×

ADR की रिपोर्ट से खुली राजनीतिक पार्टियों की पोल, ये सच्चाई आई सामने

हर लोकसभा और विधानसभा चुनाव में प्रत्याशियों  के बारे में जानकारी देने वाली संस्था एडीआर ने यूपी में हो रहे विधानसभा उपचुनाव में भी प्रत्याषियों के बारे में जनता के सामने रिपोर्ट पेश  की है।  प्रत्याशियों  की हलफनामाओं के आधार पर जारी किए विवरण में यह बात सामने आई है कि इस चुनाव में भी दागी प्रत्याषियों को उतारने में किसी दल ने कोताही नहीं बरती है। साथ ही धनबल से मजबूत  प्रत्याशियों  की संख्या भी कम नहीं है।  

Monika
Published on: 30 Oct 2020 5:33 AM GMT
ADR की रिपोर्ट से खुली राजनीतिक पार्टियों की पोल, ये सच्चाई आई सामने
X
ADR की रिपोर्ट से खुली राजनीतिक पार्टियों की पोल, ये सच्चाई आई सामने

लखनऊ: हर लोकसभा और विधानसभा चुनाव में प्रत्याशियों के बारे में जानकारी देने वाली संस्था एडीआर ने यूपी में हो रहे विधानसभा उपचुनाव में भी प्रत्याषियों के बारे में जनता के सामने रिपोर्ट पेश की है। प्रत्याशियों की हलफनामाओं के आधार पर जारी किए विवरण में यह बात सामने आई है कि इस चुनाव में भी दागी प्रत्याषियों को उतारने में किसी दल ने कोताही नहीं बरती है। साथ ही धनबल से मजबूत प्रत्याशियों की संख्या भी कम नहीं है।

18 उम्मीदवारों के विरुद्ध आपराधिक मामले दर्ज

सात विधानसभा सीटों में एसोसिएशन फार डेमोक्रेटिक रिफार्म (एडीआर) की रिपोर्ट के अनुसार उपचुनाव में मैदान में उतरे 18 उम्मीदवारों के विरुद्ध आपराधिक मामले दर्ज हैं। बसपा के पांच, सपा के पांच, कांग्रेस के एक व तीन निर्दलीय उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए हैं। मैदान में उतरे 88 उम्मीदवारों में 87 उम्मीदवारों के शपथपत्रों में यह बात स्वीकार की गयी है। साथ ही चुनाव मैदान में उतरे कुल प्रत्याशियों में 39 प्रतिषत यानी 34 उम्मीदवार करोड़पति हैं। उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 2.91 करोड़ रुपये है। इनमें एक प्रत्याशी के विरुद्ध दुष्कर्म का मामला भी दर्ज है। इसके अलावा एक उम्मीदवार के खिलाफ हत्या व चार के विरुद्ध हत्या के प्रयास का गंभीर केस दर्ज है। उपचुनाव में नौ महिला प्रत्याषी भी उतरी हैं।

15 उम्मीदवारों की संपत्ति 15 करोड़ रुपये से अधिक

एडीआर ने रिपोर्ट में बताया है कि 15 उम्मीदवारों की संपत्ति 15 करोड़ रुपये से अधिक है। सबसे अधिक संपत्ति वाले प्रत्याशियों की सूची में ब्रह्माशंकर त्रिपाठी, धनंजय सिंह व प्रवीण कुमार सिंह के नाम शामिल हैं, जबकि सबसे कम संपत्ति वाले उम्मीदवारों की सूची में राहुल भाटी, राजन यादवव सतीश कुमार के नाम शीर्ष पर हैं। इसके अलावा सबसे अधिक देनदारी घोषित करने वाले प्रत्याशियों में धनंजय सिंह, संगीता चौहान व राम प्रकाश सिंह पाल सबसे आगे हैं।

ये भी पढ़ें…खतरे में यातायातः मात्र 19 पुलिसकर्मी संभाल रहे, हो जाएं सावधान

जौनपुर की मल्लाही सीट से डा.शालनी मोहन सहाय

जहां तक आयकर देने की बात है तो जौनपुर की मल्लाही सीट से चुनाव मैदान में उतरीं डा.शालनी मोहन सहाय सबसे अधिक आयकर देती हैं। जबकि दूसरे आयकर देने वाले देवरिया से चुनाव लड़ रहे ब्रह्माशंकर त्रिपाठी व मल्लाही सीट से जय प्रकाश दुबे है।रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि उपचुनाव उतरे 47 प्रत्याशियों की शैक्षिक योग्यता स्नातक अथवा उससे अधिक है, जबकि 26 उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता पांचवी से 12वीं कक्षा पास होने के बीच घोषित की है।

श्रीधर अग्निहोत्री

ये भी पढ़ें…व्यापारी नेता निकला भूमाफियाः जमीन कब्जा करना पड़ा भारी, हुआ ये अंजाम

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story