×

सरकार अब पीड़ित हिंदू पत्नियों को दिलाएगी न्याय, उठाएगी ये बड़ा कदम

उत्तर प्रदेश की बीजेपी सरकार अब मुस्लिम महिलाओं के साथ हिंदू समाज की उन महिलाओं को भी अधिकार दिलाने का काम करेगी जिन्हे उनके पति ने त्याग दिया है और दूसरी शादी कर ली है। ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को उन्होंने प्रमुख सचिव गृह को निर्देश दिए हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 5 Jun 2023 8:28 PM GMT
सरकार अब पीड़ित हिंदू पत्नियों को दिलाएगी न्याय, उठाएगी ये बड़ा कदम
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की बीजेपी सरकार अब मुस्लिम महिलाओं के साथ हिंदू समाज की उन महिलाओं को भी अधिकार दिलाने का काम करेगी जिन्हे उनके पति ने त्याग दिया है और दूसरी शादी कर ली है। ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को उन्होंने प्रमुख सचिव गृह को निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह के मामलों में जहां पुलिस नहीं काम कर रही है वहां उन पुलिस कर्मियों के खिलाफ कार्यवाही करें।

बुधवार को अपने आवास पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुस्लिम महिलाओं से मिले। उन्होंने कहा कि पिछले एक साल मं 273 टिपल तलाक के मामलें में एफआईआर की गयी है।

यह भी पढ़ें...तो क्या अब इसके बाद कश्मीर का राग अलापना छोड़ देंगे इमरान? पढ़ें ये रिपोर्ट

सीएम योगी ने प्रधानमंत्री मोदी का धन्यवाद करते हुए कहा कि वह पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने तीन तलाक की कुप्रथा पर प्रहार किया जिन महिलाओं ने तीन तलाक के लिए लड़ाई लड़ी। मुस्लिम समाज में बंदिशें बहुत ज्यादा हैं। हमारी बहनों ने ट्रिपल तलाक के मामलों को सुप्रीम कोर्ट तक लड़ा। प्रधानमंत्री ने सुप्रीम कोर्ट तक लड़ाई लड़ने वाली महिलाओं को राह दिखाई है।

मुख्यमंत्री योगी आादित्यनाथ ने कहा कि पांच बार ट्रिपल तलाक कुप्रथा को बंद करने का आदेश दिया गया था। शाह बानो केस में भी सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद कांग्रेस की सरमार ने तुष्टिकरण की नीति अपनाई। जिसके कारण मुस्लिम महिलाओं को न्याय नहीं मिल सका। कांग्रेस पर समाज को बांटने का आरोप लगाते हुए योगी ने कहा कि उसके बाद समाज को बांटते हुए सेकुलरिज्म की बात करते रहे।

यह भी पढ़ें...चिन्मयानंद पर रेप का आरोप लगाने वाली छात्रा गिरफ्तार, लगा ये बड़ा आरोप

उन्होंने कहा कि यहां तक कि आज सोशल मीडिया के जरिए भी ट्रिपल तलाक दिया जा रहा है। ऐसे में यह कानून बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि तोड़ना बहुत आसान होता है लेकिन जोड़ना उतना ही मुश्किल होता। हमारी लड़ाई जोड़ने की है. हर नारी को जीने का और बच्चों को सम्मान से आगे बढ़ने का अधिकार मिलना चाहिए।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ट्रिपल तलाक से पीड़ित महिलाओं का मुकदमा सरकार लड़ेगी। ट्रिपल तलाक से पीड़ित महिलाओं को 6000 रुपये अनुदान देने की योजना बनाई जाएगी। इसके अलावा हर महिला को अगर घर नहीं है तो उन्हें आवास देने, बच्चों की पढ़ाई, स्कॉलरशिप और आयुष्मान योजना के तहत स्वास्थ्य कवर देना चाहिए। इसके साथ महिलाओं के कल्याण के लिए कोई विशेष योजना भी बनाई जानी चाहिए।

यह भी पढ़ें...बहुत बड़ा खुलासा: ISI ने रची खतरनाक साजिश, हमले के लिए ड्रोन से भेजे हथियार

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हिंदू परित्यक्ता महिलाओं को भी ऐसा ही न्याय दिलाया जाएगा। एक शादी कर दूसरी महिला को रखने वाले हिंदू पुरुषों को दंडित करने का कानून बनेगा।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ट्रिपल तलाक से पीड़ित महिलाओं का मुकदमा सरकार लड़ेगी तथा ट्रिपल तलाक से पीड़ित महिलाओं को 6000 रुपये अनुदान देने की योजना बनाई जाएगी।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story