×

मौलाना का सवाल- मुस्लिमों को 'जगराता' से परेशानी नहीं, तो आपको अजान से क्यों?

जमीयत दावतूल मुस्लिमीन के संरक्षक व प्रसिद्ध दीन ए आलिम इमाम कारी इशहाक गोरा ने कहा कि मोहल्ले में दूसरे समुदाय के पूरी रात गीत बजते रहे, हमे तकलीफ नहीं।

Shivani
Published on: 17 March 2021 5:53 PM GMT
मौलाना का सवाल- मुस्लिमों को जगराता से परेशानी नहीं, तो आपको अजान से क्यों?
X

प्रयागराज- इलाहाबाद विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ संगीता श्रीवास्तव की नींद में अजान से खलल पड़ता है और इसके लिए बकायदा संगीता श्रीवास्तव ने जिलाधिकारी भानु चंद्र गोस्वामी को पत्र लिखकर कार्रवाई मांग की है। उन्होंने पत्र में लिखा है कि घर के पास स्थित मस्जिद से सुबह लाउडस्पीकर से होने वाली अजान से नींद खराब होती है। हालांकि कुलपति ने पत्र में यह भी लिखा है कि वह किसी जाति संप्रदाय या वर्ग के खिलाफ नहीं हैं, उन्होनें पत्र में लिखा है की अजान को बगैर लाउडस्पीकर के जरिए भी कहा जा सकता है, जिससे दूसरों की दिनचर्या न प्रभावित हो।

इलाहाबाद विवि की कुलपति की अजान पर आपत्ति बनी फसाद

पत्र में लिखा है कि भारत के संविधान में सभी वर्ग के लिए पंथनिरपेक्षता और शांतिपूर्ण सौहार्द की परिकल्पना की गई है, इलाहाबाद हाईकोर्ट के एक आदेश (570/2020) का हवाला भी दिया गया है, कुलपति ने पत्र में लिखा की कार्रवाई से लोगों को लाउडस्पीकर से होने वाली अनिद्रा से निजात व शांती मिलेगी।

ये भी पढ़ेँ- बंद करो अजान: मस्जिदों में लाउडस्पीकर बना फसाद, सोनू निगम को मिला कुलपति का साथ

मौलाना कारी मुस्तफा देहलवी ने कुलपति से किया सवाल

इस बारे में इत्तेहाद उलेमा ए हिंद के राष्ट्रीय अध्यक्ष मौलाना कारी मुस्तफा देहलवी ने कुलपति के इस पत्र पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सवाल किया कि क्या उनके क्षेत्र में दुनिया भर की आतिशबाजी पटाखे गाजा बाजा और और डीजे बसते होंगे? क्या उससे उनकी नींद में खलल नहीं पड़ता?

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2021/03/Maulana-Reaction-On-Allahabad-University-VC-Complains-Azaan-on-loudspeaker-2.mp4"][/video]

VC की सोच को बताया घटिया

मौलाना कारी मुस्तफा देहलवी ने कहा कि देश भर में नाच गाने की तमाम चीजें होती हैं। मौलाना ने तंज करते हुए कहा कि आपकी इतनी घटिया सोच है कि अजान या भजन, जो धार्मिक स्थलों में होंगे, उनसे नींद में खलल पड़ेगा। ऐसी घटिया सोच रखने वाले इस चीज के हकदार नहीं है कि उनको कुलपति बनाया जाए।

ये भी पढ़ेँ- मस्जिदों से माइक पर होने वाली अजान पर, क्या कहते हैं मौलाना और क्या है आदेश

मौलाना ने VC पर कार्रवाई की मांग

उन्होने कहा, 'हम हुकूमत ए हिंद से और उत्तर प्रदेश सरकार से यह दरख्वास्त करते हैं कि ऐसे घटिया सोच रखने वाली संगीता श्रीवास्तव, जिन्होने ऐसा पत्र लिखा हैं, उनके खिलाफ सख्त से सख्त कानूनी कार्रवाई की जाए और फौरी तौर पर उन्हें इलाहाबाद विश्वविद्यालय के कुलपति के पद से हटा देना चाहिए।

दीन ए आलिम इमाम कारी इशहाक गोरा का अजान विवाद पर बयान

वहीं, जमीयत दावतूल मुस्लिमीन के संरक्षक व प्रसिद्ध दीन ए आलिम इमाम कारी इशहाक गोरा ने कहा कि अजान से नींद में खलल पड़ता है, इस पर मैं इतना ही कहना चहुंगा कि हमें सच्चे और पक्के हिंदुस्तानी होने का सबूत देना चाहिए। अजान का टाइम मुखत्सर 1 मिनट होता है। उसमें लोगों को क्या तकलीफ हो सकती है। अगर तकलीफ है भी, तो क्या यह हिंदुस्तानी होने की पहचान नहीं है कि आप एक दूसरे को सपोर्ट करें।

ये भी पढ़ेँ- अजान पर लगी रोक: रात 10 से सुबह 6 बजे तक चलेगा लाउडस्पीकर, सरकार का फैसला

उन्होने पूछा कि क्या कभी आपने सुना है कि किसी मुस्लिम समुदाय के व्यक्ति ने यह कहा हो कि उनके मोहल्ले में दूसरे समुदाय के पूरी पूरी रात गीत बजते रहे और हमें तकलीफ है। नहीं कहा होगा, इसीलिए एक सच्चे और पक्के हिंदुस्तानी होने का सबूत दें।

[video width="848" height="480" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2021/03/Maulana-Reaction-On-Allahabad-University-VC-Complains-Azaan-on-loudspeaker.mp4"][/video]

उन्होने इलाहाबाद वीसी को मशवरा दिया कि इस तरह की बातें करके मोहब्बत में जो एक लगाव है उसको मत छड़िए। यह हिंदुस्तान की पहचान नहीं है। हिंदुस्तान एक खिले हुए फूल की तरह, जहां सभी धर्म के फूल खिले हुए हैं। उनका एहतराम करना सीखिए। उनका आदर कीजिए।

रिपोर्ट- नीना जैन

Shivani

Shivani

Next Story