शिक्षामंत्री ने सिद्धार्थनगर के BSA के खिलाफ की कड़ी कार्रवाई, तत्काल हटाने का निर्देश

उत्तरप्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) डाॅ. सतीश चन्द्र द्विवेदी ने जिला बेसिकशिक्षा अधिकारी सिद्वार्थनगर की कार्यप्रणाली पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्हें तत्काल हटाये जाने के निर्देश दिए हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 30 April 2020 3:23 PM GMT
शिक्षामंत्री ने सिद्धार्थनगर के BSA के खिलाफ की कड़ी कार्रवाई, तत्काल हटाने का निर्देश
X

लखनऊ: उत्तरप्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) डाॅ. सतीश चन्द्र द्विवेदी ने जिला बेसिकशिक्षा अधिकारी सिद्वार्थनगर की कार्यप्रणाली पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्हें तत्काल हटाये जाने के निर्देश दिए हैं। डाॅ. द्विवेदी ने आॅपरेशन कायाकल्प योजना में असन्तोषजनक प्रगति वाले जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि विभागीय कार्यो में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

प्रदेश के सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों तथा एडी बेसिक के साथ वीडियों कान्फ्रेसिंग के जरिए प्रदेश के सभी जिलों में ई-पाठशाला के तहत आकाशवाणी, दूरदर्शन,रेडियो, दीक्षा एप व व्हाट्सअप समूह के माध्यम से पढ़ाई तथा गुगल एप आदिमाध्यमों से शिक्षकों द्वारा चलाये जा रहे आनलाईन क्लासेज की समीक्षा कर रहे बेसिकशिक्षा मंत्री डाॅ. द्विवेदी ने गुरुवार को कहा कि प्रदेश के लगभग 60 प्रतिशत शिक्षकों ने ई-पाठशाला में सहभागिता की है और शेष शिक्षक भी इस व्यवस्था सेजुड़ने का प्रयास कर रहे हैं। कुछ विद्यालयों ने आनलाईन प्रवेश भी प्रारम्भ किया है। शिक्षकों ने अपने स्कूलों की वेबसाईट बनाई और अपने-अपने एप भी विकसित किये और यूट्यूब चैनल का भी प्रयोग कर रहे हैं।

यह भी पढें...महाराष्ट्र-मरीजों की संख्या हुई 10 हजार के पार, पिछले 24 घंटे में आए 583 केस

अभिभावकों से भी आनलाइन सम्पर्क करके उनको ई-पाठशाला की गतिविधियों से परिचित करा रहे हैं और बच्चों की आनलाईन प्रतियोगितायें भी करायी जा रही हैं तथा कवितायें व कहानी लिखने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। आनलाइन होम वर्क दिया जा रहा है और मूल्याकंन भी किया जा रहा है। इस प्रकार लाॅकडाउन के दौरान स्कूलों के बन्द होने से बाधित हुए शिक्षण कार्य की क्षतिपूर्ति तो हो ही रही है।

यह भी पढें...सपा की योगी सरकार से मांग, कोरोना वायरस पर बुलाएं विशेष सत्र

इसके साथ ही साथ बच्चों को तनाव के वातावरण से बाहर निकालते हुए उनको शैक्षणिक गतिविधियों की ओर उन्मुख करने में सफलता मिली है, जिसकी सराहना पूरे प्रदेश का आम जनमानस भी कर रहा है। डाॅ. द्विवेदीने शिक्षको, शिक्षामित्रों, अनुदेशको व कस्तूरबा गांधी विद्यालय के शिक्षकों केमवेतन, मानदेय और एरियर के भुगतान समय से करने तथा सेवा निवृत शिक्षकों के जीपीएफव पेंशन से सम्बधित देय को का त्वरित निस्तारण कराये जाने के निर्देश दिये हैं।

यह भी पढें...कोरोना को लेकर कांग्रेस का UP सरकार पर निशाना, आकंडे़ छिपाने का लगाया आरोप

उन्होंने आॅपरेशन कायाकल्प योजना की समीक्षा के दौरान जनपद हापुड़, मेरठ, गाजियाबाद, बिजनौर, वाराणसी आदि जिलों की प्रसंशा करते हुए प्रदेश के अन्य जनपदों को यथाशीघ्र सभी 18 मानको को संतृप्त करने के निर्देश दिए।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story