×

मल्हनी उपचुनावः झड़प के साथ EVM में कैद प्रत्याशियों का भाग्य, 56.65% मतदान

विधानसभा के उप चुनाव हेतु मतदान की प्रक्रिया आज 3 नवम्बर को सुबह 7 बजे से सायं काल 6 बजे तक सुरक्षा व्यवस्थाओं के बीच हल्की फुल्की झड़पें के साथ सम्पन्न हो गयी।

Newstrack
Published on: 3 Nov 2020 4:39 PM GMT
मल्हनी उपचुनावः झड़प के साथ EVM में कैद प्रत्याशियों का भाग्य, 56.65% मतदान
X
मल्हनी उपचुनावः झड़प के साथ EVM में कैद प्रत्याशियों का भाग्य, 56.65% मतदान

जौनपुर: मल्हनी विधानसभा के उप चुनाव हेतु मतदान की प्रक्रिया आज 03 नवम्बर को सुबह 7 बजे से सायं काल 6 बजे तक सुरक्षा व्यवस्थाओं के बीच हल्की फुल्की झड़पें के साथ सम्पन्न हो गयी। सरकारी आंकड़े के अनुसार इस उप चुनाव में कुल मतदाता संख्या 3,65,013 में मतदान का प्रतिशत 56.65 रहा है।

सुरक्षा व्यवस्था में जिले के सभी प्रशासनिक एवं पुलिस के अधिकारीयों सहित वाराणसी मंडल के मंडलायुक्त एवं आईजी परिक्षेत्र वाराणसी भी मल्हनी में पूरे दिन चक्रमण करते रहे है। इसके बाद भी निर्दल एवं सत्ता धारी दल के लोगों द्वारा कुछ बूथों पर फर्जी मतदान कराये जाने की खबर है। लेकिन आयोग के अधिकारी अथवा जिला प्रशासन के अधिकारियों को आल इज ओके ही नजर आया और यही सरकारी स्तर से संदेश भी जारी किया गया है।

45 मिनट बाद पहुंचा मशीन

यहाँ बतादे कि प्रातः काल मतदान की प्रक्रिया शुरू होते ही परसुरामपुर मतदान केंद्र पर मशीन खराब हो गयी एजेन्टो द्वारा कड़ा विरोध करने पर लगभग 45 मिनट बाद मशीन पहुंचाया गया इस लिये यहां मतदान विलम्ब से शुरू हो सका। इसके अलावां सत्ता धारी दल के लोगों द्वारा कलवारी के बूथ नम्बर 72 एवं 72अ पर दिन में लगभग 12बजे के आस पास एक दर्जन यादवों का मत फर्जी ढंग से डाल दिया गया जब मतदाता धर्मेन्द्र यादव एवं जड़ावती देवी सहित 8 से 10 की संख्या में मतदाता पहुंचे तो पीठासीन अधिकारी ने बता दिया कि वोट पड़ चुका है।

ये भी पढ़ें: अब युवाओं को भड़काने में जुटीं महबूबा, 370 की बहाली के लिए दिया ये बयान

मतदाताओ ने विरोध किया आयोग की प्रेक्षक को सूचित किया गया लेकिन सत्ता पर के लोगों पर कोई कार्यवाही नहीं की गयी। इसी तरह भुआ कला के मतदान स्थल 29,30,31पर भी निर्दल प्रत्याशी के समर्थको द्वारा कैप्चर कर फर्जी वोट डालने की शिकायत मिली आयोग के प्रेक्षक को बताया गया लेकिन कार्यवाही नहीं हो सकी ।

यहां मिली फर्जी वोटिंग की खबर

इतना ही नहीं बनसफा शेरवां मतदान केंद्र पर भी फर्जी वोटिंग की खबर मिली लेकिन अधिकारी के स्तर से आल इज ओके ही रहा है। यही नहीं बिन्दुली मतदान केंद्र पर फर्जी वोटिंग को लेकर सपा और निर्दल प्रत्याशी के समर्थको के बीच विवाद धक्का मुक्की झड़प तक पहुंचा हलांकि सुरक्षा बलों ने स्थित पर काबू पा लिया और दोनों पक्षों को हटा कर फिर मतदान शुरू कराया इस विवाद में कुछ समय के लिये मतदान प्रक्रिया बाधित रही है।

मतदान शान्ति पूर्वक संपन्न कराने के लिए जिले के प्रशासनिक एवं पुलिस के अधिकारी सहित मंडल स्तर के अधिकारी गण तथा आयोग द्वारा भेजे गये प्रेक्षक पूरे दिन मल्हनी मे चक्रमण करते रहे इसके बाद भी हल्की झड़पों का होना यह संकेत करता है कि कहीं न कहीं सरकारी मशीनरी सत्ता पक्ष की मदत गार रही है।

अपने जन प्रतिनिधि का करना चाहिए चुनाव

जनपद के प्रथम नागरिक राज बहादुर यादव जो मल्हनी विधानसभा क्षेत्र स्थित ग्राम ताहिर पुर के मूल निवासी हैं आज अपने गांव के मतदान केंद्र पर पहुंच कर लोकतंत्र के इस महापर्व मे भाग लेते हुए मतदान किया। अपने मत के माध्यम से मल्हनी के विकास हेतु जन प्रतिनिधि के चुनाव में भाग लिया है। यादव ने कहा कि लोकतंत्र के इस महापर्व मे हर एक नागरिक को सहभागिता करते हुए अपने जन प्रतिनिधि का चुनाव करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: तेजस्वी व तेजप्रताप के खिलाफ चुनाव आयोग पहुंचा जदयू, लगाया ये बड़ा आरोप

मल्हनी विधान सभा के उप चुनाव में मतदान के दौरान बूथों का भ्रमण करने के बाद यह तो साफ हो गया है कि जिस भाजपा प्रत्याशी के लिए पूरी सरकार लगी हुई थी यहाँ तक की मुख्यमंत्री स्वयं तीन बार मल्हनी की जनता से सीधे रूबरू हुए थे जनता ने सरकार के सारे दबाओ को नकार दिया है। मतदाताओं से हुई बात चीत से यह साफ संकेत मिला है कि भाजपा चौथे स्थान से आगे नहीं बढ़ सकी है। लगभग सभी बूथों पर सपा बनाम निर्दल की टक्कर मतदाताओं ने बताया है। मतदान से दो दिन पहले बसपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के बयान के बाद बसपा मतदाताओं में मतदान के प्रति उदासीनता भी देखने को मिली है। यही कारण है कि मतदान प्रतिशत भी अन्य चुनावों की अपेक्षा कम रहा है।

मल्हनी उप चुनाव में जनता से मिले संभावित एक्जिट पोल के अनुसार सपा नम्बर वन, निर्दल नम्बर दो, बसपा नम्बर तीन, भाजपा नम्बर चार और कांग्रेस नम्बर पांच पर बताया गया है। हां यदि कोई सरकारी मशीनरी का खेल हुआ तो कुछ भी संभव है।

कपिल देव मौर्य जौनपुर

Newstrack

Newstrack

Next Story