×

UP उपचुनाव: सभी 08 सीटों पर बसपा उतारेगी अपने प्रत्याशी

यूपी में 08 सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव में बहुजन समाज पार्टी भी चुनाव मैदान में उतरेगी। ये दूसरा मौका होगा कि जब बसपा उपचुनाव में उतरेगी।

Newstrack
Published on: 17 Sep 2020 8:56 AM GMT
UP उपचुनाव: सभी 08 सीटों पर बसपा उतारेगी अपने प्रत्याशी
X
यूपी में उपचुनाव की सभी 08 सीटों पर बसपा उतारेगी अपने प्रत्याशी (social media)

लखनऊ: यूपी में 08 सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव में बहुजन समाज पार्टी भी चुनाव मैदान में उतरेगी। ये दूसरा मौका होगा कि जब बसपा उपचुनाव में उतरेगी। इससे पहले बसपा कभी भी उपचुनाव में हिस्सा नहीं लेती थी। बसपा सुप्रीमों मायावती ने इसके लिए तैयारियां भी शुरू कर दी है और योगी सरकार की काबीना मंत्री कमल रानी वरुण की मौत से रिक्त हुई कानपुर की घाटमपुर विधानसभा सीट से उपचुनाव के लिए पार्टी के पूर्व जिलाध्यक्ष कुलदीप शंखवार को प्रत्याशी भी घोषित कर दिया है।

ये भी पढ़ें:बॉलीवुड में ताबड़तोड़ छापेमारी: बड़े नामों का खुलासा, NCB को मिली कामयाबी

उपचुनाव के लिए पार्टी के प्रत्याशी तय करने के लिए मायावती इन दिनों बैठके कर रही है

उपचुनाव के लिए पार्टी के प्रत्याशी तय करने के लिए मायावती इन दिनों बैठके कर रही है। कैडर से संभावित प्रत्याशियों के नामों का पैनल मंगा लिया गए है और अब उपचुनाव वाले विधानसभा क्षेत्र के सेक्टर प्रभारियों के साथ बैठके भी शुरू हो चुकी है। ऐसी ही एक बैठक में कानपुर सेक्टर के प्रभारियों के साथ दिल्ली में बैठक कर बसपा सुप्रीमों ने घाटमपुर विधानसभा सीट से कुलदीप संखवार का नाम तय किया है।

lko-vidhansabha lko-vidhansabha (social media)

दरअसल, यूपी की जिन 08 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने है, उनमे बसपा के पास एक भी सीट नहीं थी। ऐसे में बसपा के पास उपचुनाव में खोने के लिए कुछ भी नहीं है। बसपा सुप्रीमों का मानना है कि उपचुनाव में पार्टी को मिली सफलता उसकी मौजूदा सीटों की संख्या में तो बढ़ोत्तरी करेगी ही साथ ही राज्य के आगामी विधानसभा चुनाव के लिहाज से एक अच्छा संदेश भी देने में वह सफल रहेंगी।

उपचुनाव नतीजे आने के बाद बसपा सुप्रीमों मायावती ने आरोप लगाया था

हालांकि इससे पहले पिछले साल अक्टूबर माह में यूपी की 11 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में भी पहली बार उतरी बसपा को कोई सफलता नहीं मिली थी। इस उपचुनाव में भाजपा को 07, सपा को 03 तथा अपना दल को 01 सीट पर सफलता मिली थी। बसपा अपने कब्जे वाली जलालपुर विधानसभा सीट से भी हाथ धो बैठी थी। उपचुनाव नतीजे आने के बाद बसपा सुप्रीमों मायावती ने आरोप लगाया था कि बसपा के लोगों का मनोबल तोड़ने के लिए भाजपा ने षडयंत्र के तहत कुछ सीटें सपा को जितानें में मदद की। इस उपचुनाव में सबसे ज्यादा लाभ सपा को हुआ था। सपा ने जहां अपने कब्जे वाली रामपुर सीट पर कब्जा बरकरार रखा तो जैदपुर सीट भाजपा से और जलालपुर सीट बसपा से छीनी।

ये भी पढ़ें:तीन हजार का तमंचा पंचायत चुनाव का टिकटः बाहुबली बन जीतना चाहते हैं चुनाव

बता दें कि सूबे के जिन आठ विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव होने हैं उनमे घाटमपुर, मल्हनी, स्वार, बुलंदशहर, टूंडला, देवरिया, बांगरमऊ व नौगावां सादात शामिल है। इनमें से सबसे ज्यादा 06 विधानसभा सीटे भाजपा की और दो सपा की है। भाजपा के कब्जे वाली सीटों में घाटमपुर, बुलंदशहर, टूंडला, देवरिया, बांगरमऊ तथा नौगांवा है। जबकि सपा के कब्जे वाली स्वार और मल्हनी विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है। इनमे से टूंडला विधानसभा सीट ऐसी है, जिस पर 13 सीटों पर हुए पिछले विधानसभा उपचुनाव के साथ ही चुनाव होना था लेकिन मामला अदालत में होने के कारण यहां के उपचुनाव को स्थगित कर दिया गया था।

मनीष श्रीवास्तव

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story