×

UP Nikay Chunav 2023: पहली बार शहरी क्षेत्र में वोट डालेंगे 17 गांवों के लोग, जानिए क्या है वजह

UP Nikay Chunav 2023: विस्तारीकरण के बाद इन गांव के मतदाता शहरी मतदाता बन गए हैं। अब वो चेयरमैन तथा सभासद पद के चुनाव में भाग लेंगे।

Mohan Suryavanshi
Published on: 18 April 2023 11:37 AM GMT
UP Nikay Chunav 2023: पहली बार शहरी क्षेत्र में वोट डालेंगे 17 गांवों के लोग, जानिए क्या है वजह
X
UP Nikay Chunav 2023 (photo: social media )

UP Nikay Chunav 2023: जनपद की आदर्श नगर पंचायत रामकोला के सीमा विस्तारीकरण के बाद 17 गांव नगर पंचायत में जुड़ गए हैं। अभी तक इन गांवों के मतदाता ग्राम प्रधान और सदस्यों का चुनाव करते आ रहे थे। लेकिन विस्तारीकरण के बाद इन गांव के मतदाता शहरी मतदाता बन गए हैं। अब वो चेयरमैन तथा सभासद पद के चुनाव में भाग लेंगे।

1958 में हुआ था नगर पंचायत का गठन

रामकोला नगर पंचायत का गठन 1958 में हुआ था। योगी सरकार ने नगर पंचायत का विस्तारीकरण करते हुए इर्द-गिर्द के 17 गांवों को नगर में शामिल कर लिया है। नगर में शामिल गांव पपउर, पकड़ी बंतीर उर्फ सौनहा, कुसम्ही, धर्म समधा इंद्रसेनवा, फरना, धुवाटिकर,पिड़ारी, मोरवन बैरिया, परोरहा, अहिरौली कुसम्ही, उर्दहा, मोतीपाकड़, अमवा, धनौजी खास व भठही खुर्द हैं। विस्तारीकरण के बाद नगर पंचायत रामकोला का पूर्वी छोर पकड़ी बंतीर उर्फ सौनहा, दक्षिणी छोर अमवा, पश्चिमी परोरहा तथा उत्तरी छोर पर धुआटीकर गांव हैं।

वार्डों का नाम है महापुरुषों और देवी-देवताओं के नाम पर

विस्तारीकरण में एक दर्जन से अधिक बड़े-बड़े पोखरे प्रसिद्ध धर्मसमधा देवी मंदिर, अमवा का महादेव मंदिर सहित कई प्रसिद्ध स्थल नगर पंचायत की जद में आ चुके हैं। इससे अब इन धार्मिक स्थलों की दशा सुधरने का अनुमान लगाया जा रहा है। अब नगर पंचायत रामकोला का क्षेत्रफल बहुत बड़ा हो गया है। नगर पंचायत रामकोला को 21 वार्डों में विभाजित किया गया है। प्रत्येक वार्ड का नाम महापुरुषों या देवी देवताओं के नाम पर रखा गया है। नए वार्ड भी काफी बड़े-बड़े हैं, जिससे प्रत्याशियों को सभासद पद के लिए बहुत अधिक मतदाताओं को अपने पक्ष में करने पर ही विजय हासिल होगी।

नगर निकाय का चुनावी बिगुल बज गया है तो सभासद और चेयरमैन पद के प्रत्याशी विस्तारीकरण में सम्मिलित गांवों का दौरा कर रहे हैं। नगर पंचायत में शामिल इन गांवों के मतदाता अब सभासद और नगर चेयरमैन चुनेंगे। यह भी चर्चा चल रही है कि जिस चेयरमैन पद के प्रत्याशी की 17 गांवों में पैठ अच्छी होगी, वह चुनावी जंग में सबको मात दे सकता है।

Mohan Suryavanshi

Mohan Suryavanshi

Next Story