UP News: यूपी पुलिस अब बिकवाएगी अच्छी क्वालिटी के अंडे, वायरल हो रहा यह सरकारी आदेश

UP News:पुलिस के पास अब जनता की सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ-साथ उन्हें अच्छी क्वालिटी के अंडे मिल रहे है या नहीं ये भी देखना होगा।

Krishna Chaudhary
Published on: 21 April 2023 2:08 PM GMT
UP News: यूपी पुलिस अब बिकवाएगी अच्छी क्वालिटी के अंडे, वायरल हो रहा यह सरकारी आदेश
X
UP police (Photo: social media )

UP News: यूपी पुलिस का एक फरमान इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है। दरअसल, कानून व्यवस्था मेंटेन रखने की जिम्मेदारी संभाल रही प्रदेश की पुलिस पर एक और नई जिम्मेदारी दी गई है। जिसके बारे में जानकर हर कोई हैरान है। दरअसल, पुलिस के पास अब जनता की सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ-साथ उन्हें अच्छी क्वालिटी के अंडे मिल रहे है या नहीं ये भी देखना होगा।

यूपी पुलिस के कर्मियों को अब ये सुनिश्चित करना होगा कि जनता के उपभोग के लिए अच्छी क्वालिटी के अंडे उपलब्ध हों। यूपी के आईजी लॉ एंड ऑर्डर की ओर से जारी ये फरमान प्रदेश के सभी जिलों तक पहुंचा दिया गया है। आदेश में कहा गया है कि जनमानस को अच्छी क्वालिटी के अंडे मिले इसके लिए यूपी पुलिस अच्छी गुणवत्ता वाले अंडे बिकवाएगी।

प्रदेश में अंडा उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई कुक्कुट विकास योजना में भी यूपी पुलिस सहयोग करेगी। इस योजना के जरिए मुर्गी फार्मों में बेतरीन क्वालिटी के अंडा उत्पादन पर जोर दिया जाएगा। यूपी पुलिस का ये फरमान अनोखा है, जो इंटरनेट पर काफी वायरल हो रहा है।

क्या है कुक्कुट विकास योजना ?

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा साल 2022 में नई कुक्कुट विकास नीति लाई गई थी। इस योजना का मकसद है प्रदेश को अंडा उत्पदान में आत्मनिर्भर बनाना। इस नीति के तहत सरकार ने पांच सालों में 700 पोल्ट्री यूनिट स्थापित करने के साथ-साथ प्रतिदिन 1.90 करोड़ अंडे के उत्पादन का लक्ष्य रखा है। सरकार लोगों को कर्मशियल लेयर फॉर्म स्थापित करने के लिए भी प्रोत्साहित कर रही है।

यूपी में अंडे का उत्पादन खपत के मुकाबले काफी कम है। इसलिए पंजाब, हरियाणा, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना जैसे राज्यों से यहां अंडे मंगाए जाते हैं। तेलंगाना और आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों में देश का अकेले 65 प्रतिशत अंडे का उत्पादन होता है। वैश्विक स्तर पर बात करें तो दुनिया में चीन इसका सबसे बड़ा उत्पादक है, जिसके बाद अमेरिका और फिर तीसरे स्थान पर भारत का नंबर आता है।

सिंथेटिक अंडे एक बड़ी चुनौती

बाजार सब्जियों और अन्य खाद्य सामग्रियों की तरह अंडे भी नकली मिल रहे हैं। सर्दियों के सीजन में जब इसका डिमांड पीक पर होता है तो बाजार में अक्सर सिंथेटिक अंडों की भारी खेप उतार दी जाती है। ये अंडे प्लास्टिक के बने होते हैं, जिसका उपभोग स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होता है। नकली अंडों के सेवन से कई गंभीर बीमारियां होने का खतरा रहता है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story