×

UP सरकार ने औद्योगिक इकाइयों से कहा, श्रमिको का वेतन भुगतान करें

यूपी सरकार ने कोराना महामारी को देखते हुए राज्य में लाॅक डाउन की स्थिति में लगभग 4000 छोटी-बड़ी औद्योगिक इकाइयों से सम्पर्क कर उन्हें इकाई में कार्यरत श्रमिकों के वेतन भुगतान के लिए कहा है।

Dharmendra kumar
Published on: 27 March 2020 5:28 PM GMT
UP सरकार ने औद्योगिक इकाइयों से कहा, श्रमिको का वेतन भुगतान करें
X

लखनऊ: यूपी सरकार ने कोराना महामारी को देखते हुए राज्य में लाॅक डाउन की स्थिति में लगभग 4000 छोटी-बड़ी औद्योगिक इकाइयों से सम्पर्क कर उन्हें इकाई में कार्यरत श्रमिकों के वेतन भुगतान के लिए कहा है। इस संबंध में प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए गये हैं कि वह स्थानीय फैक्ट्री मालिकों तथा उनके स्टाफ के लिए दो दिन का अस्थाई पास जारी करें, जिससे कर्मियों के वेतन इत्यादि का भुगतान सुनिश्चित कराया जा सके।

प्रमुख सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम डाॅ. नवनीत सहगल ने शुक्रवार को बताया कि इस वैश्विक आपदा की घड़ी में राज्य सरकार पूर्ण रूप से श्रमिकों के हितों के लिए प्रति प्रतिबद्ध है। श्रमिकों और उनके परिवार को किसी भी प्रकार की कठिनाई न होने पाये इसके लिए ठोस कदम उठाये जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें...Covid-19 का ये खास ऐप: WHO इस दिन करेगा लॉन्च, देगा गजब की जानकारी

डाॅ. सहगल ने बताया कि जहां पर फैक्ट्री में कार्यरत श्रमिकों के वेतन का भुगतान नहीं हो पाया है, वहां श्रम विभाग के अधिकारियों द्वारा संबंधित जनपद के जिलाधिकारी से सम्पर्क कर श्रमिकों के भुगतान की कार्यवाही सुनिश्ति की जा रही है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के साथ ही लाॅकडाउन की स्थिति में सभी औद्योगिक एशोसिएशन से यह अपेक्षा की गई है कि वे अपने कर्मचारियों से अपील करें कि वह वर्तमान में जहां है, वहीं रहें अन्य स्थानों पर न जायें। ऐसोसिएशन यह भी सुनिश्चित करें कि श्रमिकों को वेतन व अन्य सुविधाएं उनके ही स्थान पर मुहैया कराई जाय।

यह भी पढ़ें...ये पवित्र जल करता है बीमारी हो या महामारी हर समस्या का समाधान, जानें और भी बातें.

प्रमुख सचिव ने बताया कि इस संबंध में लघु भारती, आईआईए, सीआईआई, फिक्की तथा पीएचडी चैम्बर आॅफ कामर्स सहित सभी औद्योगिक ऐसोसिएशन ने अपने कर्मचारियों से अपील की है कि वे मौजूदा स्थिति को देखते हुए स्वास्थ्य तथा सुरक्षा की दृष्टि से जारी निर्देशों का पालन करें और अपने ही स्थान पर बने रहे, कही भी इधर-उधर न जाये।

यह भी पढ़ें...लॉकडाउन: SBI ने ग्राहकों को दिया खास तोहफा, EMI पर आई बड़ी खबर

एसोसिएशन ने श्रमिकों को यह भी आगाह किया है कि बाहर निकलने से न सिर्फ वे स्वयं को और अपने परिवार को अपितु सम्पूर्ण मानवजाति को खतरे में डाल सकते हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story