UP Nikay Chunav 2023: 11 अप्रैल से नामांकन, 13 मई को परिणाम

UP Nikay Chunav 2023: आरक्षण को लेकर चल रही खींचतान और कानूनी दांवपेंच से स्थानीय निकाय चुनाव लोगों में काफी उत्सुकता और चर्चा का विषय बन गए थे। अंततः रविवार की देरशाम नगरीय निकाय चुनाव आयोग द्वारा चुनावों की घोषणा और तिथियां घोषित कर दिए जाने के बाद असमंजस की स्थिति पर विराम लग गया। साथ ही चुनाव सरगर्मियों और चर्चाएं शुरु हो गई।

B.K Kushwaha
Published on: 10 April 2023 10:30 PM GMT
UP Nikay Chunav 2023: 11 अप्रैल से नामांकन, 13 मई को परिणाम
X
UP Nikay Chunav 2023

UP Nikay Chunav 2023: बुंदेलखंड के नगरीय बाशिंदे अबकी निकायों की सरकार के लिए दो चरणों में मतदान करेंगे। पहले चरण में झाँसी मंडल के झाँसी, जालौन और ललितपुर जनपदों के शहरी मतदाता वोट डालेंगे। इसके लगभग एक सप्ताह बाद दूसरे चरण में बगल के चित्रकूट धाम मंडल बांदा, चित्रकूट, हमीरपुर और महोबा के लोग मतदान करेंगे। झाँसी मंडल में एक मेयर, पांच नगर पालिका परिषद और सात नगर पंचायतों के लिए चुनाव होगा।

आरक्षण को लेकर चल रही खींचतान और कानूनी दांवपेंच से स्थानीय निकाय चुनाव लोगों में काफी उत्सुकता और चर्चा का विषय बन गए थे। अंततः रविवार की देरशाम नगरीय निकाय चुनाव आयोग द्वारा चुनावों की घोषणा और तिथियां घोषित कर दिए जाने के बाद असमंजस की स्थिति पर विराम लग गया। साथ ही चुनाव सरगर्मियों और चर्चाएं शुरु हो गई। मंडल के तीनों जनपदों में पिछले 2017 में हुए चुनाव में लगभग सभी प्रमुख दलों की शहरी मतदाताओं ने मौका दिया था। मेयर व नगर पालिका परिषद अध्यक्ष पर भाजपा, बरुसागर, चिरगांव में दो निर्दलीय प्रत्याशी, बाकी सपा के प्रत्याशी अध्यक्ष पद पर चुनाव जीते थे। कमोवेश अबकी बार स्थिति बदलने के आसार हैं। हालांकि सत्तारुढ़ दल भाजपा सब पर भारी पड़ सकती है। उसकी तैयारियां भी अन्य दलों की अपेक्षा ज्यादा है।

6.57.759 लाख मतदाता निकाय चुनाव के लिए करेंगे मतदान

इस बार 13 निकायों में 212 मतदान केंद्रों पर 657759 लाख मतदाता मतदान करेंगे। इनमें 344705 पुरुष व 313054 महिला शामिल होगी। कुल 262 होंगे। बताते हैं कि नगर निगम के 60 वार्ड, नगर पालिका परिषदों में 125 वार्ड व नगर पंचायतों में 77 वार्ड है। डीएम ने बताया है कि कुल 262 60 वार्ड है। निर्वाचन व सहायक निर्वाचन अधिकारियों की तैनाती मेयर व चेयरमैन के लिए 60 निर्वाचन अधिकारी (आरओ) नियुक्त किए गए। 120 सहायक निर्वाचन अधिकारी (एआरओ) को लगाया है। 20 जोन में बनाए गए 52 सेक्टर निकायों को 34 जोन में बांटा गया है। इनमें 52 सेक्टर मजिस्ट्रेट बनाए गए हैं। इसके अलावा निकाय चुनाव के लिए 212 मतदान केंद्र व 632 मतदेय स्थल है। इनमें 18 संवेदनशील मतदान केंद्र, 19 अतिसंवेदनशील मतदान केंद्र, 08 अतिसंवेदनशील प्लस मतदान केंद्र।

नामांकन प्रक्रिया आज से

जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने बताया कि निकाय चुनाव के लिए अधिसूचना 11 अप्रैल को जारी की जाएगी। इसी दिन से नामांकन पत्रों की बिक्री और नामांकन दाखिल करने का काम शुरु हो जाएगा। यह 17 अप्रैल तक चलेगा। 18 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 20 अप्रैल को नाम वापसी और 21 अप्रैल को चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे। गुरुवार 4 मई को नगर निगम और सभी निकायों में मतदान होगा। मतगणना 13 मई को होगी।

इन स्थानों पर होंगा नामांकन व मतगणना

नगर निगम, नगर पालिका परिषद बरुआसागर, नगर पंचायत बड़ागांव का बुंदेलखंड सेवा मंडल महारानी लक्ष्मी बाई जूनियर हाई स्कूल, लक्ष्मी व्यायाम मंदिर झाँसी, चिरगांव, समथर और मोंठ का तहसील कार्यालय मोंठ, मऊरानीपुर, कटेरा, रानीपुर का तहसील कार्यालय मऊरानीपुर, गुरसरांय, एरच व गरौठा का तहसील कार्यालय गरौठा, नगर पंचायत टोड़ीफतेहपुर का तहसील कार्यालय टहरौली में नामांकन होगा। सभासद व चेयरमैन दोनों के नामांकन इन्हीं कार्यालयों में होंगे। वहीं, मेयर, बरुआसागर, बड़ागांव की मतगणना बीकेडी, चिरगांव, समथर, मोंठ की कृषि उत्पादन मंडी समिति मोंठ, मऊरानीपुर, रानीपुर, कटेरा की श्रीअग्रसेन, महाविद्यालय मऊरानीपुर, गुरसरांय, गरौठा, एरच की अखण्डानंदर इंटर कालेज गरौठा व टोड़ीफतेहपुर की तहसील भवन टहरौली में होगी।

