×

UP कांग्रेस कमेटी का विस्‍तार, इनको मिला मौका, ये नए चेहरे शामिल

प्रदेश कांग्रेस कमेटी का सोमवार को विस्‍तार किया गया है। दो प्रदेश उपाध्‍यक्ष के साथ छह प्रदेश महासचिव और 22 सचिव पदों पर नई तैनाती की गई है।

Shivani
Published on: 7 Sep 2020 2:59 PM GMT
UP कांग्रेस कमेटी का विस्‍तार, इनको मिला मौका, ये नए चेहरे शामिल
X
यूपी में अपराध एवं लचर कानून व्यवस्था को लेकर कांग्रेस की प्रेसवार्ता, देखें तस्वीरें-

लखनऊ। प्रदेश कांग्रेस कमेटी का सोमवार को विस्‍तार किया गया है। दो प्रदेश उपाध्‍यक्ष के साथ छह प्रदेश महासचिव और 22 सचिव पदों पर नई तैनाती की गई है। कांग्रेस प्रदेश कमेटी में अब छह प्रदेश उपाध्‍यक्ष के साथ 18 महासचिव कार्य करेंगे। संगठन सचिव पद पर भी दो लोगों की नई नियुक्ति की गई है।

22 प्रदेश सचिव और दो संगठन सचिव की भी नई नियुक्ति

कांग्रेस के राष्‍ट्रीय महासचिव केसी वेणु गोपाल ने सोमवार को प्रदेश कमेटी की विस्‍तार सूची जारी की है। कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी की अनुमति से जारी सूची में अब तक प्रदेश महासचिव रहे योगेश दीक्षित और विधायक सोहेल अंसारी को प्रदेश उपाध्‍यक्ष बनाया गया है। प्रदेश उपाध्‍यक्षों में अब तक वीरेंद्र चौधरी, पंकज मलिक,ललितेश पति त्रिपाठी और दीपक कुमार के नाम शामिल थे।

UP Congress State Committee list 2020 name of leaders include

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी का विस्तार हुआ

अब तक 13 महासचिवों से काम चला रहे कांग्रेस प्रदेश अध्‍यक्ष अजय लल्‍लू को छह नए महासचिवों का भी साथ मिल सकेगा। नए महासचिवों में विवेकानंद पाठक, मकसूद खान, विदित चौधरी ,अंकित परिहार, ब्रह़म स्‍वरूप सागर, प्रकाश प्रधान लोधी शामिल हैं। इसमें भी विवेकानंद पाठक, मकसूद खान और विदित चौधरी जो अब तक प्रदेश सचिव की जिम्‍मेदारी संभाल रहे थे उन्‍हें आगे बढाते हुए प्रदेश महासचिव बनाया गया है।

ये भी पढ़ेंः वाराणसी के अजगरा विधायक कैलाश सोनकरः टूट जाएगा BJP का घमंड

जिलाध्‍यक्षों को भी मौका

विस्‍तार सूची में जिलाध्‍यक्षों को भी मौका दिया गया है। कानपुर देहात के पूर्व जिलाध्‍यक्ष नीतम सचान को और मेरठ के वर्तमान जिलाध्‍यक्ष अवनीश काजला को प्रदेश सचिव की जिम्‍मेदारी दी गई है। पंचायत राज चुनाव कमेटी में मौका पाने वाले जफर अली के पुत्र और पूर्व प्रदेश प्रवक्‍ता सैफ अली को भी प्रदेश सचिव बनाया गया है। डॉ संजीव शर्मा और अनिल यादव को संगठन सचिव बनाया गया है। प्रदेश सचिव बनने वाले अन्‍य नेताओं में हनुमंत विश्‍वकर्मा, मनोज तिवारी, त्रिभुवन नारायण मिश्र, इमरान खान, कौशल त्रिपाठी, देवेंद्र श्रीवास्‍तव, मणिंद्र मिश्र, उज्‍जवल शुक्‍ल, राहुल राजभर, अंशु तिवारी, सुनील विश्‍नोई, मोहम्‍मद शोएब, असलम चौधरी, जितेंद्र कश्‍यप, योगेश तालान, कौशलेंद्र यादव, विकास अवस्‍थी, पुष्‍पेंद्र सिंह, अखिलेश शुक्‍ल शामिल हैं।

UP Congress State Committee list 2020 name of leaders include

पुरानी टीम में चार सौ से ज्‍यादा पदाधिकारी

प्रदेश कांग्रेस की पुरानी टीम में चार सौ से ज्‍यादा पदाधिकारी हुआ करते थे। पिछले साल अजय लल्‍लू को कमान सौंपने के साथ ही तय हुआ कि अब केवल काम करने वालों को ही प्रदेश कमेटी में मौका दिया जाएगा। मान-सम्‍मान और प्रति‍ष्‍ठा के नाम पर लोगों को कमेटी में शामिल नहीं किया जाएगा। 13 प्रदेश सचिव और चार प्रदेश उपाध्‍यक्ष वाली टीम के साथ काम करने के दौरान महसूस किया गया कि इतने बडे प्रदेश में छोटी टीम से काम करना संभव नहीं है।

Congress press conference-1

ये भी पढ़ेंः विधायकों पर खतरा: हर सरकार में होती है हत्या, नहीं हैं सुरक्षित

पार्टी की ओर से जिन कार्यक्रमों का ऐलान किया गया उन्‍हें प्रभावी स्‍वरूप देने में तमाम परेशानियों का सामना करना पडा। जेल भरो आंदोलन से लेकर प्रदर्शन तक इसका असर देखने को मिला। इसके बाद ही पिछले दिनों कांग्रेस प्रदेश अध्‍यक्ष ने पूर्व विधायकों के साथ मीटिंग कर उन्‍हें संदेश दिया कि सभी को साथ लेकर ही पार्टी आगे बढेगी। माना जा रहा है कि जिस तरह से कमेटी के विस्‍तार का माहौल बना है इससे जल्‍द ही अन्‍य लोगों को भी मौका मिलेगा। जब पदाधिकारी ज्‍यादा होंगे तो काम करने का कंपटीशन भी बढेगा।

अखिलेश तिवारी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story