×

सबसे बड़े रॉकेट ने भरी उड़ान, लैंडिंग होते ही ब्लास्ट, फिर टूटा एलन मस्क का सपना

स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कोर्पोरेशन (स्पेसएक्स) के स्पेसक्राफ्ट स्टारशिप एसएन10 को एक बार फिर टेस्ट उड़ान के लिए तैयार किया गया।

Shivani Awasthi
Published on: 4 March 2021 3:52 AM GMT
सबसे बड़े रॉकेट ने भरी उड़ान, लैंडिंग होते ही ब्लास्ट, फिर टूटा एलन मस्क का सपना
X
SpaceX मिशन को लगा बड़ा झटका, लैंडिंग के दौरान बना आग का गोला

लखनऊ: एलन मस्क के स्पेसएक्स के नए और सबसे बड़े राकेट की तीसरी टेस्ट फ्लाइट भी फेल हो गयी। जानकारी मिल रही है कि राकेट अपनी तीसरी टेस्ट फ्लाइट के दौरान पहली बार सफलतापूर्वक लैंड हो गया लेकिन थोड़ी ही देर बाद उसमे धमाका हो गया, जिसके बाद राकेट में आग लग गयी। बता दें कि राकेट ने लैंड पैड को छूने से पहले 10 किलोमीटर तक की उड़ान भरी थी।

स्टारशिप एसएन 10 का तीसरी टेस्ट लैंडिंग सफल, पर लैंड पैड छूते ही ब्लास्ट

दरअसल, स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कोर्पोरेशन (स्पेसएक्स) के स्पेसक्राफ्ट स्टारशिप एसएन10 को एक बार फिर टेस्ट उड़ान के लिए तैयार किया गया। बीती शाम सवा पांच बजे बोला चिका से स्टारशिप एसएन 10 को लॉन्च किया गया। इसका वीडियो भी कम्पनी ने जारी किया। उड़ान सफल रही और लैंडिंग तक एयरक्राफ्ट में कोई दिक्क्त पता नहीं चली।

ये भी पढ़ेँ-अनुराग-तापसी की उड़ी नींदः देर रात चली पूछताछ, IT का एक्शन जारी, फिर होगी रेड

10 किलोमीटर उड़ान भरने के बाद स्टारशिप में लगी लैंडिंग करते ही आग

हालांकि बाद में जैसे ही राकेट ने लैंड पैड को छुया जोरदार धमाका हुआ और रॉकेट में आग लग गयी। करीब 10 किलोमीटर उड़ान भरने के बाद स्टारशिप का तीसरा परीक्षण भी फेल हो गया। बता दें कि आग लगने से पहले रॉकेट अपने तीन प्रयासों में पहली सफल लैंडिंग के साथ एक अहम पड़ाव पर पहुंचा है।

Rocket

ये भी पढ़ेँ- सामूहिक आत्महत्या से दहला गुजरात, पूरे परिवार ने खाया जहर, दोहराया बुराड़ी काण्ड

2023 तक 12 लोगों को चांद पर भेजना चाहते हैं एलन मस्क

जानकारी के मुताबिक, स्टारशिप के इस रॉकेट की सफलतापूर्वक लैंडिंग स्पेस ट्रेवल की दिशा में बड़ा कदम होता। स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क के लिए इस टेस्ट की सफलता काफी अहम है। एलन मस्क ने 2023 तक 12 लोगों को चांद पर भेजने की योजना बनाई है। इस कदम में ये परीक्षण एक जरिया है।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story