×

UP Lawyers Protest: आज भी न्यायिक कामकाज में हिस्सा नहीं लेंगे वकील, जारी प्रदर्शन, फूंकेंगे मुख्य सचिव और DGP का पुतला

UP Lawyers Protest: प्रयागराज समेत प्रदेश के सभी जिलों के वकील आज भी हड़ताल पर रहेंगे। लखनऊ में आज यानी मंगलवार 5 सितंबर को वकील एकबार फिर सड़कों पर उतरेंगे और अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन करेंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 5 Sep 2023 5:14 AM GMT
UP Lawyers Protest: आज भी न्यायिक कामकाज में हिस्सा नहीं लेंगे वकील, जारी प्रदर्शन, फूंकेंगे मुख्य सचिव और DGP का पुतला
X
UP Lawyers Protest (photo: social media )

UP Lawyers Protest: हापुड़ में वकीलों पर पुलिसिया लाठीचार्ज का मामला गरमाया हुआ है। इस मुद्दे पर प्रदेशभर के वकील एक साथ आकर विरोध – प्रदर्शन कर रहे हैं। पुलिस के खिलाफ वकीलों के अंदर गुस्से का आलम ये है कि इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के अनुरोध पर भी उन्होंने न्यायिक कामकाज में हिस्सा लेने से इनकार कर दिया है। हाईकोर्ट बार एसोसिएशन ने मंगलवार को भी न्यायिक कार्य नहीं करने का निर्णय लिया गया है।

राजधानी लखनऊ, प्रयागराज समेत प्रदेश के सभी जिलों के वकील आज भी हड़ताल पर रहेंगे। लखनऊ में आज यानी मंगलवार 5 सितंबर को वकील एकबार फिर सड़कों पर उतरेंगे और अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन करेंगे। वकील आज प्रदेश के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक का पुतला फूकेंगे। इससे पहले सोमवार को भी राजधानी में वकीलों का जोरदार प्रदर्शन हुआ था। आक्रोशित वकीलों को नियंत्रित करने के लिए पीएसी और कई थानों की पुलिस को लगाना पड़ा था।

वकीलों की क्या है मांग

लखनऊ में सोमवार को प्रदर्शन कर रहे वकीलों ने मांग की है कि हापुड़ की घटना में शामिल पुलिसकर्मियों के खिलाफ जल्द से जल्द एक्शन लिया जाए। जल्द से जल्द एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट को लागू किया जाए। वकीलों ने सरकार द्वारा मामले की जांच के लिए गठित कमेटी पर सवाल उठाए हैं। उनकी मांग है कि कमेटी में हाईकोर्ट के पूर्व जजों को भी शामिल किया जाए। दरअसल, सरकार ने सेवानिवृत जिला न्यायाधीश की अध्यक्षता में एक एसआईटी (विशेष जांच दल) गठित की है, जो जांच कर रिपोर्ट शासन को सौंपेगी।

मांगें पूरी न होने तक जारी रहेगा हड़ताल

यूपी बार काउंसिल ने साफ कर दिया है कि मांगे पूरी न होने तक हड़ताल जारी रहेगी। बार काउंसिल की ओर से मुख्यमंत्री से मिलने का समय, हापुड़ के डीएम और एसपी का ट्रांसफर, दोषी पुलिसकर्मियों पर केस दर्ज करने और वकीलों के खिलाफ दर्ज झूठे मुकदमे वापस लेने की मांग की गई है। 6 सितंबर को वर्चुअल बैठक के बार बार काउंसिल आगे की रणनीति की ऐलान करेगा।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story