×

Jhansi News: अवैध शराबः पंद्रह दिनों में 4180 लीटर शराब बरामद, 16300 किग्रा लहन नष्ट

UP Nagar Nikay Chunav 2023: जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने आबकारी विभाग की राजस्व वसूली के वार्षिक लक्ष्य की जानकारी लेते किए गए लक्ष्य की पूर्ति करने पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि न्यायालय द्वारा प्रदेश में हुक्काबार पर पूर्णतया प्रतिबंधित है।

B.K Kushwaha
Published on: 19 April 2023 7:08 PM GMT
Jhansi News: अवैध शराबः पंद्रह दिनों में 4180 लीटर शराब बरामद, 16300 किग्रा लहन नष्ट
X
अवैध शराब नष्ट करती पुलिस (Pic: Newstrack)

Jhansi News: जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने नगर निकाय सामान्य निर्वाचन 2023 के अंतर्गत जनपद में आबकारी विभाग के कार्यों की समीक्षा की और उन्होंने बीते एक पखवाड़े की प्रगति की जानकारी ली। जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने आबकारी विभाग की राजस्व वसूली के वार्षिक लक्ष्य की जानकारी लेते किए गए लक्ष्य की पूर्ति करने पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि न्यायालय द्वारा प्रदेश में हुक्काबार पर पूर्णतया प्रतिबंधित है। विभागीय अधिकारी व पुलिस हुक्का बार के संचालन को सख्ती से रोकने के लिए व्यापक अभियान चलाएं, इसके अतिरिक्त जनपद में मादक पदार्थों के परिवहन को भी रोके जाने के लिए बड़े वाहनों की चेकिंग करना सुनिश्चित किया जाए।

बिना लाइसेंस के कोई शराब पार्टी का नहीं होगा आयोजन

उन्होंने जनपद में प्रथम चरण में होने वाले नगर निकाय सामान्य निर्वाचन 2023 के दृष्टिगत स्पष्ट रूप से कहा कि जनपद में स्थित समस्त होटल/ रेस्टोरेंट के मैनेजर/स्वामी व राष्ट्रीय राजमार्ग पर बने ढाबों को निर्देशित करते हुए कहा कि परिसर में बिना वैध लाइसेंस के मदिरा ना परोसी/पिलाई जाए और ना ही बिना लाइसेंस के कोई शराब पार्टी आयोजित की जाए। यदि निरीक्षण के दौरान ऐसा होता पाया जाता है तो सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को लगातार जांच किए जाने के भी निर्देश दिए और कहा कि नशीली दवाओं के इस्तेमाल और मादक पदार्थों की बिक्री के संबंध में भी लगातार छापामार कार्यवाही किया जाना सुनिश्चित करें।

रोड किनारे बने ढाबों की जाए आकस्मिक जांच

जनपद में जिलाधिकारी के निर्देशन पर प्रवर्तन अभियान के तहत आबकारी विभाग, प्रशासन व पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा लगातार क्षेत्र के ऐसे स्थानों पर जहां अवैध शराब निर्मित की जा रही है या अवैध शराब का भंडारण है लगातार अभियान चलाकर कार्यवाही की जा रही है तथा बड़ी संख्या में अवैध कच्ची शराब व लहन नष्ट किया जा रहा है। इस दौरान उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि रोड किनारे बने ढाबों की भी आकस्मिक जांच की जाए ताकि अवैध शराब का संचालन यदि हो रहा है तो सख्त कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।

इन कबूतरा डेरा पर आबकारी व पुलिस का बरसा कहर

नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन 2023 के दृष्टिगत जिलाधिकारी व उप आबकारी आयुक्त, झांसी प्रभार, के निर्देशन में 01 से 17 अप्रैल तक प्रशासन, पुलिस व आबकारी विभाग की संयुक्त टीमों द्वारा अवैध शराब निर्माण/बिक्री के दृष्टिगत कबूतरा डेरा दातारनगर परवई, नयाखेड़ा, पनारी, कटेरा, चंडीगढ़ खैलार, गरौठा, महेबा, रोरा, बंगरा, अशोक नगर, सकरार, फरीदा, रामनगर, सिद्धनगर इटायल, श्रीनगर, बुडेरा कला, तेंदोल, गोरामछिया, मारकुआ, पनारी, देवरी सिंहपुरा एवं संदिग्ध ग्राम/स्थल बिजौली, मगरवारा, भगवंतपुरा, कोंछाभांवर, बिजौली पहाड़िया, शंकरगढ़, डेलीग्राम, अठोंदना, तेंदोल डेरा के पास, हंसारी गैस गोदाम, भडऊ की पुलिया, ग्रासलैंड, करारी, अंबाबाय, फिल्टर चौराहा आदि पर दबिश दी गई। दबिश के दौरान उक्त स्थलों से 4180 लीटर अवैध कच्ची शराब* बरामद कर 10 अभियुक्तों को गिरफ्तार करते हुए कुल 33 अभियोग पंजीकृत किये गये। साथ ही मौके पर16300 किग्रा लहन नष्ट किया गया।

प्रवर्तन अधिकारी लगातार क्षेत्र में करते रहे भ्रमण

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि प्रवर्तन अधिकारी लगातार क्षेत्र में भ्रमण करें और ऐसे स्थान जहां अवैध शराब निर्मित किए जाने की संभावना या भंडारण है, उन स्थानों पर दलबल के साथ दबिश देते हुए सख्त कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने सुझाव दिया कि ऐसे अवैध शराब के निर्माण के अड्डों को नष्ट कर दिया जाए ताकि भविष्य में शराब निर्मित ना की जा सके।

अवैध शराब के प्रचलन को रोकने के लिए टीम का किया जाए गठन

जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी ने निर्देश देते हुए कहा कि नगर निकाय सामान निर्वाचन 2023 में अवैध शराब के प्रचलन को रोकने हेतु आबकारी विभाग/पुलिस विभाग की टीम का गठन किया गया है। समस्त टीम अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमण करते हुए अवैध शराब के निर्माण एवं वितरण तथा संग्रह पर सतत दृष्टि बनाए रखें ताकि किसी भी दशा में नगर निकाय सामान्य निर्वाचन- 2023 प्रभावित न हो सके। उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्गों पर स्थित होटल व ढाबों की भी लगातार चेकिंग की जाए ताकि अवैध शराब के कारोबार को रोका जा सके। उन्होंने आबकारी विभाग के अधिकारियों को अवैध शराब की बिक्री ना होने पाये के संबंध मे चेतावनी देते हुए कहा कि क्षेत्र भ्रमण में संवेदनशील होकर कार्य करें। इस मौके पर आबकारी विभाग की टीम एवं स्टॉफ को किए गए कार्य पर बधाई देते हुए आगे भी इसी मनोयोग से काम करने की सलाह दी।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story