×

UP Panchayat Election : चुनाव की नई आरक्षण पॉलिसी जारी, यहां देखें पूरी लिस्ट

यूपी में होने जा रहा है पंचायत चुनाव। इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश के बाद पंचायत राज विभाग ने 2015 को आधार वर्ष मानते हुए पंचायत चुनाव 2021 में आरक्षण को तय करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

Monika
Published on: 18 March 2021 3:35 AM GMT
UP Panchayat Election : चुनाव की नई आरक्षण पॉलिसी जारी, यहां देखें पूरी लिस्ट
X
जाति-वर्ग की सीट आरक्षित, यहां देखें पूरी लिस्ट

लखनऊ: यूपी में होने जा रहा है पंचायत चुनाव। इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश के बाद पंचायत राज विभाग ने 2015 को आधार वर्ष मानते हुए पंचायत चुनाव 2021 में आरक्षण को तय करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जिसे लेकर आरक्षण की सूची जारी कर दी गई। इस नई सूची में कुछ बदलाव किए गए है जो अनारक्षित और महिला के लिए आरक्षित सीटों में हुआ है।

बता दें, इस नई लिस्ट में अमेठी, कन्नौज, मऊ, कासगंज, मैनपुरी, फिरोजाबाद, सोनभद्र और हमीरपुर अनारक्षित हो गए हैं। वही पिछली लिस्ट में इन जिलों को महिला के लिए आरक्षित किया गया था। जबकि इस बार सिद्धार्थनगर, आगरा, शाहजहांपुर, मुरादाबाद, बलरामपुर और अलीगढ़ को महिला के लिए आरक्षित किया गया है। जो पहले ये जिले अनारक्षित थे। यहां डीटेल में देखें पूरी लिस्ट..

अनुसूचित जाति (महिला)

लखनऊ, हरदोई, सीतापुर, शामली, बागपत और कौशांबी की सीट अनुसूचित जाति (महिला) के लिए आरक्षित कर दी गई है।

अनुसूचित जाति

कानपुर नगर, औरैया, चित्रकूट, महोबा, झांसी, जालौन, बाराबंकी, लखीमपुर खीरी, रायबरेली और मिर्जापुर की सीट अनुसूचित जाति में शामिल है।

ओबीसी (महिला)

बदायूं, संभल, एटा, हापुड़, बरेली, कुशीनगर और वाराणसी की जिला पंचायत अध्यक्ष की सीट ओबीसी (महिला) के लिए आरक्षित की गई है।

ओबीसी

आजमगढ़, बलिया, इटावा, फर्रुखाबाद, बांदा, ललितपुर, अंबेडकर नगर, पीलीभीत, बस्ती, संत कबीर नगर, चंदौली, सहारनपुर और मुजफ्फरनगर की सीट ओबीसी के लिए आरक्षित किया गया है।

ये भी पढ़ें : अजान पर लगी रोक: रात 10 से सुबह 6 बजे तक चलेगा लाउडस्पीकर, सरकार का फैसला

आरक्षित जिले (महिला)

बहराइच, प्रतापगढ़, जौनपुर, सिद्धार्थनगर, गाजीपुर, आगरा, सुल्तानपुर, बुलंदशहर, शाहजहांपुर, मुरादाबाद, बलरामपुर और अलीगढ़ महिला के लिए आरक्षित हो गए हैं।

अनारक्षित सीटें

गोंडा, प्रयागराज, बिजनौर, उन्नाव, मेरठ, रामपुर, फतेहपुर, मथुरा, अयोध्या, देवरिया, महाराजगंज, गोरखपुर, अमेठी, श्रावस्ती, कानपुर देहात, अमरोहा, हाथरस, भदोही, गाजियाबाद, कन्नौज, मऊ, कासगंज, मैनपुरी, फिरोजाबाद, सोनभद्र, हमीरपुर और गौतमबुद्ध नगर ।

ये भी पढ़ें : मौलाना का सवाल- मुस्लिमों को 'जगराता' से परेशानी नहीं, तो आपको अजान से क्यों?

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story