×

पहले रेप, फिर तीन लाख लगी आबरू की कीमत, आगे जो हुआ वो दिल दहला देगा

यूपी के देवरिया में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां एक दुष्कर्मी को सजा देने के बजाया पंचायत मामला रफा-दफा करने में जुट गई। हैरानी की बात ये है कि मामला सुलझ भी गया।

Aditya Mishra
Published on: 9 Jan 2020 9:51 AM GMT
पहले रेप, फिर तीन लाख लगी आबरू की कीमत, आगे जो हुआ वो दिल दहला देगा
X

देवरिया: यूपी के देवरिया में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां एक दुष्कर्मी को सजा देने के बजाया पंचायत मामला रफा-दफा करने में जुट गई। हैरानी की बात ये है कि मामला सुलझ भी गया।

यह मामला देवरिया जिले के रामपुर कारखाना क्षेत्र का है। यहां एक गांव में दुष्कर्मी को जेल भेजने की जगह पंचायत दोनों पक्षों में समझौता कराने में जुट गई। तीन लाख रुपये में समझौता भी करा दिया गया। हालांकि पीड़ित परिवार को दो लाख रुपये ही मिले हैं।

रामपुर कारखाना क्षेत्र के एक गांव में करीब दस दिन पहले किसी काम से गई युवती का अपहरण कर लिया गया था। दूसरे दिन भी जब वह घर नहीं पहुंची तो परिवार वालों ने थाने जाकर एक युवक पर अपहरण का आरोप लगाते हुए तहरीर दी। पुलिस ने आरोपी के घर से एक शख्स को हिरासत में ले लिया। उससे दो दिनों तक पूछताछ की गई।

इसी बीच तीसरे दिन युवती लौट आई। परिवारवालों को उसने बताया कि उसके साथ बलात्कार हुआ है। इसके पहले कि वे आरोपी के खिलाफ पुलिस के पास जाते, लोग मामले को रफा-दफा करने में जुट गए।

कई दिनों तक चली पंचायत में तीन लाख रुपये में मामला सुलझाया गया। इस बाबत जब एसपी डॉ. श्रीपति मिश्रा से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि केस दर्ज कर लिया गया है। आरोपी के खिलाफ कार्रवाई होगी।

ये भी पढ़ें...रेप के आरोपी की जज के सामने यहां हुई जमकर धुनाई, कोर्ट ने लगाया जुर्माना

रेप के आरोपी और पीड़िता में नहीं हो सकता समझौता: सुप्रीम कोर्ट

दुष्‍कर्म के मामलों में सख्ती अपनाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने एक अहम आदेश में कहा है कि, रेप के मामलों में पीडि़ता और आरोपी के बीच कोई समझौता नहीं हो सकता। न्‍यायालय ने साफ कहा है कि पीडि़त-आरोपी के बीच शादी के लिए ऐसा समझौता करना 'बड़ी गलती' और पूरी तरह से 'अवैध' है।

तमिलनाडु की एक अदालत द्वारा रेप के दोषी और पीड़िता के बीच समझौता कराए जाने के मामले के एक दिन बाद सुप्रीम कोर्ट ने यह नाराज रुख़ दिखाया। साथ ही उच्‍चतम न्‍यायालय ने दुष्‍कर्म के मामलों में अदालतों के नरम रुख़ को भी गलत ठहराया और इसे महिलाओं की गरिमा के खिलाफ बताया।

ये भी पढ़ें...पुलिस की गालियों से तंग रेप पीड़िता: स्मृति ईरानी से हाथ जोड़ किया प्रार्थना

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story