×

UP के छात्र अलर्ट: शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने दी हरी झंडी, अब खुल जाएंगे स्कूल

उन्होंने कहा कि दस दिन में स्कूलों में कक्षा छह से 12 तक की पढ़ाई का संचालन शुरू कराने की तैयारी करें। सीएम योगी ने यह भी कहा कि प्रदेश में कोविड-19 का टेस्टिंग कार्य पूरी क्षमता से संचालित किया जाए।

suman
Published on: 5 Feb 2021 12:23 PM GMT
UP के छात्र अलर्ट: शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने दी हरी झंडी, अब खुल जाएंगे स्कूल
X
छात्र हो जाए अलर्ट: शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने दी हरी झंडी, अब खुल जाएंगे स्कूल

लखनऊ: बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ. सतीश द्विवेदी ने कहा कि कोविड-19 के दृष्टिगत भारत सरकार द्वारा समय- समय पर निर्गत गाइडलाइंस के अनुसार-बेसिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षण कार्य प्रारंभ किये जाने का निर्णय लिया गया है।बेसिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत शिक्षण कार्य प्रारंभ किये जाने के संबंध में उच्च प्राथमिक विद्यालय स्तर (कक्षा- 6 से 8 तक) के बच्चों हेतु शिक्षण कार्य दिनांक- 10 फरवरी 2021 से प्रारंभ होगा तथा प्राथमिक विद्यालय स्तर (कक्षा- 1 से 5 तक) के बच्चों हेतु शिक्षण कार्य दिनांक- 1 मार्च 2021 से प्रारंभ होगा।

बेसिक शिक्षा विभाग

इधर इससे पहले सीएम योगी ने बेसिक शिक्षा विभाग को राज्य में कक्षा 6 से 8 तक के स्कूलों को 15 फरवरी से खोलने की तैयारी शुरू कर देने के निर्देश दिए है। शिक्षा विभाग ने कक्षा छह से आठ तक के स्कूलों को 15 फरवरी से खोलने का प्रस्ताव सीएम योगी की मंजूरी के लिए भेज दिया है। वहीं, कक्षा एक से पांच तक के स्कूलों को एक मार्च से खोलने का प्रस्ताव दिया है।

satish diwedi

यह पढ़ें..दिल्ली, यूपी, उत्तराखंड छोड़कर शेष देश में चक्का जाम अब ऐसे करेंगे किसान

बता दें कि पिछले करीब एक साल से कोरोना संक्रमण की वजह से स्कूल बंद चल रहे है। यूपी सरकार केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार स्कूलों में कक्षा छह से आठ तक की पढ़ाई फिर शुरू कराने पर विचार करने को कहा है। सीएम योगी ने पढ़ाई शुरू करने से पहले अधिकारियों को कोरोना संक्रमण की स्थिति का आकलन करने के निर्देश दिए हैं।

15 फरवरी से खुलेंगे स्कूल

बेसिक शिक्षा विभाग ने अब कक्षा एक से पांच तक के स्कूलों को एक मार्च से खोलने की इजाजत दे दी है। पिछले मंगलवार को सीएम ने अफसरों को निर्देश दिया था कि अब स्कूलों को खोलने पर विचार हो। हर जिले में कोविड की स्थिति का आकलन के बाद ही पढ़ाई शुरू कराएं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि कोविड गाइडलाइंस के अनुरूप ही स्कूलों में कक्षाएं चलाई जाएं। उन्होंने कहा कि दस दिन में स्कूलों में कक्षा छह से 12 तक की पढ़ाई का संचालन शुरू कराने की तैयारी करें। सीएम योगी ने यह भी कहा कि प्रदेश में कोविड-19 का टेस्टिंग कार्य पूरी क्षमता से संचालित किया जाए। इसी के साथ ही कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग तथा सर्विलांस सिस्टम को सक्रिय रखा जाए।

satish

यह पढ़ें...यहां BJP विधायक के खिलाफ बलात्कार का मामला, शादी का दिया था झांसा

पालन कराना सुनिश्चित कराया

राज्य के सभी स्कूलों में कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाएं पहले से चल रही हैं। कोविड 19 को लेकर जारी एसओपी का पालन कराना सुनिश्चित कराया जाएगा। स्कूल खोलने की तारीख घोषित होते ही स्कूल खोल दिए जाएंगे। एसोसिएशन की ओर निर्णय लिया गया है कि सभी बोर्ड के स्कूलों में कक्षाएं अभी तीन घंटे के लिए ही संचालित की जाएंगी। सभी स्कूलों में सुबह दस बजे से एक बजे तक क्लास लगेंगी। इसे लेकर सभी स्कूलों को तैयारियां करने को कहा गया है। बच्चों को स्कूल भेजने के लिए अभिभावकों की ओर से लिखित अनुमति लेने के बाद ही इंट्री मिलेगी।

suman

suman

Next Story