×

Yogi on Budget 2023-24: सीएम योगी ने गिनाई बजट की खूबियां, बताया विकसित भारत की परिकल्पना को साकार करेगा

Yogi on Budget 2023-24: बुधवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश का आम बजट पेश किया था। यह बजट मोदी 2.0 सरकार का अगले वर्ष होने वाले लोक सभा चुनाव से पहले आखिरी पूर्णकालिक बजट था।

Sunil Mishraa
Published on: 2 Feb 2023 10:38 AM GMT (Updated on: 2 Feb 2023 11:46 AM GMT)
UP CM Yogi Adityanath Press Conference
X

UP CM Yogi Adityanath Press Conference (Photo: Ashutosh Tripathi, Newstrack)

Yogi on Budget 2023-24: आम बजट पेश होने के बाद आज सीएम योगी आदित्यनाथ मीडिया से मुखातिब हुए और बजट की खूबियां गिनाते हुए लोककल्याणकारी बजट के लिए प्रधानमंत्री का आभार जताया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में जहां 28 मेडिकल कॉलेज बन रहे है, वही प्रदेश को 28 नर्सिंग कॉलेज इस बजट में मिलेंगे। 2013-2014 की तुलना में रेल बजट बढ़ा है, देश का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क उत्तरप्रदेश के पास है, इसका सीधा फायदा जनता को मिलेगा।

समाज के विकास का बजट

सीएम ने कहा जैसे सप्तऋषियों ने समाज का विकास किया, वैसे ही यह बजट समाज के विकास का है। इंफ्रास्ट्रक्चर और इन्वेस्टमेंट में बड़ा काम इस बजट से होगा। उन्होंने कहा रेल और हाईवे के प्रस्ताव उत्तर प्रदेश ने भेजे हुए है, अतः इस इंफ्रास्ट्रक्चर बजट बड़ा फायदा यूपी को मिलेगा ।

यह भी पढ़ें: Budget 2023: चुनावी चाशनी में डूबा है मोदी सरकार का बजट, घोषणाओं में मिशन 2024 की दिखी झलक

प्रधानमंत्री आवास योजना और हरित विकास बढ़ेगा

सीएम बोले हरित विकास को कैसे बढ़ाया जा सकता है, उस मॉडल पर काम हो रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना के बजट में भी वृद्धि हुई है, जिससे उत्तर प्रदेश को बड़ा लाभ मिलेगा। बजट में भारत की आर्थिक विकास दर 7% तक ले जाने के आधार पर काम हो रहा है। अंत्योदय को ध्यान में रख कर यह बजट बनाया गया है ।

Photo: Ashutosh Tripathi, Newstrack

चिकित्सा और रोजगार को लगेंगे पंख

योगी ने कहा कि यूपी में जहां 28 मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं वहीँ 28 नर्सिंग कॉलेज इस बजट में मिलेंगे। MSME सेक्टर में भी बजट से फायदा मिलेगा। जिससे लोगों को बड़े स्तर पर रोजगार मिलेगा। जैविक, प्राकृतिक खेती और प्रदेश के हस्तशिल्पयों के अलावा नौजवानों को लेकर बजट में बड़ी व्यवस्था की गई है, उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा युवा है ऐसे में इस क्षेत्र में भी युवा लाभान्वित होंगे।

यह भी पढ़ें: Budget 2023: यहां देखें बजट में महिलाओं को क्या मिला, नई जमा योजना सहित कई बड़ी घोषणाएँ

देश के अमृतकाल का पहला बजट : योगी

सीएम ने कहा ये विकसित भारत की परिकल्पना को साकार करने वाला सर्व समावेशी बजट है, गांव समाज के वंचितों को इस बजट में अवसर देने का कार्य किया गया है। बजट में उद्धृत सप्तर्षि भारत के आधार रहे हैं, कृषि विकास और अंत्योदय की परिकल्पना को समाहित किया गया है।

Photo: Ashutosh Tripathi, Newstrack

यूपी है अनंत संभावनाओं वाला प्रदेश

राशन योजना के बारे में उन्होंने कहा कि कोरोनकाल से देश के 80 करोड़ लोगों को राशन योजना का लाभ मिल रहा है। 2013-2014 की तुलना में रेल बजट बढ़ा है, देश का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क उत्तरप्रदेश के पास है। दुनिया देश की ओर देख रही है और देश उत्तर प्रदेश की ओर देख रहा है। प्राकृतिक खेती की संभावनाओं को और विकसित किया जा रहा है। युवाओं के विकास के लिए कौशल विकास के लिए और आधुनिक तकनीक से जोड़ने के लिए क्या कुछ प्रयास होने हैं इस दिशा में भी प्रयास किए जाने हैं।

यह भी पढ़ें: Budget 2023: LED टीवी, मोबाइल फोन, इलेक्ट्रिक कारें होंगी सस्ती, इन चीजों पर मिलेगी भारी छूट..यहां देखें लिस्ट

Photo: Ashutosh Tripathi, Newstrack

25 साल का विज़न है बजट में

सीएम योगी ने कहा कि वित्तीय क्षेत्रों में भी नए प्रयास हुए हैं। सप्त ऋषि के रूप में यह केंद्रीय बजट एक विकसित भारत की संभावनाओं को पूर्ण करता है। आज भारत दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था है, यूनियन बजट में इन सभी बातों को ध्यान में रखकर कार्य किया गया। रेलवे को 2 लाख 40 हजार करोड़ का प्रावधान किया गया है। 50 नए एयरपोर्ट हेलीपैड सबसे ज्यादा लाभ उत्तर प्रदेश में मिलने वाला है। पिछले वर्ष उत्तर प्रदेश को 15 डिग्री कॉलेज मिले थे। छह वर्ष के अंदर प्रदेश में 35 मेडिकल कॉलेज पर कार्य हो रहा है। नर्सिंग और पैरामेडिकल हेल्थ सेक्टर का बैकबोन है, यूपी वन डिस्टिक वन मेडिकल कॉलेज की ओर जब बढ़ रहा है। जिससे हमारे युवाओं और बालिकाओं को शत-प्रतिशत प्लेसमेंट की गारंटी भी मिलेगी। महिला सम्मान विकास पत्र से महिलाओं को सशक्त बनाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: Budget 2023 Income Tax: जानिए क्या है नई और पुरानी टैक्स व्यवस्था में अंतरदेश के 112 आकांक्षात्मक जनपदों में यूपी के 8 जनपद टॉप लिस्ट में

योगी ने कहा अब राज्य के 100 विकासखंड आकांक्षात्मक बना कर विकसित हो रहे है। प्रदेश शिक्षा के क्षेत्र में निरंतर प्रगति की ओर अग्रसर है। तकनीकी शिक्षा में लैब्स की स्थापना से रोजगार की दर बढ़ेगी। प्रदेश में 96 लाख एमएसएमई इकाइयां हैं। ओडीओपी के लिए बजट में यूनिटी मॉल का कांसेप्ट आया। इससे प्रदेश में MSME को बढ़ावा मिलेगा।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story