×

उन्नाव कांड: अखिलेश ने सरकार को जिम्मेदार ठहराया, कांग्रेसियों ने भाजपा मुख्यालय घेरा

रायबरेली दुर्घटना को लेकर यूपी में सियासत तेज हो गई है। मंगलवार को समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पीड़ित परिवार से मिले और पूरे मामले में प्रदेश सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। बसपा सुप्रीमो मायावती ने सरकार पर मिलीभगत का आरोप लगाया है।

Dharmendra kumar
Published on: 30 July 2019 4:36 PM GMT
उन्नाव कांड: अखिलेश ने सरकार को जिम्मेदार ठहराया, कांग्रेसियों ने भाजपा मुख्यालय घेरा
X

लखनऊ: रायबरेली दुर्घटना को लेकर यूपी में सियासत तेज हो गई है। मंगलवार को समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पीड़ित परिवार से मिले और पूरे मामले में प्रदेश सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। बसपा सुप्रीमो मायावती ने सरकार पर मिलीभगत का आरोप लगाया है। प्रियंका वाड्रा ने भी ट्विट किया है। इधर, भारी संख्या में कांग्रेसियों ने भाजपा मुख्यालय का घेराव कर प्रदर्शन किया। इसमें पुलिस ने कई नेताओं को हिरासत में लिया है।

रायबरेली दुर्घटना सीबीआई के जांच शुरू करने से पहले तक एसआईटी जांच करेगी। वहीं इस प्रकरण में पीड़ित युवती के चाचा को हाईकोर्ट से पैरोल मिल गई है। बुधवार को वह जेल से बाहर निकलकर रायबरेली हादसे मारे गए परिजनों के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे। इधर, रायबरेली सड़क दुर्घटना में घायल दुष्कर्म पीड़ित युवती की हालत में अभी तक कुछ भी सुधार नहीं है बल्कि डाक्टरों के मुताबिक उसकी हालत काफी गंभीर है।

यह भी पढ़ें…Triple Talaq Bill Rajya Sabha: मोदी सरकार की जीत, पास हुआ तीन तलाक बिल

उन्नाव दुष्कर्म कांड की पीड़ित के परिवार के सदस्य मंगलवार को सुबह किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के ट्रामा सेंटर के बाहर धरना पर बैठ गये। इन्होंने रायबरेली जेल में बंद चाचा के खिलाफ दर्ज सभी एफआईआर वापस लेने और उन्हें पैरोल पर रिहा करने की मांग की।

प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने पीड़ित परिवार से मिलने के बाद कहा कि पीड़िता अस्पताल में जिंदगी और मौत के मुंह से लड़ रही है। उसकी जान बचेगी की नहीं, अपने जीवन से लड़ाई लड़ रही है। उसके परिवार के सदस्य मांग कर रहे है कि उनका सदस्य जो जेल में वो तो बाहर आ जाये। क्या गुनाह कर रहा है परिवार, अगर परिवार को सरकार के किसी कर्मचारी पर नहीं भरोसा है उन्हें चाचा पर भरोसा है तो सरकार उसके लिए भी कुछ नहीं कर रहे है।

यह भी पढ़ें…तीन तलाक बिल पास होने पर बोले PM मोदी, कूड़ेदान में फेंकी गई एक कुप्रथा

अस्पताल के बाहर बैठकर मांग कर रहे है। हम तो कहते है कि सरकार को सामने आना चाहिये। पीड़ित परिवार की मदद करना चाहिये। क्योंकि जनता ने बहुत भरोसा करके सरकार बनायी है। ये सरकार की जिम्मेदारी है कि उसका कोई भी नागरिक दुख तकलीफ में न हो। जब बेटी दुख तकलीफ में होगी तो सोचा कौन न्याय देगा। उन्होंने यह आरोप लगाया है कि सरकार के निगरानी में ही पूरी घटना हुई है।

कुलदीप सिंह सेंगर पहले से ही पार्टी से हैं निलम्बित: स्वतंत्र देव सिंह

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने मंगलवार को बयान दिया है कि उन्नाव दुष्कर्म कांड के आरोपित कुलदीप सिंह सेंगर पहले से ही पार्टी से निलंबित थे। वह अब भी निलंबित रहेंगे। उन्होंने कहा कि मामले की सीबीआई जांच चल रही है। उन्होंने बताया कि दुर्घटना में घायलों को बेहतर इलाज मुहैया कराया जा रहा है। इतना ही नहीं प्रदेश सरकार ने सड़क दुर्घटना को लेकर सीबीआई जांच के लिए केन्द्र सरकार से सिफारिश की है।

यह भी पढ़ें…इस महिला ने उठाई थी सबसे पहले तीन तलाक के खिलाफ आवाज

सीबीआई के जांच शुरू करने से पहले तक एसआईटी करेगी जांच

उन्नाव् रेप रायबरेली हादसे मामले में आईजी लॉ एंड आर्डर प्रवीण त्रिपाठी ने एनेक्सी के मीडिया सेण्टर में पत्रकारों को बताया कि जब तक मामले को सीबीआई टेक ओवर नहीं करती है तब तक जांच के लिए रायबरेली के एडिशनल एसपी शशि शेखर के नेतृत्व में एसआईटी गठित की गई है, इसमें तीन सीओ गोपीनाथ सोनी, लक्ष्मीकांत गौतम और आरपी शाही हैं। ये घटना से जुड़े सभी बिंदुओं की जांच करेंगे।

