×

UP में बढ़ें हाइपरटेंशन के मरीज, माधवबाग संस्थान का हृदय रोग मुक्त अभियान शुरू

माधवबाग संस्थान के सीएसआर हेड मिलिंद सरदार ने बताया कि इतने बडे पैमानें पर बीमारीे होने के बाद भी इसे लेकर लोगों में जागृति नही है। जबकि इन बीमारियों पर पुरी तरह नियत्रंण पाया जा सकता है।

suman
Published on: 6 March 2021 3:55 AM GMT
UP में बढ़ें हाइपरटेंशन के मरीज, माधवबाग संस्थान का हृदय रोग मुक्त अभियान शुरू
X
उत्तर प्रदेश की आधी से ज्यादा आबादी हाइपरटेंशन का शिकार

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की 54.5 प्रतिशत आबादी हाइपरटेंशन की शिकार है। यहां हर साल एक लाख बायपास सर्जरी और लगभग 2.75 लाख एंजियोप्लास्टी होती है। अव्यवस्थित दिनचर्या, खानपान आदि से हृदय रोग, शुगर और ब्लड प्रेशर के मरीजो में तेजी से वृद्धि हो रही है, जो कि चिंताजनक है। इस स्थिति से उत्तर प्रदेश को उबारने के लिए माधवबाग संस्थान और समर्थ नारी समर्थ भारत संस्थान का हृदयरोग मुक्त उत्तर प्रदेश अभियान शुरु किया जा रहा है।

अभियान में माधवबाग के एक्सपर्ट

आरोग्यम हृदय संपदा नामक इस अभियान में माधवबाग के एक्सपर्ट साल भर में उत्तर प्रदेश के दो हजार से ज्यादा मरीजों हार्ट,ब्लड प्रेशर और शुगर जैसी बीमारियां आयुर्वेद, पंचकर्म और जीवनशैली में बदलाव से रिवर्स करेंंगे। इस कार्यक्रम का आयोजन उर्दू एकेडमी गोमतीनगर में हुआ। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया,माधवबाग संस्थान के सीएसआर हेड मिलिंद सरदार, समर्थ नारी समर्थ भारत संस्थान की नेशनल कोर्डिनेटर नीरा सिंहा,लखनऊ कोर्डिनेटर सपना श्रीवास्तव,माधवबाग के रीजनल हेड डॉ.आशीष पांडे आदि मौजूद थे। माधवबाग संस्थान के सीएसआर हेड मिलिंद सरदार ने बताया कि इतने बडे पैमानें पर बीमारीे होने के बाद भी इसे लेकर लोगों में जागृति नही है। जबकि इन बीमारियों पर पुरी तरह नियत्रंण पाया जा सकता है।

यह पढ़ें...पति-पत्नी में नहीं होगी लड़ाई, बेडरूम में करें ये फेंगशुई टिप्स अप्लाई

आयुर्वेदिक उपचार

माधवबाग इन बीमारियों के शोध आयुर्वेदिक उपचार के लिए प्रसिद्व है । संस्थान इन बीमारियों पर पिछले 15 साल से काम कर रहा है और अब तक 10 लाख से अधिक लोगों को इन पद्वति द्वारा ठीक कर चुका है। इस अभियान में माधवबाग के एक्सपर्ट द्वारा इन बीमारियों पर

सेमिनार का आयोजन

प्रदेश भर में अवेयरनेस लेक्चर और सेमिनार का आयोजन किया जाएगा। इसके साथ ही प्रोग्राम में आने वाले लोगों की ब्लड प्रेशर, शुगर, हार्ट रेट, बीएमआई और ऑक्सीजन लेवल की जांच की जाएगी। जिन मरीजों में हार्ट, शुगर और ब्लड प्रेशर के बीमारी के लक्षण पाए जाएंगे उनकी आयुर्वेदा की शोध आधारित रिवर्स ब्लाकेज ट्रीटमेंट और रिवर्स डायबिटिज ट्रीटमेंट से बीमारी रिवर्स की जाएगी।

यह पढ़ें...पीएम मोदी की बड़ी उपलब्धि, मिला ग्लोबल एनर्जी एंड एनवायरनमेंट लीडरशिप अवॉर्ड

संतुलित आहार

जिन लोगों में यह बीमारी नहीं होगी उन्हें इस स्थिति को बनाए रखने के लिए संतुलित आहार, व्यायाम और दिनचर्या में परिवर्तन के बारे में बताया जाएगा। आशीष पांडे ने बताया की माधवबाग की मोबाईल एप एमआईबी पल्स भी लोगों के लिए उपलब्ध है। जिसमें वे इलाज के बारे में और अधिक जान सकेंगे। डॉ आशीष पांडे ने बताया कि लखनऊ में रिवर्स हार्ट ब्लॉकेज व रिवर्स डायबिटिज पर वर्कशॉप का आयोजन इसी सप्ताह किया जाएगा। जिसकी जानकारी जल्द ही उपलब्ध करायी जाएगी।

suman

suman

Next Story