×

30 जून से लगने जा रही ये प्रदर्शनी, ऐसा करने वाला यूपी बना पहला राज्य

राज्य के ओडीओपी प्रकोष्ठ और हैण्डी क्राफ्ट एक्सपोर्ट काउंसिल एक साथ मिलकर इसका आयोजन करेंगे। उत्तर प्रदेश इस प्रकार का आयोजन कराने वाला देश का पहला राज्य होगा।

Ashiki
Published on: 13 May 2020 3:33 PM GMT
30 जून से लगने जा रही ये प्रदर्शनी, ऐसा करने वाला यूपी बना पहला राज्य
X

लखनऊ: ओडीओपी उत्पादों की ऑनलाइन प्रदर्शनी कराने वाला उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है। इस बात की जानकारी देते हुए प्रमुख सचिव सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम डा नवनीत सहगल ने कहा कि एक जिला-एक उत्पाद (ओडीओपी) उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए आगामी 30 जून से आनलाइन प्रदर्शनी आयोजित की जायेगी।

ये भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया ने की कोरोना जांच की मांग, अब बौखलाए चीन ने किया बड़ा हमला

राज्य के ओडीओपी प्रकोष्ठ और हैण्डी क्राफ्ट एक्सपोर्ट काउंसिल एक साथ मिलकर इसका आयोजन करेंगे। उत्तर प्रदेश इस प्रकार का आयोजन कराने वाला देश का पहला राज्य होगा। उन्होंने प्रदर्शनी के आयोजन से संबंधित सभी तैयारियां समय से पूरी करने को कहा है।

ऑनलाइन प्रदर्शनी में 57 ओडीओपी उत्पादों का होगा प्रदर्शन

डा सहगल आज कैसरबाग स्थित निर्यात प्रोत्साहन भवन में प्रदर्शनी के आयोजन के लिए हैण्डी क्राफ्ट एक्सपोर्ट काउंसिल के प्रतिनिधियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए वार्ता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन प्रदर्शनी में प्रदेश के सभी 57 ओडीओपी उत्पादों का प्रदर्शन होगा। इस एक्जीविशन के माध्यम से राज्य के पारम्परिक कारीगरी को पूरे विश्व में देखा जा सकेगा। राज्य सरकार की इस पहल से जहां एक ओर ओडीओपी उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा मिलेगा, वहीं दूसरी ओर रोजगार के नये अवसर भी सृजित होंगे।

ये भी पढ़ें: अब चाइल्ड पीजीआई में कोरोना सैंपल की होगी जांच, आईसीएमआर से मिली अनुमति

प्रमुख सचिव ने कहा कि इस प्रकार का एक्जीविशन देश में पहली बार आयोजित किया जा रहा है। इससे कोरोना से प्रभावित कुटीर उद्योगों एवं पारंपरिक कारीगरों के उत्पादों के एक्सपोर्ट को बढ़ाने के लिए आर्डर प्राप्त करने में सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश से पिछले वर्ष 28 प्रतिशत निर्यात बढ़ा है।

इस वर्ष 10 प्रतिशत और अधिक निर्यात बढ़ाने का लक्ष्य है। इस अवसर पर विशेष सचिव, एमएसएमई अमित सिंह, उपायुक्त उद्योग सुनील कुमार एवं पवन अग्रवाल मौजूद थे।

ये भी पढ़ें: प्रदेश के 74 जिलों से अबतक 3729 कोरोना पाॅजिटिव के मामले सामने आए

मजदूरों का जोरदार प्रदर्शन: एंट्री नहीं दे रही बिहार पुलिस, सड़क पर उतर आए सभी

Ashiki

Ashiki

Next Story