×

उपचुनाव: प्रत्याशियों की किस्मत EVM में कैद, 10 नवंबर को खुलेगा भाग्य का पिटारा

उपचुनाव में मतदान का प्रतिशत 53 प्रतिशत रहा। अमरोहा मे सबसे अधिक 61 प्रतिशत और घाटमपुर में सबसे कम 49 प्रतिशत रहा। चुनाव आयोग के मुताबिक, देवरिया में 51, बुलंदशहर में 52, फिरोजाबाद में 54, अमरोहा में 61 उन्नाव 50 कानपुर 49 जौनपुर 56 प्रतिशत रहा।

Newstrack
Published on: 3 Nov 2020 3:58 PM GMT
उपचुनाव: प्रत्याशियों की किस्मत EVM में कैद, 10 नवंबर को खुलेगा भाग्य का पिटारा
X
जिला निर्वाचन विभाग की ओर से मतदान को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतज़ाम किये गए है। अतिसंवेदनशील बूथों पर सशस्त्र पुलिस के जवानों की ड्यूटी लगाई गई है।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा की रिक्त पड़ी सात सीटों पर उपचुनाव के लिए हुए मतदान में निर्दलीय समेत कुल 88 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में आज बंद हो गया। आज के मतदान में कुछ स्थानों पर मतदाताओं ने विरोध के चलते मतदान नहीं किया।

उपचुनाव में मतदान का प्रतिशत 53.62 प्रतिशत रहा। अमरोहा मे सबसे अधिक 61 प्रतिशत और घाटमपुर में सबसे कम 49 प्रतिशत रहा। चुनाव आयोग के मुताबिक, देवरिया में 51, बुलंदशहर में 52, फिरोजाबाद में 54, अमरोहा में 61, उन्नाव 50, कानपुर 49, जौनपुर 56 प्रतिशत रहा।

कई मतदान केंद्रों पर EVM खराब होने की शिकायत मिली

इन सभी सीटों पर मतदाताओं ने शांतिपूर्ण मतदान किया। इस दौरान कई मतदान केन्द्रों पर ईवीएम खराब होने की शिकायत मिली जिसे चुनाव से जुड़े कर्मचारियों ठीक कर दिया गया। आज सुबह जब मतदान का काम शुरू हुआ तो पहले तो मतदान का प्रतिशत धीमा रहा बाद में दोपहर बाद मतदान का प्रतिशत बढ़ता गया पर आम चुनाव की तरह वोटों के प्रति उत्साह नहीं दिखा। वोटरों के रूझान को देखते हुए मल्हनी सीट को छोड़ दिया जाए तो मुकाबला बेहद दिलचस्प दिखाई दे रहा है।

ये भी पढ़ें...फेल हुआ मिशन शक्ति अभियान! बाजारों में भारी भीड़, फिर भी नहीं सुरक्षा का इंतजाम

जीत को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष आश्वस्त नहीं

सत्ता पक्ष के लिए यह चुनाव आसान नहीं दिख रहा है। वही विपक्ष भी आश्वस्त नहीं दिखा। जिन सातों सीटों पर तीन नवंबर को मतदान हुआ। उनमें से छह सीटें पहले सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के पास थीं और एक सीट समाजवादी पार्टी के पास है। इस उपचुनाव का परिणाम 10 नवंबर को आएगा।

ये भी पढ़ें...प्राइमरी टीचर्स ट्रांसफर मामलाः हाईकोर्ट ने यूपी सरकार के फैसले को बताया सही

सातों सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव में निर्दलीय समेत कुल 88 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें सर्वाधिक 18 प्रत्याशी बुलंदशहर सीट पर हैं। जौनपुर जिले की मल्हनी सीट पर 16 उम्मीदवार आमने-सामने हैं। अमरोहा जिले की नौगांव-सादात सीट और देवरिया सीट पर 14-14 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इसके अलावा फिरोजाबाद की टूंडला और उन्नाव की बांगरमऊ सीट पर 10-10 उम्मीदवार मैदान में हैं, जबकि कानपुर की घाटमपुर विधानसभा सीट पर सबसे कम छह उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। इसके साथ ही भाजपा, सपा, कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी बसपा ने इस चुनाव में अपने-अपने उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं।

ये भी पढ़ें...UP उपचुनाव: घाटमपुर में शांतिपूर्ण हुआ मतदान, महिलाओं ने किया कमाल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story