×

मुंबई में जीते योगी: उद्योगपतियों संग बैठक लाई रंग, इन्होनें जताई निवेश की इच्छा

सीएम योगी ने मुंबई दौरे के दौरान उद्योगपतियों संग बैठक की। इस बैठक में कई बड़े उद्योगपतियों ने यूपी में निवेश को लेकर प्रस्ताव और सुझाव दिए।

Shivani
Published on: 4 Dec 2020 5:29 AM GMT
मुंबई में जीते योगी: उद्योगपतियों संग बैठक लाई रंग, इन्होनें जताई निवेश की इच्छा
X

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हाल ही मुंबई दौरे पर थे। फिल्म सिटी और राज्य के लिए बेहतर निवेश को लेकर मुंबई में सीएम योगी की उद्योगपतियों और फ़िल्मी हस्तियों के साथ हुई बैठक काफी सफल रही। जानकारी के मुताबिक, कई बड़े और नामी उद्योगपतियों ने सीएम योगी से मुलाक़ात के बाद यूपी में हजारों करोड़ रुपए के निवेश में दिलचस्पी जताई।

सीएम योगी का मुंबई दौरा, बड़े ग्रुप ने जताई यूपी में निवेश की इच्छा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार यूपी को पर्टयन, व्यापार और उद्योगिक स्तर पर मजबूत बनाने में जुटे हुए हैं। इसी कड़ी में उनके शासन काल में इन्वेस्टर्स समिट, ओडीओपी जैसे कार्यक्रमों के जरिये देश और विदेश से बड़े निवेशकों को यूपी की ओर आकर्षित करने की दिशा में काम किया गया। वहीं नोएडा में फिल्म सिटी बनाने के एलान के बाद तो यूपी आर्थिक राजधानी मुम्बई को टक्कर देने को तैयार हो रहा है।

उद्योगपतियों ने दिए सीएम योगी को सुझाव और प्रस्ताव

इसी कड़ी में सीएम योगी ने मुंबई दौरे के दौरान उद्योगपतियों संग बैठक की। इस बैठक में कई बड़े उद्योगपतियों ने यूपी में निवेश को लेकर प्रस्ताव और सुझाव दिए। सीएम ने इन निवेशको को अपने प्रस्तावों को सरकार को सौंपने को कहा है। उद्योगियों के सुझावों को सीएम योगी ने गंभीरता से लेने और सरकार द्वारा उनपर अमल करने का भी आश्वासन दिया।

UP CM Yogi Mumbai Visit Many Big Groups expressed Desire to invest in Uttar Pradesh

टाटा समूह ने जताई इन क्षेत्रों में निवेश की इच्छा:

मुख्यमंत्री योगी संग मुंबई में हुई बैठक में टाटा समूह के चेयरमैन एन चंद्रशेखर भी शामिल हुए। उन्होंने यूपी में चार क्षेत्रों में निवेश को लेकर दिलचस्पी जताई है। इसमें इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग, धार्मिक पर्यटन के स्थानों अयोध्या और प्रयागराज में होटल्स, पैसेंजर इलेक्ट्रिक व्हीकल और सोलर मैन्युफैक्चरिंग में टाटा समूह इन्वेस्ट करना चाहता है। टाटा समूह के प्रस्ताव को लेकर सीएम योगी ने भी माना कि एंड टू एंड इलेक्ट्रानिक मैन्युफैक्चरिंग के लिए जेवर एयरपोर्ट के पास राज्य सरकार का प्रस्तावित इलेक्ट्रानिक सिटी एक अच्छा विकल्प है।

ये भी पढ़ें- गोरखपुर-फैजाबाद निर्वाचन क्षेत्र: ध्रुव ने लगाई जीत की हैट्रिक, इनकी हुई करारी हार

इसके अलावा टाटा के चेयरमैन ने सीएम योगी को निवेश को लेकर सुझाव भी दिए। उन्होंने सीएम योगी को बताया कि सौर विनिर्माण के क्षेत्र में बड़े निवेश के द्वारा खोलने के लिए एक गीगावाट या दो गीगावाट क्षमता पर विचार करना जरुरी होगा।अगर सरकार इस सुझाव पर अमल करती है तो टाटा ग्रुप यूपी में सोलर स्थापित करने में भी रूचि दिखा सकता है।

cm yogi adityanath

हीरानंदानी ग्रुप के चेयरमैन की सीएम संग चर्चा:

वहीं देश के नामी हीरानंदानी ग्रुप के चेयरमैन और एमडी डॉ. निरंजन हीरानंदानी ने सीएम योगी को डेटा सेंटर क्षेत्र में निवेश के लिए बधाई दी। बता दें कि डेटा सेंटर की स्थापना यूपी में पहली बार हो रही है। उन्होंने सीएम को सुझाव दिया कि यूपी में मिश्रित भूमि उपयोग टाउनशिप स्थापित करना अच्छा प्रस्ताव होगा। उसी की क्षमता और व्यावहारिकता समझने के लिए एक अध्ययन किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- यूपी में ताबड़तोड़ छापेमारी जारी, हाथरस कांड-पीएफआई कनेक्शन से जुड़ा मामला

केकेआर ने भी जताई यूपी में निवेश में दिलचस्पी

इसके अलावा केकेआर इंडिया एडवाइजर्स प्राईवेट लिमिटेड के पार्टनर और सीईओ संजय नायर ने भी यूपी में निवेश की इच्छा जताते हुए सुझाव दिया। उन्होंने कृषि आपूर्ति श्रृंखला, कोल्ड स्टोरेज, फार्म मशीनीकरण, वेयर हाउसिंग सहित पर्यटन अवसंरचना, वित्त पोषण, अस्पतालों के विकास पर चर्चा की।

cm yogi adityanath

डिफेंस कॉरिडोर में निवेश की जताई गयी इच्छा

सीमेंस इंडस्ट्री साफ्टवेयर इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट और एमडी सुप्रकाश चौधरी ने भी यूपी में डिफेंस कॉरिडोर में निवेश में रूचि ली। उन्होंने कहा कि डिफेंस कॉरिडोर में उत्कृष्टता केंद्र में सीमेंस आरएंडडी सेंटर विकसित करने में रुचि रखता है। उनके मुताबिक़, यूपी में डिफेंस कॉरिडोर को अधिक कुशल और लागत प्रभावी बनाने के लिए एसएमई की सहायता की जा सकती है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story