×

UP Nikay Chunav 2023: मेट्रो के जरिए लखनऊ में चुनाव प्रचार करेंगे अखिलेश, ये है पूरा कार्यक्रम

Lucknow News: समाजवादी पार्टी ने इस सीट पर बीजेपी को कड़ी टक्कर देने के लिए एक सवर्ण उम्मीदवार वंदना मिश्रा को उतारा है। सपा सुप्रीमो 1 मई से लखनऊ में अपने पार्टी की मेयर प्रत्याशी के लिए चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 28 April 2023 3:29 PM GMT
UP Nikay Chunav 2023: मेट्रो के जरिए लखनऊ में चुनाव प्रचार करेंगे अखिलेश, ये है पूरा कार्यक्रम
X
Akhilesh Yadav (Pic: Social Media)

Lucknow News: उत्तर प्रदेश में दो चरण में 17 नगर निगमों के महापौर पद के लिए चुनाव होंगे। इन सबसे प्रतिष्ठित सीट है लखनऊ नगर निगम के मेयर की सीट। इस सीट पर लंबे समय से बीजेपी का दबदबा रहा है। समाजवादी पार्टी ने इस सीट पर बीजेपी को कड़ी टक्कर देने के लिए एक सवर्ण उम्मीदवार वंदना मिश्रा को उतारा है। सपा सुप्रीमो 1 मई से लखनऊ में अपने पार्टी की मेयर प्रत्याशी के लिए चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे।

समाजवादी पार्टी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव मेट्रो से लखनऊ में चुनाव प्रचार करेंगे। वे मेट्रो से मुंशी पुलिया से लेकर एयरपोर्ट तक सपा उम्मीदवार के लिए प्रचार करेंगे। अगले दिन यानी 2 अप्रैल को राजधानी में उनका भव्य रोड शो का कार्यक्रम भी प्रस्तावित है। बता दें कि लखनऊ मेट्रो का उद्घाटन अखिलेश यादव ने बतौर मुख्यमंत्री रहते हुए 1 दिसंबर 2016 को किया था। लिहाजा इस सफर के जरिए वो शहरी मध्यवर्ग के बीच खुद को एक विकास पुरूष के रूप में दिखाना चाहते हैं। यह वर्ग बीजेपी का परंपरागत वोटर रहा है और लॉ एंड ऑर्डर के कारण सपा को समर्थन देने से कतराते रहा है।

कौन हैं सपा उम्मीदवार ?

समाजवादी पार्टी ने यूपी की सबसे हॉट मेयर की सीट पर पत्रकार से राजनेता बनीं वंदना मिश्रा पर दांव खेला है। मिश्रा एक पत्रकार के साथ-साथ सामाजिक कार्यकर्ता भी रही हैं। वह पीपुल्स यूनियन फॉर सिविल लिबिर्टीज की अध्यक्ष भी हैं। उनके पति रमेश दीक्षित लखनऊ विश्वविद्यालय के पूर्व प्रोफेसर रहे हैं। वे वहां राजनीतिक शास्त्र पढ़ाते थे। प्रोफेसर दीक्षित तमाम साहित्यिक समारोहों में शामिल होते रहे हैं। बताया जाता है कि लखनऊ के विभिन्ना वर्गों के बीच उनकी अच्छी पक़ड़ है। इसलिए सपा सुप्रीमो ने उनकी पत्नी को मैदान में उतारा है। अब वंदन मिश्रा बीजेपी के इस किले को ढहा पाती हैं या नहीं ये तो चुनाव परिणाम बताएंगे।

लखनऊ में कौन – कौन हैं दावेदार ?

लखनऊ नगर निगम के मेयर की सीट इसबार महिला के लिए आरक्षित है। लिहाजा तमाम पार्टियों की ओर से महिला उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। सत्तारूढ़ बीजेपी ने निर्वतमान मेयर संयुक्ता भाटिया का टिकट काटकर इस बार महिला मोर्चा से जुड़ी रहीं सुषमा खरकवाल को उम्मीदवार बनाया है समाजवादी पार्टी ने वंदना मिश्रा तो बहुजन समाज पार्टी ने शाहीन बानो को टिकट दिया है। शाहीन बानो के पति मोहम्मद सरवर मलिक लखनऊ उत्तर की सीट से विधानसभा में बसपा प्रत्याशी रहे हैं। इसी प्रकार कांग्रेस ने संगीता जायसवाल और आम आदमी पार्टी ने अंजू भट्ट को प्रत्याशी बनाया है। इसके अलावा ओमप्रकाश राजभर की पार्टी सुभासपा से अलका पांडेय, लोकदल से मधु सेन और कई निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में हैं।

कब होंगे चुनाव ?

लखनऊ नगर निगम के लिए पहले चरण में यानी 4 मई को मतदान होंगे। इस बार मेयर के साथ-साथ 110 वार्डों के पार्षद, 10 नगर पंचायत अध्यक्ष और 129 सभासदों के लिए चुनाव होंगे। कुल 31 लाख 15 हजार 895 वोटर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। बता दें कि पिछले 27 सालों से लखनऊ नगर निगम के मेयर पद पर बीजेपी का कब्जा रहा है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story