×

'पूल टेस्टिंग' करने वाला पहला राज्य उत्तर प्रदेश, कोरोना के खिलाफ बड़ी कामयाबी

उत्तर प्रदेश के आम कोविड-19 के खिलाफ सबसे बड़ी उपलब्धि जुड़ गयी है। योगी सरकार ने कोरोनावायरस की पूल टेस्टिंग कराने का निर्णय लिया है। जिस पर स्वास्थ्य विभाग मंगलवार से काम शुरू कर देगा। आईसीएमआर से उत्तर प्रदेश को पूल टेस्टिंग की भी अनुमति मिल गई है। बता दे कि यूपी इस तकनीकी शुरुआत करने वाला भारत का पहला राज्य है।

Shivani Awasthi
Published on: 13 April 2020 2:04 PM GMT
पूल टेस्टिंग करने वाला पहला राज्य उत्तर प्रदेश, कोरोना के खिलाफ बड़ी कामयाबी
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के आम कोविड-19 के खिलाफ सबसे बड़ी उपलब्धि जुड़ गयी है। योगी सरकार ने कोरोनावायरस की पूल टेस्टिंग कराने का निर्णय लिया है। जिस पर स्वास्थ्य विभाग मंगलवार से काम शुरू कर देगा। आईसीएमआर से उत्तर प्रदेश को पूल टेस्टिंग की भी अनुमति मिल गई है। बता दे कि यूपी इस तकनीकी शुरुआत करने वाला भारत का पहला राज्य है।

क्या है पूल टेस्टिंग

पूल टेस्टिंग तकनीक से एक साथ कई सैंपल की जांच हो सकेगी और इसमें खर्च भी 75 फीसदी कम आएगा। इस बारे में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि अभी तक एक बार में एक सैंपल की जांच होती है, लेकिन पूल टेस्टिंग में 10 से अधिक सैंपल एक बार में जांचे जाएंगे। इसकी खासियत ये हैं कि जिनमें कोरोना के लक्षण नहीं दिखते, उन मरीजों की स्क्रीनिंग में मददगार है।

ये भी पढ़ेंःसरकार का बड़ा एलान: यूपी बोर्ड के सभी विद्यार्थियों को प्रोन्नत करने का आदेश

टेस्टिंग की क्षमता बढ़ाने के निर्देश

प्रमुख सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि टेस्टिंग लैब को और मजबूत करते हुए टेस्टिंग की क्षमता बढ़ाने के निर्देश दिये है। बता दें कि प्रदेश में टेस्टिंग लैब की संख्या बढ़कर 14 हो गई है। प्रदेश में अब प्रतिदिन लगभग 2,000 सैम्पल टेस्ट किये जा रहे हैं। अब तक 14,242 लोगों का टेस्ट किया गया जिसमें से 13,692 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

ये भी पढ़ेंःयोगी सरकार का बड़ा एक्शन, गोंडा में शराब की 350 दुकानें सील

टेलीमेडिसिन के माध्यम से टेलीकन्सल्टेन्सी पर विशेष बल

इसके अलावा योगी सरकार ने टेलीमेडिसिन के माध्यम से टेलीकन्सल्टेन्सी पर विशेष बल दिये जाने के निर्देश दिये हैं। स्वास्थ्य विभाग के हेल्पलाइन नं 1800-180-5145 पर टेलीमेडिसिन के माध्यम से लोगों को टेली कन्सलटेन्सी की सुविधा मुहैया करायी जा रही है।

ये भी पढ़ेंः ये है Lockdown-2: पहले से अलग होंगे नियम, पीएम करेंगें ऐलान

टेली कन्सलटेन्ट के लिए इच्छुक अवकाश प्राप्त एवं प्राइवेट चिकित्सक भी स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। आकस्मिक सेवाओं को जारी रखा जायेगा। संक्रमण से बचाव के लिए चिकित्सकों, पैरामेडिकल स्टाफ आदि को वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रशिक्षित किया जायेगा।

गौरतलब है कि अब तक प्रदेश के 41 जिलों से 550 कोरोना पाॅजिटिव के मामले सामने आए हैं इनमें से 47 मरीज पूरी तरह से उपचारित हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि कुल पाॅजिटिव पाये गये मरीजों में 307 मरीज तब्लीगी जमात के हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story