बाबा साहब जैसा महान व्यक्ति इस धरा पर कभी-कभी आता है : मुख्यमंत्री योगी

भारत रत्न बोधिसत्व बाबा साहब डॉ भीमराव आंबेडकर महासभा में रविवार को आयोजित आंबेडकर परिनिर्वाण दिवस कार्यक्रम में पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

Shivani
Published on: 6 Dec 2020 2:04 PM GMT
बाबा साहब जैसा महान व्यक्ति इस धरा पर कभी-कभी आता है : मुख्यमंत्री योगी
X

लखनऊ। बाबा साहब आंबेडकर के परिनिर्वाण दिवस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारतरत्न बाबा साहब डॉ बीआर आंबेडकर जैसा महान व्यक्ति इस धरा पर कभी-कभी आता है, जो आने वाली पीढ़ी को प्रेरणा प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि दुनिया में जब कभी स्वतंत्रता, समानता, न्याय, बन्धुता की चर्चा होगी तो बाबा साहब को अत्यन्त आदरपूर्वक याद किया जाएगा।

आंबेडकर परिनिर्वाण दिवस कार्यक्रम में पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

भारत रत्न बोधिसत्व बाबा साहब डॉ भीमराव आंबेडकर महासभा में रविवार को आयोजित आंबेडकर परिनिर्वाण दिवस कार्यक्रम में पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि डॉ आंबेडकर को वैश्विक सम्मान दिलाने में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बड़ा काम किया है।

उन्होंने बाबा साहब से जुड़े स्थलों को विकसित कर उनके दर्शन से वर्तमान एवं भावी पीढ़ी को जोड़ने का महत्वपूर्ण अभियान छेड़ रखा है। वह बाबा साहब की सोच के अनुरूप विकास कार्यों को भी समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का काम कर रहे हैं। केन्द्र सरकार ने देश-विदेश में बाबा साहब डॉ आंबेडकर से जुड़े पांच स्थलों को ‘पंच-तीर्थ’ के रूप में स्थापित किया है।



इनमें मध्य प्रदेश स्थित उनका जन्म स्थान महू छावनी तथा लंदन का वह घर, जहां ब्रिटेन में रहते हुए उन्होंने अपनी पढ़ाई की, सम्मिलित हैं। साथ ही, नागपुर में दीक्षा भूमि, दिल्ली स्थित महापरिनिर्वाण स्थल तथा मुम्बई में चैत्य-भूमि भी शामिल है। ‘पंच-तीर्थ’ स्थलों के माध्यम से लोगों को बाबा साहब आंबेडकर की दृष्टि एवं विचारों को जानने एवं समझने का अवसर प्राप्त हो रहा है।

ये भी पढ़ें- बाबा साहेब ने अछूतों को भी दिलाया बराबरी का हक: अखिलेश यादव

मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद भी जिन गांवों को राजस्व ग्राम का दर्जा प्राप्त नहीं था और इन गांवों के लोगों को वोट देने का भी अधिकार नहीं था, उन्हें हमारी सरकार ने यह अधिकार प्रदान किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा बाबा साहब के चित्र को सभी सरकारी कार्यालयों में लगाने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। इस तरह से वर्तमान सरकार ने हर जिले, तहसील, ब्लॉक तथा गांवों को आंबेडकर की स्मृतियों से जोड़ने का काम किया है।

yogi adityanath

सीएम योगी ने दलितों के लिए कही ये बात

मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबों, दलितों व वंचितों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ना वर्तमान सरकार की प्राथमिकता है। समाज के अंतिम पायदान पर खड़े प्रत्येक गरीब, दलित और वंचित वर्ग के व्यक्ति को प्रधानमंत्री के नेतृत्व में जनधन योजना, गरीब के लिए आवास, घर में शौचालय निर्माण, नि:शुल्क बिजली कनेक्शन, नि:शुल्क रसोई गैस कनेक्शन सुविधाएं देकर उनका जीवन स्तर ऊंचा किया गया है। प्रत्येक गरीब परिवार को आयुष्मान भारत योजना के जरिये पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान किया गया है। इसी के साथ लोगों को उनके अपने मकान की मिल्कियत का अधिकार भी घरौनी व्यवस्था के तहत दिलाया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- अंबेडकर का आखिरी दिन: हुआ था ऐसा, देर रात बैठक, पत्नी से नाराजगी और…

इस मौके पर श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य, समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री, विधायी एवं न्याय मंत्री बृजेश पाठक तथा भारतरत्न बोधिसत्व बाबा साहेब डॉ भीमराव आंबेडकर महासभा के अध्यक्ष डॉ लालजी प्रसाद निर्मल भी मौजूद रहे। मुख्यमंत्री ने ‘डॉ आंबेडकर और जोगेन्द्रनाथ मण्डल’ पुस्तक का विमोचन भी किया। इससे पहले उनहोंने डॉ आंबेडकर महासभा परिसर में स्थित तथागत बुद्ध की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और डॉ आंबेडकर के अस्थि कलश पर पुष्पांजलि भी अर्पित की।

अखिलेश तिवारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story