दिनेश शर्मा बोले प्रदेश सरकार गंभीर

प्रदेश की योगी सरकार में उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने केजीएमयू पहुंचकर पीड़ित परिवार से मुलाकात की। उन्होंने बताया कि प्रदेश की सरकार पीड़ित परिवार के साथ है। जैसा कि परिवार ने पीड़िता के चाचा के लिए पैरोल आवेदन प्रस्तुत किया था, अदालत ने महेश सिंह को एक दिन की पैरोल दे दी है। वह इस हादसे में मारी गईं अपनी पत्नी के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें…कांग्रेस को बड़ा झटका, संजय सिंह का पार्टी से इस्तीफा, BJP में होंगे शामिल

यूपी सरकार की इस कांड में मिलीभगत: मायावती

मायावती ने टिव्ट के जरिये लिखा कि “उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता के परिवार वालों की संदिग्ध हत्या के बाद उनके अंतिम संस्कार के लिए चाचा को पेरौल पर रिहा नहीं होने देना अति-अमानवीय है। यह यूपी सरकार की इस कांड में मिलीभगत को साबित करता है। परोल की मांग को लेकर रिश्तेदार मेडिकल कॉलेज में धरने पर बैठे है, सरकार तुरंत ध्यान दे। साथ ही स्थानीय बीजेपी सांसद साक्षी महाराज द्वारा जेल में रेप आरोपी बीजेपी विधायक से मिलना यह प्रमाणित करता है कि गैंग रेप आरोपियों को लगातार सत्ताधारी बीजेपी का संरक्षण मिल रहा है, जो इंसाफ का गला घोटने जैसा है। मा. सुप्रीम कोर्ट को इसका संज्ञान अवश्य लेना चाहिए।

प्रियंका वाड्रा ने किया ट्विट

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने टिवट किया है। इसमें उन्होंने कहा कि भगवान के लिए, प्रधानमंत्री, इस अपराधी और उसके भाई को विभाजित करते हैं। हम कुलदीप सेंगर जैसे लोगों को राजनीतिक शक्ति की ताकत और संरक्षण क्यों देते हैं और अपने पीड़ितों को अकेले अपने जीवन की लड़ाई के लिए छोड़ देते हैं। इस प्राथमिकी में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि परिवार को धमकी और आशंका थी। इसमें योजनाबद्ध दुर्घटना की संभावना का भी उल्लेख किया गया है।

यह भी पढ़ें…शिव भक्तों के लिए मिसाल बना ये मुस्लिम विधायक, कुछ ऐसे जीता करोड़ों का दिल

राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष मिली

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाती मालीवाल मंगलवार को धरने पर बैठे परिवार से मिलने पहुंची। उन्होंने भरोसा दिलाया है कि पीड़ित परिवार के साथ न्याय होगा। पीड़ित से मिलने के बाद अध्यक्ष ने अपने टिव्ट में लिखा है कि इस देश में बेटी पैदा होना ही गुनाह हो गया है। माँ ने पति खोया, देवर देवरानी खोये और अब बेटी, उसका वक़ील ज़िंदगी मौत की लड़ाइ लड़ रहे हैं। पहले भी प्रदेश सरकार ने कुलदीप सेंगर से डर इनकी मदद नहीं की और आज भी बुत बने है। धूप में धरना करने पे मजबूर माँ की सुध अभी तक प्रदेश सरकार ने नहीं ली।

कांग्रसियों ने घेरा भाजपा मुख्यालय, लाठीचार्ज

रायबरेली घटना को लेकर सियासत तेज हो गई है। इसको लेकर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे है। कांग्रेसियों ने भाजपा मुख्यालय का घेराव किया है। धरने पर विधायक आराधना मिश्रा सांसद सावित्रीबाई फुले और पूर्व सांसद राकेश सिंह, अजय सिंह लल्लू समेत भारी संख्या में प्रदर्शन कर रहे है। बवाल को देखते हुए पुलिस ने अजय सिंह लल्लू समेत कई लोगों को हिरासत में लिया है। इसके साथ ही पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठी चार्ज किया है।

यह भी पढ़ें…कांग्रेस को बड़ा झटका, संजय सिंह का पार्टी से इस्तीफा, BJP में होंगे शामिल

गौरतलब है कि गुरुबख्शगंज थाना क्षेत्र में रायबरेली-लालगंज राजमार्ग पर सुल्तानपुरखेड़ा गांव के मोड़ पर रविवार को हुई घटना में उन्नाव की दुष्कर्म पीड़िता की चाची और मौसी की मौत हो गई थी जबकि, स्वयं पीड़िता और उनका वकील गंभीर रूप से घायल हो गये। तभी से दोनों का लखनऊ के ट्रॉमा सेंटर में इलाज चल रहा है।

मामले को लेकर राजधानी से विधि विज्ञान प्रयोगशाला की तीन सदस्यीय टीम घटनास्थल पर पहुंचकर जांच पड़ताल कर चुकी है। टीम ने विभिन्न बिंदुओं पर जांच की है। वहीं घटना को लेकर आरोपित भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। पीड़ित के चाचा की तहरीर पर रायबरेली के गुरुबख्शगंज थाने में भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर, उनके भाई मनोज सिंह, विनोद मिश्रा, हरपाल सिंह, नवीन सिंह, कोमल सिंह, अरुण सिंह, ज्ञानेंद्र सिंह, रिंकू सिंह, अवधेश सिंह पर एफआईआर दर्ज कराई गई है। साथ ही 20 अज्ञात लोगों के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज कराया गया है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story