×

यूपी पंचायत चुनावः सोनभद्र की आरक्षण लिस्ट जारी, प्रत्याशियों की धड़कने हुई तेज

सोनभद्र जिले में 629 ग्राम पंचायतों में पंचायत राज विभाग में एसटी, एसटी महिला, एससी,एससी महिला ओबीसी,ओबीसी महिला, अनारक्षित महिला और अनारक्षित श्रेणियों में बांट कर आरक्षण की सूची जारी की है।

Roshni Khan
Published on: 4 March 2021 4:49 AM GMT
यूपी पंचायत चुनावः सोनभद्र की आरक्षण लिस्ट जारी, प्रत्याशियों की धड़कने हुई तेज
X
यूपी पंचायत चुनावः सोनभद्र की आरक्षण लिस्ट जारी, प्रत्याशियों की धड़कने हुई तेज (PC: social media)

सोनभद्र: पंचायत चुनाव को लेकर बुधवार को सोनभद्र के जिला पंचायत राज विभाग ने ग्राम प्रधान और जिला पंचायत सदस्यों के आरक्षण की स्थिति स्पष्ट कर दी। जिला प्रशासन की तरफ से आज 629 ग्राम पंचायतों में और जिला पंचायत सदस्य के 31 पदों के लिए आरक्षण की सूची जारी की गई। आरक्षण की सूची जारी होने के बाद जिला पंचायत चुनाव के प्रत्याशियों की सरगर्मी बढ़ गई है आज दिन भर आरक्षण की सूची को लेकर लोग इंतजार करते रहे और शाम को सूची आने के बाद प्रत्याशी चुनावी गुणा गणित में जुड़ गए हैं।

ये भी पढ़ें:बारिश होगी फिर से: 5 मार्च से गिरेगा झमाझम पानी, इतने दिन मौसम रहेगा भीगा

ग्राम प्रधान के 629 पदों के से 207 पद अनारक्षित घोषित

list list (PC: social media)

सोनभद्र जिले में 629 ग्राम पंचायतों में पंचायत राज विभाग में एसटी, एसटी महिला, एससी,एससी महिला ओबीसी,ओबीसी महिला, अनारक्षित महिला और अनारक्षित श्रेणियों में बांट कर आरक्षण की सूची जारी की है। ग्राम प्रधान पद के लिए एसटी श्रेणी के लिए 20 पद, एसटी महिला के लिए 12 पद, एससी महिला47 पद, एससी के लिए 82 पद, ओबीसी महिला के लिए 58 पद, ओबीसी के लिए 108 पद, अनारक्षित महिला के लिए 95 पद और अनारक्षित सामान्य के लिए 207 पद आरक्षित घोषित किया है।

जिला पंचायत सदस्य के 31 पदों में से 6 पद अनारक्षित घोषित

पंचायती राज विभाग द्वारा जिला पंचायत सदस्यों के लिए जारी आरक्षण की सूची में एसटी महिला के लिए 3 पद, एसटी के लिए 4 पद, एससी महिला के लिए 3 पद ,एससी के लिए 5 पद ,ओबीसी महिला के लिए 3 पद ,ओबीसी श्रेणी के लिए 5 पद,सामान्य महिला के लिए 2 पद और सामान्य श्रेणी के लिए 6 पद आरक्षित घोषित किए गए हैं।

आरक्षण सूची पर उठ रहे सवाल, जिले की लगभग 50 प्रतिशत आबादी एससी,एसटी जनसंख्या के लिए ग्राम प्रधान के मात्र 161 पद आरक्षित।

आरक्षण की अंतिम सूची 15 मार्च को, 4 से 8 मार्च तक देनी होगी आपत्ति

जिला पंचायत राज अधिकारी विशाल सिंह द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक आरक्षण की अंतिम सूची 15 मार्च को जारी की जाएगी। इससे पहले पंचायत चुनाव के प्रत्याशी आरक्षण को लेकर आपत्तियां दर्ज करा सकेंगे। यह आपत्तियां 4 मार्च से लेकर 8 मार्च तक विभाग में दी जा सकेगी,जिन पर निर्णय के बाद अंतिम सूची 15 मार्च को प्रकाशित की जाएगी। इसके अलावा बीडीसी सदस्य और ब्लाक प्रमुखों के आरक्षण की सूची भी बाद में जारी होगी।

list list (PC: social media)

आरक्षण सूची पर उठ रहे सवाल, जिले की लगभग 50 प्रतिशत आबादी एससी,एसटी जनसंख्या के लिए ग्राम प्रधान के मात्र 161 पद आरक्षित।

ये भी पढ़ें:गांगुली करेंगे भाजपा का बेड़ा पार! पीएम मोदी की रैली से आएगा सियासी भूचाल

एक नज़र सोनभद्र पर

आरक्षण सूची जारी होने के बाद इस पर सवाल भी उठने लगे हैं बता दें कि 1560266 की आबादी वाले सोनभद्र जिले में अनुसूचित जनजाति की संख्या 366337(23.48%) है जबकि अनुसूचित जाति के लोगो की संख्या 385718 (24.59%) है और ओबीसी की जनसंख्या 630096(40.38%) है लेकिन एसटी के लिए ग्राम प्रधान के मात्र कुल 32 पद और एससी के लिए कुल 129 पद आरक्षित घोषित है। आबादी के अनुपात में ग्राम प्रधान की सीटों का आरक्षण ना होने से आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवार आरक्षण सूची पर आपत्ति जता रहे हैं।

रिपोर्ट- सुनील तिवारी/ ज्ञान प्रकाश चतुर्वेदी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story