×

बीएड प्रवेश परीक्षा की तारीख का एलान, 4 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी होंगे शामिल

उत्तर प्रदेश में संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा 2020 की तारीख का एलान हो गया है। आगामी 9 अगस्त को बीएड का एंट्रेंस एग्जाम दो पालियों में आयोजित हुआ।

Shivani
Published on: 27 July 2020 3:53 AM GMT
बीएड प्रवेश परीक्षा की तारीख का एलान, 4 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी होंगे शामिल
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा 2020 की तारीख का एलान हो गया है। आगामी 9 अगस्त को बीएड का एंट्रेंस एग्जाम दो पालियों में आयोजित हुआ। प्रदेश के कुल 73 जिलों में हो रही इस प्रवेश परीक्षा 4 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होंगे। वहीं इस बार निजी स्कूलों और कॉलेजों को परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाएगा।

संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा-2020 9 अगस्त को होगी

लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित होने वाली बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2020 का आयोजन इस साल 9 अगस्त को होगा। परीक्षा दो पालियों में होगी और इस दौरान कोरोना संक्रमण से सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जायेगा।

प्रदेश के 73 जिलों में आयोजित होगी परीक्षा

वहीं तय हुआ कि परीक्षा का आयोजन 73 जनपदों में किया जाएगा। इसमें परीक्षार्थियों ने श्रावस्ती और कपिलवस्तु जिले को परीक्षा के लिए विकल्प के तौर पर चिन्हित नहीं किया है। इसलिए इन दोनों जिलों को छोड़कर अन्य 73 जनपद में परीक्षा केंद्र रखे जा रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः अच्छी खबरः धड़ाधड़ आ रही कोरोना की दवाएं, कम लक्षण वालों के लिए …

निजी कॉलेज,स्कूल को नहीं बनाया गया सेंटर

बता दें कि प्रवेश परीक्षा को लेकर तैयारियां शुरू हो गयी है। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर शासन के निर्देश पर प्रवेश परीक्षा केंद्र केवल राजकीय और अनुदानित कॉलेजों में ही बनाये जा रहे हैं। पहले से चिन्हित किये गए सभी प्राइवेट कॉलेजों को प्रस्तावित सूची से हटा दिया गया है।

ये भी पढ़ेंः चीन निशाने पर: भारत ने तैनात किये T-90 टैंक, एक झटके में दहला देगा देश

परीक्षा में शामिल होंगे 4,31,904 परिक्षार्थी

वहीं राजकीय और अनुदानित संस्थानों में ही परीक्षा केंद्र बनाने की अनिवार्यता होने और अभ्यर्थियों की समस्या को देखते हुए सभी जनपदों में प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी। बीएड की प्रवेश परीक्षा के लिए इस साल 4,31,904 आवेदन आये हैं। इसके आधार पर प्रदेश भर के बीएड कॉलेजों में दाखिले होने हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story