×

बारिश होगी फिर से: 5 मार्च से गिरेगा झमाझम पानी, इतने दिन मौसम रहेगा भीगा

हिमालयी क्षेत्र में उभर रहे एक नए पश्चिमी विक्षोभ की वजह से 5 मार्च यानी शुक्रवार से बर्फबारी और बारिश के आसार हैं। उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में भी झमाझम बारिश हो सकती है।

Shivani Awasthi
Published on: 4 March 2021 4:17 AM GMT
बारिश होगी फिर से: 5 मार्च से गिरेगा झमाझम पानी, इतने दिन मौसम रहेगा भीगा
X
भारत के मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर भारत, मध्य भारत और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में 22 फरवरी तक रात में गर्मी बने रहने की संभावना है।

लखनऊ: मौसम विभाग ने पहाड़ी इलाकों पर एक बार फिर बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। वैसे तो रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस साल काफी गर्मी पड़ने वाली है और कई राज्यों में अभी से तापमान गर्मं है लेकिन पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में उभर रहे एक नए पश्चिमी विक्षोभ की वजह से 5 मार्च यानी शुक्रवार से बर्फबारी और बारिश के आसार हैं। इसके अलावा उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में भी बादल छायें रहने और झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी की गयी है।

5 मार्च से इन इलाकों में बारिश का अलर्ट

दरअसल, बदलते मौसम के बीच आईएमडी ने 5 मार्च से बारिश का पूर्वानुमान बताया है। इसके तहत कल से बारिश और बर्फबारी होने के आसार है। पहाड़ी इलाकों में मौसम का ये रूप देखने को मिलेगा। बताया जा रहा है कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड पांच और छह मार्च को बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

ये भी पढ़ें-सबसे बड़े रॉकेट ने भरी उड़ान, लैंडिंग होते ही ब्लास्ट, फिर टूटा एलन मस्क का सपना

7 मार्च को हरियाणा, चंडीगढ़ समेत दिल्ली-यूपी में बरसात

मौसम विभाग ने बताया है कि 6-7 मार्च को पंजाब में हल्की बारिश हो सकती है। इसके अलावा 7 मार्च को हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है व ओले पड़ सकते हैं जबकि सात मार्च को हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिम उत्तर प्रदेश में बिजली चमकने और आंधी का अनुमान जताया है।

Rainfall

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों मे तेज हवाएं चलने की संभावना है। मौसम विभाग के मुतबाकि, 48 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और पूर्वोत्तर के कई इलाकों में गरज के साथ बारिश हो सकती है और बर्फबारी हो सकती है। 7 मार्च को सबसे खराब मौसम रहेगा और जम्मू कश्मीर से लेकर उत्तराखंड तक हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

ये भी पढ़ें-Petrol-Diesel Prices: आज का Fuel Rate जान मिलेगी राहत, जानें प्रति लीटर दाम

इन राज्यों में बारिश

मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि कई राज्यों बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, हिमाचल, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय और असम में बारिश और बर्फबारी हो सकती है। उत्तराखंड मौसम विभाग ने बताया है कि चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ में अगले 4 दिनों तक हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है। छह मार्च को राज्य में आकाशीय बिजली के गिरने और ओलावृष्टि की संभावना जताई है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story