×

UP Board Result 2020: ध्यान दें छात्र, जानना है बहुत जरूरी ये ग्रेडिंग सिस्टम

यूपी बोर्ड की 10वीं और12वीं की परीक्षा यानी हाईस्कूल इंटर का नतीजा जानने के लिए 27 जून को आपको न्यूजट्रैक की वेबसाइट https://newstrack.com/ पर जाना होगा और यहां दिये लिंक को क्लिक करना होगा। इसके बाद अपना रोल नंबर रिजल्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर डालना होगा। रिजल्ट आपके सामने आ जाएगा।

राम केवी
Published on: 26 Jun 2020 11:09 AM GMT
UP Board Result 2020: ध्यान दें छात्र, जानना है बहुत जरूरी ये ग्रेडिंग सिस्टम
X

UP Board Result 2020 छात्रों के इंतजार की घड़ियां अब खत्म होने को हैं। देश के सबसे बड़े यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर का परीक्षा परिणाम 27 जून 2020 दोपहर 1:30 बजे घोषित कर दिया जायेगा। रिजल्ट देखने के लिए आप सब तैयारी कर लें। अपना इंटरनेट कनेक्शन जांच लें। रिजल्ट देखने के लिए लिंक को चेक कर लें।

हर बच्चे की इस समय धुकधुकी तेज हो गई होगी क्योंकि कल यानी 27 जून को नतीजा सबके सामने आ जाना है। परीक्षा दिये हुए काफी समय बीत जाने के बाद भी सभी परीक्षार्थियों की आँखों के सामने पेपर और उत्तर पुस्तिका बार बार लहरा रही होगी। आपकी मेहनत का नतीजा आने में अब 24 घंटे से भी कम समय रह गया है। आपके मन में तमाम तरह के सवाल घूम रहे होंगे।

ये है नया नियम

ये तो आपको पता है कि अब टॉपर घोषित नहीं होते हैं और डिवीजन भी फर्स्ट सेकंड और थर्ड नहीं बतायी जाएगी तो क्या होगा। यूपी बोर्ड अब परीक्षार्थियों को ग्रेड देता है। लेकिन ग्रेड कैसे दिये जाते हैं। कितने नंबर आने पर कौन सा ग्रेड मिलता है। सवाल बहुत सारे हैं। एक बात बिल्कुल साफ है कि यूपी बोर्ड की चाहे दसवीं की परीक्षा हो या 12वीं की, छात्रों के लिए कम से कम 33 फीसदी अंक लाना जरूरी है।

इसे भी पढ़ें UP Board Result 2020: ऐसे देखें अपना रिजल्ट, छात्र हो जाएं तैयार

यूपी बोर्ड की 10वीं और12वीं की परीक्षा यानी हाईस्कूल इंटर का नतीजा जानने के लिए 27 जून को आपको न्यूजट्रैक की वेबसाइट https://newstrack.com/ पर जाना होगा और यहां दिये लिंक को क्लिक करना होगा। इसके बाद अपना रोल नंबर रिजल्ट की आधिकारिक वेबसाइट https://upresults.nic.in/ पर डालना होगा। रिजल्ट आपके सामने आ जाएगा।

ग्रेडिंग सिस्टम

अब आपको बताते हैं कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट यानी कक्षा 10 व 12 के परीक्षार्थियों के लिए क्या रहेगा ग्रेडिंग सिस्टम। इसे ऐसे समझ सकते हैं यदि किसी सब्जेक्ट में आपको 33-40 के बीच नंबर मिलते हैं तो आपका ग्रेड होगा D और प्वाइंट होंगे चार, यदि 41-50 नंबर मिलते हैं तो ग्रेड होगा C2 और प्वाइंट होंगे 5,

इसे भी पढ़ें UP Board Result 2020: कई बदलावों के साथ आ रहा परिणाम, मंत्री करेंगे घोषणा

अब बात करते हैं 51-60 के बीच नंबर पाने वालों की तो इनका ग्रेड होगा C1 और प्वाइंटस होंगे 6, जिन परीक्षार्थियों के नंबर 61 से 70 के बीच में होंगे उनका ग्रेड होगा B2 और प्वाइंट्स होंगे 7, अब 71 से 80 के बीच में नंबर पाने वालों का ग्रेड होगा B1 और प्वाइंट्स होंगे 8, जिन बच्चों के नंबर 81 से 90 के बीच में होंगे उन्हें A2 ग्रेड मिलेगा और प्वाइंट्स होंगे 9 तथा जिसके नंबर 91 से 100 के बीच में होंगे उसे मिलेगा A1 ग्रेड और 10 प्वाइंट्स मिलेंगे।

प्रैक्टिकल में ऐसे मिलेंगे ग्रेड

अब आपके मन में एक सवाल होगा कि रिटेन एग्जाम की ग्रेडिंग तो ठीक है लेकिन जिन छात्रों का प्रैक्टिकल हुआ है उनको प्रैक्टिकल में ग्रेडिंग कैसे होगी तो ये जान लें कि ग्रेड A के लिए 80 से 100 नंबर होने चाहिए तथा ग्रेड B के लिए 60 से 79 नंबर, ग्रेड C के लिए 45 से 59 नंबर, ग्रेड D के लिए 33 से 44 नंबर और ग्रेड E के लिए 33 से कम नंबर होने चाहिए।

तो फिर रहिये तैयार बनाए रखें पॉजीटिव एप्रोच बोर्ड परीक्षा के नतीजे आपके लिए खोलने जा रहे हैं करियर के तमाम द्वार।

राम केवी

राम केवी

Next Story