×

Yogi Govt 2.0: 'न जातिवाद-न परिवारवाद, यूपी में सिर्फ विकासवाद', योगी ने एक साल पूरा होने पर गिनाईं उपलब्धियां

Yogi Govt 2.0: उत्तर प्रदेश की सरकार का 2.0 का आज 25 मार्च को पहला साल पूरे होने पर सीएम योगी आदित्यनाथ प्रेस कांफ्रेंस करके सरकार की उपलब्धियों को गिनाया।

Jugul Kishor
Published on: 25 March 2023 11:10 AM GMT (Updated on: 25 March 2023 2:48 PM GMT)
Yogi Govt 2.0: न जातिवाद-न परिवारवाद, यूपी में सिर्फ विकासवाद, योगी ने एक साल पूरा होने पर गिनाईं उपलब्धियां
X
सीएम योगी आदित्यनाथ

Yogi Govt 2.0: उत्तर प्रदेश सरकार का 2.0 का आज 25 मार्च को पहला साल पूरे होने पर सीएम योगी आदित्यनाथ प्रेस कांफ्रेंस करके और सरकार की उपलब्धियों को गिनाईं। योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला साल 25 मार्च को पूरा होने पर भाजपा धूमधाम से मना रही है।

सीएम योगी की 6 साल की सरकार पर प्रेसवार्ता

सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रेस कांफ्रेंस करते हुए सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन को लेकर आभार प्रकट किया। सीएम योगी ने बीजेपी सरकार की उपलब्धियों को को लेकर एक बुकलेट जारी की। योगी ने 6 साल यूपी खुशहाल पुस्तिका का विमोचन किया और ऊंची उड़ान नई पहचान पोस्टर का भी किया विमोचन किया।

सीएम योगी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार होने के कारण यूपी में विकास हो रहा है। योजनाओं को धरातल पर उतारा गया है। पहले लोगों के मन में यूपी को लेकर एक अलग धारणा थी। लेकिन, 6 साल यूपी के लिए बहुत महत्वपूर्ण रहे हैं।

पिछले 6 सालो में दंगामुक्त हुआ यूपी

सीएम योगी ने कहा कि आज मैं कह सकता हूं कि यूपी का ऐसा कोई जनपद नहीं है जहां के युवाओं को सरकारी नौकरी नहीं मिली है। बिना भेदभाव के युवाओं को नौकरी दी जा रही है। योगी आदित्यनाथ सरकार ने कहा कि पहले लोग कहते थे कि उत्तर प्रदेश में विकास नहीं हो सकता। यहां हर 1-2 दिन में कहीं दंगा होता है। अपराध होता है। सीएम ने कहा कि लेकिन हमने सरकार बनने के बाद जो 10 संकल्प लिए थे, उन पर मजबूती से काम किया। पिछले 6 सालों में यूपी दंगामुक्त हो गया है।

सीएम योगी ने कहा 6 वर्ष पहले उत्तर प्रदेश क्या था? 6 वर्ष का बदलाव उत्तरप्रदेश की नई गाथा कहता है। पूर्ण बहुमत की सरकार का मतलब क्या होता है ये भाजपा सरकार ने प्राप्त किया। पिछले 6 वर्षों मे जो कार्ययोजना बनाई थी उसे पूर्ण रूप से लागू किया। हमने दस सेक्टर चिन्हित किये, धर्म जाति मजहब की राजनीति से अलग हटकर इसे आगे बढ़ाया। इस सेक्टर मे हमारी पूरी टीम ने कार्य किया। इन 6 वर्ष मे तीन वर्ष कोरोना संकट मे चले गये। जिस उत्तरप्रदेश के बारे मे अलग राय रखी जाती थी वो प्रदेश आज केंद्र की 44 योजनाओ मे नंबर एक है। 6 वर्ष मे प्रदेश दंगामुक्त हुआ। बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत हुआ। युवाओं के लिए सरकारी नौकरी मे पारदर्शिता लाई गई।

सीएम योगी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार के प्रयास आप सबके सामने है। एक करोड़ वृद्धवस्था पेंशन 12 हजार रु सालाना मिल रहा है। बेटी विवाह योग्य होने पर चिंता होती थी लेकिन, आज मुख्यमंत्री विवाह योजना है सवा दो लाख विवाह सम्पन्न हुए। महिला सशक्तिकरण स्ववलंबन की ओर प्रदेश अग्रसर है। युवाओं के स्वावलंबन की ओर कार्य हो रहे हैं। एमएसएमई में उत्तरप्रदेश देश नहीं दुनिया मे धूम मचा रहा है, विश्वकर्मा श्रम योजना से कारीगरों को सम्मान मिल रहा है। स्मार्टफोन टैबलेट से दो करोड़ युवा लाभान्वित हुए। हर जनपद के युवाओं को सरकारी नौकरी मे स्थान मिल रहा है। निवेश मे हर जनपद को स्थान मिला है।

