महंगे-महंगे शौक को पूरा करने के लिए बैंकों को लगाते थे चूना, चार गिरफ्तार

पुलिस पूछताछ के दौरान पकड़े गए आकाश,शुल, हर्षित व सजीत ने बताया कि हम सभी दोस्तों के बेहद महंगे महंगे शौक थे जिन्हें पूरा करने के लिए रोज रुपयों की आवश्यकता पड़ती थी और धीरे धीरे खर्चे बढ़ते चले गए जिसको पूरा करने के लिए चारों ने एटीएम से पैसा निकालकर बैंक को चूना लगाना शुरु कर दिया।

kanpur-crime

महंगे-महंगे शौक को पूरा करने के लिए बैंकों को लगाते थे चूना ,चार गिरफ्तार (Photo by social media)

कानपुर: उत्तर प्रदेश के कानपुर में थाना कल्याणपुर पुलिस ने वाहन चेकिंग के दौरान चार शातिर एटीएम हैकरों को दबोच लिया।पुलिस पूछताछ में शातिरों ने जो राज कबूले उसे सुन पुलिस भी हैरत में पड़ गई।शातिर खाते से पैसा भी निकाल लेते थे और फिर बैंक में शिकायत कर दोबारा पैसा फिर खाते में मंगवा लेते थे।शातिरों के कई साथी अभी पुलिस की पकड़ से दूर है।पुलिस ने शातिरों के पास से कई एटीएम, लैपटॉप सहित बाइक भी बरामद कर ली।वहीं पुलिस फरार साथियों की तलाश में जुटी हैं।

ये भी पढ़ें:बारिश-बर्फबारी का अलर्ट: इन राज्यों में गरजेंगे बादल, यहां जारी हुई चेतावनी

कैसे लगाते थे बैंक को चूना

पुलिस पूछताछ के दौरान पकड़े गए आकाश,शुल, हर्षित व सजीत ने बताया कि हम सभी दोस्तों के बेहद महंगे महंगे शौक थे जिन्हें पूरा करने के लिए रोज रुपयों की आवश्यकता पड़ती थी और धीरे धीरे खर्चे बढ़ते चले गए जिसको पूरा करने के लिए चारों ने एटीएम से पैसा निकालकर बैंक को चूना लगाना शुरु कर दिया। उन्होंने बताया कि पहले अपने व दोस्त के बैंक जाकर जीरो बैलेन्स के खाता खुलवाते थे और फिर एटीएम व पिन प्राप्त कराकर एटीएम से निकालने से पहले उस एकाउण्ट मे पैसा डालते है।

तो टाइम आउट हो जाता है

फिर उस एकाउण्ट से एटीएम से पैसे निकालते और एटीएम से पैसे निकालने वाली जगह पर चिमटी लगाकर उसे खुलने नहीं देते उस जगह सरिया भी लगा देते थे। अगूठा से भी लगाकर खुलने नहीं देते कुछ देर बाद जब मशीन पैसे गिर रही होती थे। तो टाइम आउट हो जाता है फिर शटर छोड़ देते है तो पैसा बाहर आ जाता थे लेकिन ऐसा करने से एकाउन्ट से ट्रान्जेक्शन होना तो दर्शाता था लेकिन एटीएम मशीन उक्त ट्रान्जेक्शन को निकलना नही बताती थी।

एटीएम पर्ची पर ट्रान्जेक्शन डिक्लाइन लिखा कर आता था

एटीएम पर्ची पर ट्रान्जेक्शन डिक्लाइन लिखा कर आता था। फिर हम बैंक कस्टमर केयर पर फोन कर पैसा एकाउन्ट से कट जाना और एटीएम मसीन से न मिलने के सम्बन्ध मे शिकायत दर्ज करते थे।तो बैंक कस्टमर केयर से दिवस मे पैसा बापस करने का समय देते है।इस प्रकार सात दिवस मे वह पैसा हमे हमारे एकाउन्ट मे पुनः वापस मिल जाता थे।तथा एटीएम कार्ड का क्लोन भी अपने लैपटाप के माध्यम से हम बना लेते थे। यह सब हमें नर्वल में रहने वाले दो लड़कों ने सिखाया था।

ये भी पढ़ें:बदलने जा रहा LPG गैस सिलेंडर से जुड़ा नियम, जल्दी जान लें नहीं तो होगी परेशानी

क्या बोले थाना प्रभारी

थाना प्रभारी कल्याणपुर ने बताया कि बैंक एटीएम से छेड़छाड़ करके रूपये निकालने वाले गिरोह के 4 सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है। इन सभी के पास से कई बैंक एटीएम कार्ड, लैपटॉप, कई मोबाइल फोन, सरिया, चिमटी,चॉभी का गुच्छा और एक मोटर साइकिल बरामद हुई है।सभी के ऊपर विधिक कार्रवाई कर जेल भेजा जा रहा है।

अवनीश कुमार

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App