×

आला रे आला अनिरुद्ध आला! 26 एनकांउटर करने वाला यूपी का रियल सिम्बा

उत्तर प्रदेश पुलिस में फिल्मी सिम्बा पुलिस की तरह एक से बढ़कर एक देशभक्त, अपने काम को लेकर ईमानदार और जांबाज पुलिसवाले हैं। ऐसे ही कर्तव्यनिष्ठ पुलिसवालों में से एक है अनिरुद्ध सिंह।

Vidushi Mishra
Published on: 31 Aug 2019 12:20 PM GMT
आला रे आला अनिरुद्ध आला! 26 एनकांउटर करने वाला यूपी का रियल सिम्बा
X
आला रे आला अनिरुद्ध आला! 26 एनकांउटर करने वाला यूपी का रियल सिम्बा

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश पुलिस में फिल्मी सिम्बा पुलिस की तरह एक से बढ़कर एक देशभक्त, अपने काम को लेकर ईमानदार और जांबाज पुलिसवाले हैं। ऐसे ही कर्तव्यनिष्ठ पुलिसवालों में से एक है अनिरुद्ध सिंह। यूपी के इलाहाबाद जिले की क्राइम ब्रांच में तैनात इंस्पेक्टर अनिरुद्ध सिंह साल 2001 के बैच के इंस्पेक्टर हैं। और इन्होंने अबतक 26 एनकांउटर किए हैं।

यह भी देखें... पाकिस्तान हिन्दू लड़कियों को बना रहा शिकार, जबरन करा रहा ऐसा काम

दुनिया का सबसे बड़ा पुलिस बल

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश पुलिस दुनिया की सबसे बड़े पुलिस बल के रूप में जानी जाती है। इसमें पुलिसकर्मियों की संख्या लगभग 2 लाख 31 हजार 443 है। जिस तरह हर सिक्के के दो पहलू होते हैं उसी प्रकार यूपी पुलिस बल की इतनी बड़ी संख्या होने के कारण इसके भी दो पहलू हैं जिसमें एक तरफ ऐसी पुलिस है जो अपने कर्तव्य से पीछे नहीं हटती और दूसरी तरफ कुछ ऐसे पुलिसवाले हैं जो बेईमानी और रिश्वतखोरी का साथ नहीं छोड़ पाते।

यूपी पुलिस

यूपी के रियल सिम्बा

ऐसे में आपको बताने जा रहे एक ऐसे इंस्पेक्टर या उनको रियल सिम्बा भी कह सकते हैं उनके बारे में। जो मुजरिमों के लिए तूफान का कहर बनकर आते हैं और हवा की तरह चले जाते हैं। रियल सिम्बा अनिरुद्ध सिंह कुछ ऐसे ही किरदारों के नाम जाने जाते हैं।

अनिरुद्ध सिंह मूल रूप से जालौन के रहने वाले हैं। इंस्पेक्टर अनिरुद्ध वाराणसी, जौनपुर, चंदौली में अपने कार्यकाल के दौरान काफी चर्चित रहे। अनिरुद्ध ने अब तक 26 एनकाउंटर किये हैं। इसके अलावा साल 2007 में ढाई लाख के ईनामी नक्सली संजय कोल को मुठभेड़ में मार गिराने के बाद इन्हें प्रमोशन भी दिया गया था।

यह भी देखें… भुगतेगा भारत! अचानक इमरान को क्या हुआ, जो फिर चली नापाक चाल

अनिरुद्ध सिंह एक पुलिसवाले होने के साथ एक फिल्म में भी नजर आए हैं। इंस्पेक्टर अनिरुद्ध सिंह की इस फिल्म में एंट्री के पीछे एक दिलचस्प स्टोरी है।

दरअसल वाराणसी में अनिरुद्ध सिंह तैनाती के दौरान एक तमिल फिल्म डॉयरेक्टर चक्रवर्ती की शूटिंग चल रही थी। शूटिंग के दौरान भारी भीड़ को नियंत्रित करने के लिए अनिरुद्ध सिंह फिल्म के सेट के पास पहुंचे थे।

inspector anirudha

शेट पर पहुंचते ही उनके लुक और अंदाज को देखकर फिल्म डायरेक्टर ने उन्हें फिल्म में इंस्पेक्टर का रोल ऑफर कर दिया। इसके बाद अधिकारियों से आदेश लेकर शूटिंग की। इसके साथ ही वह बनारस में एनकाउंटर पर आधारित हिंदी फिल्म 'गैंग्स ऑफ बनारस' में भी नजर आएंगे।

inspector anirudha

2005 में किया एनकांउटर

इंस्पेक्टर अनिरुद्ध सिंह के बारे में लोगों ने तब जाना, जब 2005 में वाराणसी में तैनाती के समय 50 हजार के ईनामी बदमाश ने गिरफ्तारी के डर से इन्हें गोली मार दी। घायल होने के बाद भी अनिरुद्ध सिंह ने अकेले ही उस बदमाश को मार गिराया था।

inspector anirudha

यह भी देखें… जम्मू-कश्मीर: हिजबुल ने दुकानदारों को दी धमकी, दुकान न खोलने को कहा

2007 का एनकांउटर

इसके बाद साल 2007 में मुखबिरों के नेटवर्क की बदौलत यूपी, छत्तीसगढ़, बिहार और मध्य प्रदेश में आतंक मचाने वाले पर 3 लाख रुपए के इनामी नक्सली सुनील कोल को मार गिराया था।

इंस्पेक्टर अनिरुद्ध सिंह को उत्तर प्रदेश के जाबांज पुलिसवालों में गिना जाता है। ऐसे ही पुलिसवालों की देश को और देश की जनता को जरुरत है जो अपने जान की परवाह किेए बिना अपने कर्तव्य का निर्वाह करते हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story