×

Lucknow BJP Mayor Candidate: लखनऊ मेयर के लिए इन महिला दिग्गजों का नाम चर्चा में, जाने किसको मिल सकता है टिकट?

Lucknow BJP Mayor Candidate: राजधानी से मेयर पद के लिए बीजेपी में कुछ नाम काफी चर्चा में हैं। इनमें से कोई पूर्व सांसद की पत्नी है तो कोई मौजूदा विधायक तो कोई केंद्रीय मंत्री की पत्नी है।

Ashish Pandey
Published on: 9 April 2023 10:51 PM GMT
Lucknow BJP Mayor Candidate: लखनऊ मेयर के लिए इन महिला दिग्गजों का नाम चर्चा में, जाने किसको मिल सकता है टिकट?
X
UP Nikay Chunav 2023

Lucknow BJP Mayor Candidate: यूपी नगर निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। इसके साथ ही राजनीतिक सरगर्मियां भी तेज हो गई हैं। लखनऊ मेयर सीट महिला वर्ग के लिए ही आरक्षित है। ऐसे में यह तो तय है कि यहां से कोई महिला ही मेयर चुनी जाएगी। वैसे तो हर पार्टियों में टिकट के दावेदारों की लंबी लाइन लगी है, लेकिन बीजेपी में कुछ ज्यादा ही सरगर्मी दिख रही है। राजधानी से मेयर पद के लिए बीजेपी में कुछ नाम काफी चर्चा में हैं। इनमें से कोई पूर्व सांसद की पत्नी है तो कोई मौजूदा विधायक तो कोई केंद्रीय मंत्री की पत्नी है। ऐसे में बीजेपी हाइकमान के लिए भी टिकट देना आसान नहीं होगा। आइए जानते हैं कौन-कौंन हैं टिकट की दावेदार-

अपर्णा यादव

बीजेपी नेता अपर्णा बिष्ट यादव उत्तर प्रदेश में एक सक्रिय राजनेता और सामाजिक कार्यकर्ता हैं। अपर्णा को भी मेयर पद का दावेदार माना जा रहा है। वह पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव की बहू हैं। वह मुलायम के दूसरे बेटे प्रतीक यादव की पत्नी हैं। उन्होंने लखनऊ कैंट से 2017 विधानसभा में चुनाव लड़ा था लेकिन रीता बहुगुणा जोशी से हार गई थीं। वह विशेष रूप से महिलाओं के अधिकारों और सशक्तिकरण के प्रति काम कर रही हैं। अपर्णा ने महिलाओं से संबंधित मुद्दों के प्रति महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

जया देवी-

कौशल किशोर की पत्नी जया देवी मलिहाबाद से बीजेपी की विधायक हैं। दलित वर्ग से आती हैं राजधानी में मेयर पद को लेकर इनकी दावेदारी भी मजबूत मानी जा रही है। कौशल किशोर मोहनलालगंज से सांसद हैं और मोदी सरकार में मंत्री हैं।

बिंदु बोरा-

बिंदु बोरा लखनऊ उत्तर से बीजेपी के टिकट पर दूसरी बार विधानसभा पहुंचे की डाक्टर नीरज बोरा की पत्नी हैं। मेयर पद के लिए इनकी भी दावेदारी मानी जा रही है। नीरज बोरा के पिता डीपी बोरा भी विधायक रह चुके हैं। इस परिवार का राजधानी लखनऊ में अच्छी पकड़ है।

नम्रता पाठक-

योगी सरकार में उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक की पत्नी नम्रता पाठक का नाम भी महापौर की रेस में शामिल बताया जा रहा है। बृजेश पाठक बसपा के टिकट पर उन्नाव से लोकसभा सांसद और राज्यसभा सांसद भी रह चुके हैं। बीजेपी में वह बढ़ा ब्राह्मण चेहरा हैं।

डा. जयलक्ष्मी शर्मा-

पिछले योगी सरकार में उप मुख्यमंत्री रहे डॉ. दिनेश शर्मा की पत्नी डा. जयलक्ष्मी शर्मा को भी मेयर पद का बड़ा दावेदार माना जा रहा है। डा. जयलक्ष्मी शर्मा लखनऊ विश्ववद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग में सहायक प्रोफेसर के पद पर तैनात हैं। डाक्टर दिनेश शर्मा यहां से दो बार मेयर रह चुके हैं। ऐसे में जयलक्ष्मी की दावेदारी भी किसी से कम नहीं दिख रही है।

अलका दास-

पूर्व केंद्रीय मंत्री रहे अखिलेश दास की पत्नी अलका दास भी मेयर पद के लिए प्रबल दावेदार मानी जा रही हैं। अखिलेश दास लखनऊ के मेयर रह चुके थे। बीजेपी में अलका दास की दावेदारी काफी मजबूत मानी जा रही है।
इसके अलावा भी कई ऐसी हस्तियां हैं जो बीजेपी से लखनऊ मेयर के पद के लिए अपनी दावेदारी पेश कर रही हैं। ऐसे में देखना यह होगा कि किसको बीजेपी हाईकमान टिकट देता है।

Ashish Pandey

Ashish Pandey

Next Story