सीएम ने कहा कि हमने कोरोना काल के दौरान दिखाया कि अर्थव्यवस्था को कैसे आगे बढ़ाया जा सकता है। हमने कानून व्यवस्था को साबित कर दिखाया। हमने 1 लाख 64 हजार पुलिसकर्मियों की भर्ती को बिना जातिवाद या परिवारवाद के पूरा किया। सात जिलों में पुलिस कमिश्नरेट बनाने का काम किया। पुलिस सुधार को यूपी में लागू किया जा रहा है। पुलिस लाइन पुलिस थाना और पुलिस बैरक की तस्वीर बदल रही है। हर जिले में साइबर थाने की दिशा में योगी सरकार आगे बढ़ रही है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इन्फ्रास्ट्क्चर के मामले में यूपी ने तरक्की की है। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के बाद पश्चिमी उत्तर प्रदेश को पूर्वी उत्तर प्रदेश से जोड़ने के लिए गंगा एक्सप्रेसवे पर काम चल रहा है। 2025 के प्रयागराज कुंभ के पहले हम इसे देश को समर्पित करेंगे।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज यूपी के युवाओं को पहचान का संकट नहीं हैं। युवा जहां भी जाते हैं, सम्मान पाते हैं। लोगों को आश्चर्य, यूपी में 35 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव आए हैं। 52 लाख 77 हजार आवास ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में हैं। 1 लाख से अधिक आवास मुख्यमंत्री आवास योजना में हैं। अर्थव्यवस्था में छठे से आगे बढ़कर यूपी आज दूसरे स्थान पर आ गया है। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में भी प्रदेश अग्रणी है। सीएम ने कहा कि धान और गेहूं पहले दलालों के माध्यम से खरीदे जाते थे। हमने दलाल और बिचौलियों को हटाया। आज खरीद का पैसा सीधे अन्नदाता किसान के खाते में पहुंच रहा है।

किसान-नौजवान सभी खुशहाल

सीएम ने कहा कि 2016 में बेरोजगारी दर 18 प्रतिशत थी, आज ये घटकर 3-4 प्रतिशत है। यूपी में 2007 से 2017 के बीच जितना गन्ना मूल्य का भुगतान हुआ, आज हमने उससे दोगुना गन्ना मूल्य का भुगतान किया है। मुझे प्रसन्नता है हमने अब तक 2लाख 2 हजार करोड़ से अधिक का गन्ना मूल्य कर दिया है। धान और गेहूं में दलाल और एजेंट के माध्यम से खरीद होती थी। 2012 से 17 के बीच में मात्र 123 लाख मीट्रिक टन का धान क्रय बिचौलियों के माध्यम से हुआ था, जिसमें 17190 करोड़ का भुगतान किया गया था। मगर 17 से लेकर अब तक 345 लाख मीट्रिक टन धान क्रय हुआ और 64 हजार करोड़ का भुगतान डीबीटी के माध्यम से सीधे अन्नदाताओं के पास गया। इसी प्रकार गेहूं के मामले में बिचौलियों के माध्यम से 12 से 17 के बीच 94 लाख मीट्रिक टन गेहूं क्रय हुआ और 12800 करेाड़ का भुगतान बिचौलियों के माध्यम से हुआ। 2017-23 के बीच 219 लाख मीट्रिक टन खरीद किया और 40159 करोड़ का भुगतान अन्नदाता के खाते में किया गया।

विद्युत आपूर्ति में वीआईपी कल्चर समाप्त

सीएम ने कहा कि पूववर्ती सरकार के पहले ढाई साल में मात्र ढाई लाख शौचालय बने थे, उसके बाद (वर्ष 2017) के डेढ़ वर्ष के कार्यकाल में 2.61 करोड़ शौचालयों का निर्माण हुआ। पीएम आवास योजना (शहरी) में 18 हजार स्वीकृत हुए थे पर बने नहीं थे जबकि 6 साल में शहरी/ग्रामीण क्षेत्र में 5,27,7000 आवास स्वीकृत किये गये हैं। इसके अलावा मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत 1 लाख से अधिक गरीबों को आवास उपलब्ध कराए गये। इनमें मुसहर, वनटांगिया, थारू, कोल और सहरिया जैसी जातियां शामिल हैं, जिनकी आजादी के 70 साल तक आवाज नहीं सुनी जाती थी। वीआईपी कल्चर को समाप्त करते हुए समान रूप से सभी ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में बिजली आपूर्ति की गयी। यूपी आज देश में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में देश में दूसरे स्थान पर है। यूपी के बजट को दोगुना बढ़ाया गया। पहले निराश्रित पेंशन के अंतर्गत 17 लाख महिलाओं को 500 रुपये प्राप्त होता था, आज 31 लाख महिलाओं को 1000 रुपये पेंशन दिए जा रहे हैं। पहले 37 लाख लाभार्थियों को 500 रुपये मासिक वृद्धावस्था पेंशन की सुविधा प्राप्त होती थी पर आज 56 लाख महिलाओं को इसका लाभ मिल रहा है, मासिक राशि भी दोगुनी की गई है।


