×

ये है Lockdown-2: पहले से अलग होंगे नियम, पीएम करेंगें ऐलान

देश में 25 मार्च से लगा 21 दिनों का लॉकडाउन मंगलवार को खत्म हो रहा है। लेकिन लॉकडाउन को लेकर पीएम मोदी मंगलवार यानी 14 अप्रैल को सुबह 10 बजे देश को संबोधित करेंगे। इस संबोधन में पीएम मोदी लॉकडाउन को लेकर चर्चा करेंगे।

Vidushi Mishra
Published on: 13 April 2020 12:47 PM GMT
ये है Lockdown-2: पहले से अलग होंगे नियम, पीएम करेंगें ऐलान
X
ये है Lockdown-2: पहले से अलग होंगे नियम, पीएम करेंगे ऐलान

नई दिल्ली। देश में 25 मार्च से लगा 21 दिनों का लॉकडाउन मंगलवार को खत्म हो रहा है। लेकिन लॉकडाउन को लेकर पीएम मोदी मंगलवार यानी 14 अप्रैल को सुबह 10 बजे देश को संबोधित करेंगे। इस संबोधन में पीएम मोदी लॉकडाउन को लेकर चर्चा करेंगे। ये अंदाजा लगाया जा रहा है कि शायद पीएम मोदी लॉकडाउन को बढ़ाने का ऐलान करेंगें। लेकिन अगर ये लॉकडाउन बढ़ेंगा तो फिर किस तरह से बदलाव किए जाएंगें।

ये भी पढ़ें... अभी-अभी इस राज्य ने 30 अप्रैल तक बढ़ाया लॉकडाउन, मिलेगी ये छूट

कई राज्यों ने ऐसा कर भी दिया

इस सिलसिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की थी, उसी के बाद संकेत मिलने लगे थे कि लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ाया जा सकता है। इस बैठक के बाद कई राज्यों ने ऐसा कर भी दिया, लेकिन देशव्यापी लॉकडाउन पर फैसला प्रधानमंत्री को ही करना है।

ऐसे में संकेत दिए जा रहे हैं कि 15 अप्रैल से अगर दूसरा लॉकडाउन शुरू होता है, तो वह पहले लॉकडाउन से कुछ अलग होगा। इस बार केंद्र सरकार कुछ क्षेत्रों को राहत दे सकती है, ताकि अर्थव्यवस्था और सामान्य जीवन पटरी पर चलता रहे। और संक्रमण भी न फैले। इनमें कुछ उद्योग, किसान और मजदूरों को राहत मिलना संभावनाएं है।

लॉकडाउन-2 में मिल सकती हैं ये राहत

बैसाखी के त्यौहार के बाद फसल काटने की प्रक्रिया शुरू होगी, ऐसे में मजदूरों को कृषि गतिविधियों तक पहुंचाने के कुछ विशेष ट्रेन/बस चलाई जा सकती हैं। जब पहले लॉकडाउन का ऐलान हुआ था तब कई मजदूर कुछ राज्यों में फंस गए थे।

केंद्र सरकार की ओर से अबतक कोरोना संकट के बीच एक बार राहत पैकेज का ऐलान किया जा चुका है, लेकिन अब आशा जताई जा रही है कि दिहाड़ी मजदूरों के लिए कुछ विशेष ऐलान हो सकते हैं।

देश की इकोनॉमी को पटरी पर लाने के लिए जरूरी सामानों के निर्माण से जुड़े कुछ और उद्योगों को छूट दी जा सकती है। हालांकि, यहां पर भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी होगा।

ये भी पढ़ें... J&K: अचानक हुआ आतंकी हमला, मौके पर 1 जवान शहीद

कुछ सेक्टरों में छूट संभव

देश में महामारी के संकट को लेकर जब पीएम मोदी ने लॉकडाउन का ऐलान किया था, तब उन्होंने 'जान है और जहान है' की बात की थी। इसके जरिए लोगों को घर में रहने की अपील की थी, लेकिन बीते दिनों मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में पीएम की ओर से नया नारा दिया गया 'जान भी और जहान भी', जिसने संकेत दिए कि कुछ सेक्टरों में छूट संभव है।

बहुत से राज्यों ने प्रधानमंत्री के संबोधन से पहले ही लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला किया है। महाराष्ट्र, पंजाब, पश्चिम बंगाल और तेलंगाना में अब 30 अप्रैल तक लॉकडाउन होगा। लेकिन, यहां इस बार कुछ छूट दी जा रही हैं खासकर किसान मजदूरों के लिए।

यूपी में भी राज्य सरकार ने सड़क निर्माण के काम को शुरू करने को कह दिया है, जहां कम मजदूरों के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को कहा गया है।

ये भी पढ़ें... ट्रैक्टर-ट्रॉली पर पूरे शहर में घुमते हुए पुलिस ने किया हवन, ऐसे भागेगा कोरोना

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story