TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

B.Ed Exam 2020: प्रशासन की तैयारियां पूरी, 43 केंद्रों पर होगी परीक्षा

जनपद में कुल 43 परीक्षा केन्द्र बनाये गये है। सभी केन्द्रों पर कोविड-19 के प्रभाव को देखते हुए प्रदेश सरकार की गाइडलाइंस के मुताबिक सोशल डिस्टेंसिंग के साथ केन्द्र को सेनिटाइजेशन के उपरांत परीक्षार्थियों को बैठाया जायेगा।

Newstrack
Published on: 8 Aug 2020 4:12 PM GMT
B.Ed Exam 2020: प्रशासन की तैयारियां पूरी, 43 केंद्रों पर होगी परीक्षा
X
B.Ed. Entrance Exam 2020

अयोध्या: बीएड प्रवेश परीक्षा को लेकर स्थानीय स्तर पर प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी हैं। इस सिलसिले में प्रभारी जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार की अध्यक्षता में आज जनपद में स्थापित 43 परीक्षा केंद्रों के संबंध में दिशा निर्देश दिए गए। यह परीक्षा दो पालियों में होगी। प्रथम पाली 9:00 से 12:00 और द्वितीय पाली 2:00 से 5:00 बजे की होगी।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान को तगड़ा झटका: सऊदी अरब ने की कड़ी कार्रवाई, कांपने लगे इमरान

मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारियों की तैनाती

इसकी विस्तृत जानकारी अपर जिलाधिकारी वित्त राज्य गोरेलाल शुक्ला ने दी। उन्होंने बताया कि परीक्षा की पूरी तैयारियां कर ली गई हैं तथा इस परीक्षा को संपन्न कराने हेतु पर्याप्त मात्रा में मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारियों की तैनाती की गई तथा संबंधित अधिकारियों से निर्देश दिया गया है कि अपने-अपने ड्यूटी स्थल पर पहुंचकर इस परीक्षा को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने में अपनी भूमिका निभाएं। तथा जो B.Ed परीक्षा के परीक्षा परिषद द्वारा मानक तय किए गए हैं, उसके अनुसार इस कार्य को करने के निर्देश दिए गए।

इसी श्रृंखला में उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश की तैयारियों के लिए डॉ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय ने तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है। इसके लिए विश्वविद्यालय को नोडल केन्द्र बनाया गया है। विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रवेश परीक्षा के नोडल अधिकारी उमानाथ ने बताया कि 9 अगस्त को दो पालियों में होने वाली बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई हैं। इसके लिये केन्द्र का निर्धारण प्रदेश शासन की गाइडलाइंस के अनुरूप किया गया है।

ये भी पढ़ें: सामने आया दिशा की आखिरी पार्टी का वीडियो, देखें कौन-कौन लोग थे शामिल

43 केंद्रों पर होगी परीक्षा

जनपद में कुल 43 परीक्षा केन्द्र बनाये गये है। सभी केन्द्रों पर कोविड-19 के प्रभाव को देखते हुए प्रदेश सरकार की गाइडलाइंस के मुताबिक सोशल डिस्टेंसिंग के साथ केन्द्र को सेनिटाइजेशन के उपरांत परीक्षार्थियों को बैठाया जायेगा। इसके लिए पूर्व में केन्द्रों को दिशा-निर्देश प्रदान कर दिया गया है। नोडल समन्वयक प्रो हिमांशु शेखर सिंह ने बताया कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा कराने के लिए पर्यवेक्षकों की नियुक्ति कर दी गई है।

कुल 43 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं। जिसमें हर केन्द्र पर लगभग 500 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। इस परीक्षा में लगभग 22 हजार अभ्यर्थी बैठेगें। बीएड संयुक्त परीक्षा को नकल विहीन एवं शुचिता के साथ सम्पन्न कराने के लिए दो पर्यवेक्षक नियुक्त किये गये हैं। इसके साथ ही जिला प्रशासन की तरफ से एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट, एक उप निरीक्षक एवं 5 कांस्टेबल तैनात किये गये हैं। सभी केन्द्रों पर हैण्ड सेनिटाइजर और अन्य जरूरी उपाय अपनाने के लिए कहा गया है। सभी परीक्षार्थियों को मास्क लगाना अनिवार्य है।

रिपोर्ट: नाथ बख्श सिंह

ये भी पढ़ें: देशी तेल तिलहन के भाव में भारी गिरावट, जानिए क्या है आज का रेट

Newstrack

Newstrack

Next Story