×

UP Budget 2021: किसानों, महिलाओं और युवाओं के लिए बजट में ये सौगातें

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने किसानों, महिलाओं, युवाओं के लिए स्वास्थ्य- शिक्षा और रोजगार समेत यूपी के विकास को लेकर 5.50 लाख करोड़ रुपए का बजट पेश किया।

Shivani Awasthi
Published on: 22 Feb 2021 5:31 AM GMT
UP Budget 2021: किसानों, महिलाओं और युवाओं के लिए बजट में ये सौगातें
X
UP Budget 2021: किसानों, महिलाओं और युवाओं के लिए बजट में ये सौगातें

लखनऊ- उत्तर प्रदेश विधानसभा के बजट सत्र 2021 में योगी सरकार का पांचवां और आखिरी पूर्ण बजट पेश हो गया है। सीएम योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में हुई यूपी कैबिनेट की बैठक में बजट को मंजूरी मिलने के बाद वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने किसानों, महिलाओं, युवाओं के लिए स्वास्थ्य- शिक्षा और रोजगार समेत यूपी के विकास को लेकर 5.50 लाख करोड़ रुपए का बजट पेश किया।

योगी सरकार का 5वां बजट 2021

अयोध्या के लिए 140 करोड़ का बजट

योगी सरकार ने बनारस में गोकुल धाम की स्थापना का एलान करते हुए बजट जारी किया तो वहीं अयोध्या के विकास के लिए 140 करोड़ के बजट की घोषणा की। मंत्री सुरेश खन्ना ने अयोध्या में बनने वाले एयरपोर्ट का नाम मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम हवाई अड्डा बताया। इसे बनाने के लिए योगी सरकार ने इस बार के बजट में 101 करोड़ रूपये का इंतज़ाम किया है।

पूरी खबर पढ़ें यहां-UP Budget: धार्मिक स्थलों पर योगी सरकार का एलान, अयोध्या को मिले 140 करोड़

यूपी बजट में किसानों के लिए एलान

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट में किसानों के लिए बड़ा एलान किया। खेती के लिए मुफ्त पानी की सुविधा के साथ ही जगह जगह सोलर पंप निर्माण की सौगात दी। सुरेश खन्ना ने कहा कि अधिक उत्पादक वाली फसलों को चिन्हित किया जाएगा। ब्लॉक स्तर पर कृषक उत्पादन संगठनों की स्थापना की जाएगी, इसके लिए 100 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। किसानों को मुफ्त पानी की सुविधा के लिए 700 करोड़ रुपये दिया जाएगा। किसानों को रियायती दाम पर लोन देने का ऐलान किया गया है।

पूरी खबर पढ़ें यहां-UP Budget: योगी सरकार का किसानों को बड़ा तोहफा, किया मुफ्त पानी का ऐलान

यूपी बजट में महिलाओं को सौगात

योगी सरकार के पांचवे और आखिरी बजट में महिलाओं पर भी ध्यान दिया गया। सुरेश खन्ना ने एलान किया कि यूपी में महिला सामर्थ योजना के लिए 200 करोड़ का बजट पास हुआ है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लिए अतिरिक्त धनराशि की व्यवस्था की गयी है। वहीं 32 करोड़ रूपए महिला शक्ति केंद्रों के लिए खर्च होंगे।



योगी सरकार के बजट में युवाओं के लिए एलान

यूपी की योगी सरकार ने युवाओं के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं में मुफ्त कोचिंग की व्यवस्था का एलान किया। छात्र-छात्राओं को टैबलेट भी दिए जाएंगे। बेरोजगार युवाओं की काउंसलिंग के लिए जिलों में सेंटर बनाये जाएंगे।मेरठ में स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय बनाया जाएगा। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में ओपन जिम का निर्माण होगा। प्रदेश के 19 जनपदों में कुल 40 छात्रावास बनाए जाएंगे।

पूरी खबर पढ़ेंं यहां-UP Budget में युवाओं के लिए बहुत कुछ, जानें योगी सरकार ने दी क्या- क्या सौगातें

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने पेश किया बजट

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना विधानसभा पहुँच गए हैं। उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहे। सुरेश खन्ना ने बजट पर एलान करते हुए 54 लाख को भरण पोषण भत्ता दिया।

29.58 करोड़ मानवदिवस मनरेगा में सृजित किए

20 लाख मजदूरों को एक एक लाख की मदद देने का एलान

बता दें कि इस बार 5.50 लाख करोड़ रुपए का यूपी बजट है। सुरेश खन्ना ने बताया कि यूपी में इस साल जनवरी तक 7.02 करोड़ बैंक खाते खुले है।

कैबिनेट से बजट को मिली मंजूरी

यूपी कैबिनेट की बैठक खत्म हो गई है. यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में हुई इस बैठक में बजट को मंजूरी दे दी गई है। अब से कुछ देर में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना बजट को पेश करेंगे।



Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story