ज्यादा मत सोचिए ये बस्ती जिला है, घोटालों का अपना रिकॉर्ड है यहां। इसलिए जिले के अधिकारियों के लिए ये कोई नई बात नहीं। भ्रष्टाचार कैसे करना है इसकी ट्रेनिंग यहां के अफसरों से ज्यादा और कौन दे सकता है।

यह भी पढ़ें: ‘रेपिस्ट’ निकला बेगुनाह: 20 साल बाद हुआ साबित, अब यूपी पुलिस को देना होगा जवाब

TOILET (फोटो- सोशल मीडिया)

एक टॉयलेट रूम के अंदर दो दो सीट

दरअसल भीउरा गांव में बनाए गए सामुदायिक शौचालय में एक टॉयलेट रूम के अंदर दो दो सीट लगा दी गई है। अब इस नायाब शौचालय का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत 10 लाख से अधिक का बजट खपाया जा रहा है। मगर धरातल पर इस योजना का किस तरह से मजाक हो रहा इसकी तस्वीर आप खुद देख सकते हैं।

कांग्रेस ने उठाए सवाल

बहरहाल इस मामले को लेकर कांग्रेस जिला अध्यक्ष अंकुर वर्मा ने सवाल उठाया और मांग किया है कि पूरे मामले की जांच कर कार्यवाही होनी चाहिए। स्वच्छ भारत मिशन का इससे बड़ा भ्रष्टाचार का मामला और कोई नहीं हो सकता। वहीं, कमिश्नर अनिल सागर ने इस मामले पर कहा कि वाकई में ये तस्वीरें हास्यास्पद है मगर घोर लापरवाही भी है। जिसकी जांच करवाकर कड़ी कार्रवाही की जाएगी।

देखें वीडियो-

रिपोर्ट- अमृत लाल

यह भी पढ़ें: मथुरा में होली की धूमः भक्तों ने श्रीनाथजी संग खेला रंग, कान्हा के मंदिर में उड़े गुलाल

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story