शिक्षा-स्वास्थ्य में यूपी समृद्धि की राह पर

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि आज यूपी इथेनॉल उत्पादन में देश में पहले नंबर पर है। यूपी आज 118 करोड़ लीटर उत्पादन कर रहा है। हम वन डिस्ट्रिक्ट वन मेडिकल कॉलेज की ओर हम बढ़ रहे हैं। बहुत शीघ्र हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज होगा। हर कमिश्नरी स्तर पर एक विवि देने जा रहे हैं। मां शाकुंभरी के नाम से सहारनपुर, राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर अलीगढ़, महाराज सुहेलदेव के नाम पर आजमगढ़ में चल रहा है। गोरखपुर में गोरक्षनाथ के नाम से आयुष विवि का काम चल रहा है। राजेंद्र प्रसाद के नाम से प्रयागराज में काम चल रहा है। 2023-24 के बजट में हमने चार नये विश्वविद्यालय का प्रावधान किया है। फार्मेसी सेक्टर में प्रदेश में लगातार बहुत से कार्य किये जा रहे हैं। चाहे मेडिकल डिवाइस पार्क हो या यमुना अथॉरिटी, चाहे ललितपुर में फार्मा पार्क हो। लखनऊ और हरदोई के बीच 12 सौ एकड़ में मेगा टेक्साइटल पार्क की योजना शुरू हो चुकी है।

यूपी में बन रहे सर्वाधिक मोबाइल

सीएम ने कहा कि यूपी न्यू एज हाईटेक मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में सबसे बड़ा केंद्र बना है। देश में सबसे ज्यादा मोबाइल फोन यूपी में बन रहे हैं। सबसे ज्यादा ई व्हीकल रजिस्टर्ड वाला प्रदेश यूपी है। सबसे ज्यादा रोबॉटिक्स का निर्माण यूपी में होने जा रहा है। यूपी देश का सबसे बड़ा डेटा सेंटर बनने जा रहा है। शासन की कार्यप्रणाली में ईमानदारी के साथ पारदर्शिता के परिणाम सबके सामने है।

टीम वर्क कैसे परिणाम देता है, मंत्रिमंडल, जनप्रतिनिधि और संगठन व अधिकारियों ने बताया

सीएम ने कहा कि टीम ने जिस प्रतिबद्धता के साथ काम किया है यही कारण है यूपी का परसेप्शन बदला है। मंत्रिमंडल, जनप्रतिनिधि, संगठन व अधिकारियों ने बताया कि टीमवर्क कैसे परिणाम देता है। यूपी आज हर सेक्टर में अग्रणी राज्य के रूप में आगे बढ़ा है। यूपी की 25 करोड़ जनता का हृदय से आभार व्यक्त करते हुए 6 वर्ष के कार्यकाल के लिए बधाई देता हूं। उन्हें आश्वस्त करता हूं कि हर सेक्टर में यूपी की विरासत और पहचान को एक नई आभा के साथ आगे बढ़ने का कार्य करेगा। ये जो पहचान हमने पिछले कुछ समय में हासिल की है, उसने कुछ चीजें तय की हैं कि ये प्रदेश उपद्रवियों व माफिया के लिए नहीं, बल्कि उत्सवों व महोत्सव के लिए जाना जाएगा। जंगलराज और गुंडाराज अतीत की बातें हो चुकी हैं।

सीएम योगी करेंगे प्रेसवार्ता

जानकारी के मुताबिक, सीएम योगी आदित्यनाथ प्रेस कॉन्फ्रेंस में 1 साल के कार्यकाल की उपलब्धियों की जानकारी दी। दरअसल, योगी सरकार ने 100 दिन, 6 महीने और 1 साल को लेकर लक्ष्य तय किए थे और इन्हीं तय लक्ष्यों के सापेक्ष हुए कार्यों की जानकारी सीएम योगी आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी। सीएम की प्रेसवार्ता में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी सहित कई नेता भी मौजूद रहे।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story