×

यूपी ने कसी कमर: दिल्ली में कोरोना का कहर, सीएम ने दिए सख्त निर्देश

कोरोना से बचाव के लिए आज एक बैठक के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 से जंग जीतने के लिए इससे दो कदम आगे की सोच रखे जाने पर बल दिया।

Newstrack
Published on: 21 Nov 2020 11:29 AM GMT
यूपी ने कसी कमर: दिल्ली में कोरोना का कहर, सीएम ने दिए सख्त निर्देश
X
यूपी ने कसी कमर: दिल्ली में कोरोना का कहर, सीएम ने दिए सख्त निर्देश

लखनऊ: कोरोना की दूसरी लहर से प्रभावित पड़ोसी राज्य दिल्ली के बाद उत्तर प्रदेश में भी इससे बचाव के लिए व्यापक तैयारियां शुरू कर दी गयी है। कहा गया है कि हर व्यक्ति अनिवार्य रूप से मास्क का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों की प्रभावी कान्टैक्ट ट्रेसिंग, रेलवे स्टेशन तथा एअरपोर्ट पर स्क्रीनिंग तथा एम्बुलेंस सेवा को पूरी सक्रियता से संचालित करने को कहा गया है।

कोरोना से जीतने के लिए दो कदम आगे की सोच रखें

कोरोना से बचाव के लिए आज एक बैठक के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 से जंग जीतने के लिए इससे दो कदम आगे की सोच रखे जाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि पड़ोसी राज्यों विशेष रूप से दिल्ली में कोविड-19 की सेकेण्ड वेव को देखते हुए प्रदेश में पूरी सतर्कता बरती जाए।

corona in up

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड-19 से बचाव के सम्बन्ध में लोगों को निरन्तर जागरूक किया जाए। इस कार्य में उपयोग किए जा रहे पब्लिक एड्रेस सिस्टम को और सक्रिय किया जाए। कोविड-19 से बचाव के सम्बन्ध में लोगों को जागरूक करने के लिए गृह, ग्राम्य विकास, नगर विकास, राजस्व, स्वास्थ्य तथा औद्योगिक विकास विभागों के पब्लिक एड्रेस सिस्टम का उपयोग किया जाए।

ये भी देखें: छठ महापर्व संपन्न, लक्ष्मण मेला मैदान में व्रतियों ने उगते सूर्य को दिया अर्घ्य

लोग मास्क को अनिवार्य रूप से लगाएं

उन्होंने कहा कि लोग मास्क को अनिवार्य रूप से लगाएं, इसके लिए प्रत्येक जनपद में जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एवं पुलिस अधीक्षक तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी विभिन्न संगठनों एवं स्वयंसेवी संस्थाओं के साथ एक बैठक करें। उन्होंने मास्क न पहनने वालों पर प्रवर्तन की कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए।

मुख्यमंत्री ने ने कहा कि कोविड-19 की चेन को तोड़ने में मेडिकल टेस्टिंग की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसे ध्यान में रखकर प्रदेश में टेस्टिंग कार्य पूरी क्षमता से संचालित किया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि प्रतिदिन किए जाने वाले मेडिकल टेस्ट में एक तिहाई आर0टी0पी0सी0आर0 तथा शेष दो तिहाई टेस्ट रैपिड एण्टीजन विधि से हों।

cm yogi-3

ई-संजीवनी एप का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए

उन्होंने जिलाधिकारियों तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को प्रतिदिन सुबह कोविड चिकित्सालय में तथा शाम को इंटीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर में अनिवार्य रूप से बैठक आहूत कर कार्यों की समीक्षा करने को भी कहा। उन्होंने कहा कि ई-संजीवनी एप का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसके माध्यम से आनलाइन ओ.पी.डी. सेवा का लाभ प्राप्त कर सके।

ये भी देखें: शहीदों को भूला लखनऊ विश्वविद्यालय, प्रतिमाओं को देख आपको भी आयेगा गुस्सा

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके पश्चात वे स्वयं विभागीय बजट के उपभोग की स्थिति की समीक्षा करेंगे। उन्होंने धान क्रय केन्द्रों के संचालन की स्थिति की नियमित समीक्षा किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि किसानों को क्रय केन्द्रों पर अपनी उपज बेचने में कोई असुविधा न होने पाए।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story