नगर निगम में ईवीएम व अन्य निकाय में मतपत्र से चुनाव

नगर निगम क्षेत्र में इस बार भी इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से मतदान होगा। अन्य 12 निकाय (नगर पालिका व नगर पंचायत) में मतपत्र यानि बैलेट पेपर से वोट पड़ेंगे। प्रशासन ने इसको लेकर पूरी तैयारी कर ली है। ईवीएम का एफएलसी पूरा हो चुका है। डीएम ने बताया कि बूथों के लिए निर्वाचन आयोग से कुल 2367 बीयू और 1562 सीयू भेजे गए हैं। इन सभी की जांच पूरी हो गई है।

झाँसी में हैं एक नगर निगम, पांच नगर पालिका परिषद व सात नगर पंचायत
झाँसी, बरुआसागर, बड़ागांव, चिरगांव, समथर, मोंठ, मऊरानीपुर, कटेरा, रानीपुर, गुरसरांय, एरच, गरौठा व टोड़ीफतेहपुर।

इतने उड़न दस्ते बनाए गए

निकाय चुनाव के लिए 28 उड़न दस्ता व 28 स्थानीय निगरानी टीमें बनाई गई है। इनमें नगर निगर में 4-4, बाकी नगर पालिका परिषदों व नगर पंचायतों के लिए दो-दो टीमें बनाई गई।

कौन कितना कर सकेगा खर्च

अब मेयर के लिए 35 लाख और पार्षद के लिए तीन लाख खर्च तय किए गए हैं। मेयर पद के लिए नामांकन पत्र एक हजार रुपए, जमानत राशि 12 हजार तय की गई। इसी तरह पार्षद पद के लिए नामांकन पत्र 400 रुपये व जमानत राशि 2500 रुपये तक की गई है। यहां भी आरक्षित वर्गों के प्रत्याशियों को यह धनराशि आधी ही देनी होगी। नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष के लिए नौ लाख की राशि तय की गई है। नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष के लिए नामांकन पत्र पांच रुपये व जमानत राशि आठ हजार रुपये जमा होगी। नगर पालिका परिषद पद के लिए नामांकन पत्र 200 रुपये व जमानत राशि दो हजार रुपये तक की गई है। इसी तरह नगर पंचायत अध्यक्ष के लिए ढाई लाख रुपये खर्च सीमा तय हुई है। इस पद के लिए नामांकन पत्र 250 रुपये व पांच हजार रुपये जमानत राशि की गई। वहीं, नगर पंचायत के सदस्य के लिए नामांकन पत्र 100 व जमानत राशि 2000 रुपये तक की गई है। नगरीय निकाय चुनाव भी मंहगाई से अछूता नहीं रहा है। निर्वाचन आयोग ने नगरीय निकाय चुनाव में प्रत्याशियों के खर्च की सीमा बढ़ा दी है। वहीं, प्रत्याशियों को जमानत राशि और नामांकन शुल्क के रुपये में भी अब पहले से ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ेगी।

कड़े सुरक्षा के घेरे में होगा चुनाव, उपद्रवियों पर रहेगी नजर
निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी होगी ही झाँसी पुलिस भी एक्शन मोड़ में आ गई है। दो चरणों में चुनाव संपन्न कराने के लिए पुलिस बल के आवंटन व अन्य व्यवस्थाओं को लेकर कसरत तेज हो गई है। एसएसपी राजेश एस ने बताया कि संवेदनशील क्षेत्रों व बूथों का चिन्हीकरण कर लिया गया। एेसे स्थलों पर पीएसी बल व अर्द्धसैनिक बल के जवान मुस्तैद रहेंगे। चुनाव के दौरान गड़बड़ी का प्रयास करने वाले शरारती तत्वों व उपद्रवियों पर कड़ी नजर रहेगी। पूर्व के चुनावों में गड़बड़ी करने वाले तत्वों पर भी पुलिस ने नजर रखना शुरु कर दी है। उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण व निष्पक्ष निकाय चुनाव संपन्न कराने के लिए पर्याप्य पुलिस बल व संसाधन उपलब्ध है।

इटरनेट मीडियो पर भी बढ़ा पहरा

निकाय चुनाव को घोषणा होने के साथ ही यूपी पुलिस ने इंटरनेट मीडिया पर भी अपनी निगरानी बढ़ा दी है। सोशल मीडिया सेल को 24 घंटे अलर्ट रहने के साथ ही चुनाव से जुड़ी हर पोस्ट पर नजर रखने का निर्देश दिया गया है। जिले की मानीटरिंग बढ़ाए जाने के साथ आपत्तिजनक संदेश वायरल करने वालों के खिलाफ विधिक कार्रवाई कराए जाने का निर्देश दिया गया है। उनका कहना है कि भ्रामक सूचनाओं व अफवाहों का तत्काल खंडन किए जाने का निर्देश दिया गया है।

जिले में बनाए गए 18 अर्न्तराज्यीय बैरियर

एसएसपी का कहना है कि चुनाव के मद्देनजर जिले में 18 अंर्तराज्यीय बैरियर बनाए गए हैं। इसके अलावा पांच जनपदीय बैरियर, 20 पिकेट ड्यूटी बैरियर बनाए गए हैं। इन बैरियरो आने जाने वालों पर नजर रखी जा रही हैं। उन्होंने बताया कि चुनाव में गड़बड़ी करने वाले व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा। कुछ लोगों का पाबंद भी किया गया है।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story