×

Covid-19 का ये खास ऐप: WHO इस दिन करेगा लॉन्च, देगा गजब की जानकारी

कोरोना को लेकर पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है। इसी बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने Covid-19 से जुड़े एक एप को लॉन्च करने की तैयारी भी शुरू कर दी है। इस एप का नाम है 'WHO MyHealth'। सूत्रों के मुताबिक आगामी सोमवार को WHO इस लॉन्च कर सकता है।

Shivani Awasthi
Published on: 27 March 2020 5:23 PM GMT
Covid-19 का ये खास ऐप: WHO इस दिन करेगा लॉन्च, देगा गजब की जानकारी
X

नई दिल्ली: कोरोना को लेकर पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है। इसी बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने Covid-19 से जुड़े एक एप को लॉन्च करने की तैयारी भी शुरू कर दी है। इस एप का नाम है 'WHO MyHealth'। सूत्रों के मुताबिक आगामी सोमवार को WHO इस लॉन्च कर सकता है।

WHO लॉन्च करेगा Covid-19 संबंधित ऐप:

Covid-19 से जुड़ी जानकारियों वाले इस एप को वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) सोमवार को लॉन्च कर सकता है। कम्पनी ने इसे WHO MyHealth नाम दिया है।

ये भी पढ़ेंः घर बैठे ‘कोरोना प्रतियोगिता’ में हों शामिल और जीतें ये इनाम

ये एप शुरू से ही एंड्रॉयड, आईओएस और वेब ऐप पर स्पोर्ट करेगा। जिसमें यूजर को COVID-19 से जुड़ी जानकारियां, न्यूज, टिप्स और एलर्ट मिलेंगे।

WHO MyHealth ऐप की खासियत:

-जानकारी के मुताबिक, ये एप मुख्य तौर पर Covid-19 से जुड़े मामलों म सलाह के लिए हैं।

-इसमें WHO का लेटेस्ट चैटबॉट का भी ऑप्शन होगा। जिसके जरिये यूजर को उसके सवालों के जवाब मिल सकेंगे।

-बताया जा रहा है कि ऐप लोकेशन के आधार पर काम करेगा। ऐसे में ये अपने यूजर को नोटिफिकेशन एलर्ट भेजेगा।

ये भी पढ़ेंःलॉकडाउन: SBI ने ग्राहकों को दिया खास तोहफा, EMI पर आई बड़ी खबर

-इसके अलावा इसमें Self triage टूल का ऑप्शन भी है। इस टूल के जरिये यूजर डिटेल एंटर कर COVID-19 के लक्षणों का पता लगा सकेंगे।

एयरटेल और जियो कोरोना के लक्षण बताने वाले टूल कर चुका है लॉन्च

गौरतलब है कि इसके पहले भारतीय टेलीकॉम कंपनी एयरटेल ने कोरोना वायरस के लक्षणों का पता लगाने के लिए एक टूल लॉन्च किया है। ये सेल्फ डायग्नॉस्टिक टूल है और ये यूजर से उनकी जानकारी ले कर उन्हें बताएगा कि उनमें Covid-19 यानी कोरोना वायरस के लक्षण हैं या नहीं। एयरटेल का ये टूल Airtel Thanks ऐप में मिलेगा। रिपोर्ट के मुताबिक इस ऐप को WHO और मिनस्ट्री ऑफ हेल्थ अफेयर के गाइडलाइन के तहत निर्मित किया गया है।

ये भी पढ़ेंः6 महीने बंद रहेगा ये देश! पीएम ने कहा, आधे साल के लॉकडाउन के लिए रहें तैयार

वहीं इसके पहले रिलायंस जियो ने इसी तरह का टूल लॉन्च किया, जिसे MyJio ऐप में जा कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

भारत सरकार के MyGov Corona Hub में भी ये सुविधाः

इसके अलावा भारत सरकार ने MyGov Corona Hub के नाम से WhatsApp और Facebook Messenger पर हेल्पलाइन तैयार किया है। इसमें भी WHO MyHealth की चैटबॉट की तरह का ऑप्शन है, जो यूजर्स के सवालों का जवाब देता है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story