×

तो क्या अब इसके बाद कश्मीर का राग अलापना छोड़ देंगे इमरान? पढ़ें ये रिपोर्ट

कश्मीर मसले पर अमेरिका की ओर से कोई ठोस मदद ना मिलने से पाकिस्तान के पीएम इमरान खान पूरी तरह से हताश हो गये है। इमरान ने अब कश्मीर मुद्दे पर अपनी हार कबूल कर ली है।

Aditya Mishra
Published on: 6 Jun 2023 4:04 PM GMT
तो क्या अब इसके बाद कश्मीर का राग अलापना छोड़ देंगे इमरान? पढ़ें ये रिपोर्ट
X

लखनऊ/ नई दिल्ली: कश्मीर मसले पर अमेरिका की ओर से कोई ठोस मदद का आश्वासन ना मिलने से पाकिस्तान के पीएम इमरान खान पूरी तरह से हताश हो गये है। इमरान ने अब कश्मीर मुद्दे पर अपनी हार कबूल कर ली है।

पाकिस्तानी पीएम ने स्वीकार किया है कि पाकिस्तान कश्मीर मु्ददे के अंतरराष्ट्रीयकरण के अपने प्रयासों में फेल रहा है। इमरान खान ने मंगलवार को कहा कि वह इस मुददे पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय से समर्थन हासिल ना कर पाने से निराश हैं।

ये भी पढ़ें...इमरान खान के बोल, साथ नहीं मिला तो दुनिया को भुगतने होंगे गंभीर परिणाम

पाकिस्तान को नहीं मिला अंतरराष्ट्रीय समुदाय का समर्थन : इमरान

इमरान खान ने ये स्वीकार किया कि कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के भारत के फैसले को ज्यादातर देशों ने समर्थन किया है और पाकिस्तान को किसी भी मंत पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय का सहयोग नहीं मिल पाया है।

एक पाकिस्तानी पत्रकार ने जब सवाल किया कि जब कश्मीर पर आपका कोई नहीं सुन रहा तो आपके पास दूसरा विकल्प क्या है, तो उन्होंने स्वीकार कर लिया कि भारत से लड़ने की हैसियत नहीं है।

बता दें कि जम्मू और कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है और वो अंतरराष्ट्रीय मंच पर कश्मीर को लेकर कई बार मात खा चुका है।

कश्मीर मसले पर इमरान का छलका दर्द

पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ देशों को भड़काने की कोशिश की, लेकिन उसे नाकामी ही मिली। इमरान ने कहा कि मैं अंतरराष्ट्रीय समुदाय से निराश हूं।

यदि आठ मिलियन यूरोपीय या यहूदी या यहां तक कि आठ अमेरिकियों को घेराबंदी में रखा गया होता, तो क्या तब भी यही प्रतिक्रिया होती? लेकिन हम दबाव डालते रहेंगे।

इमरान खान ने भारत के आर्थिक कद और वैश्विक प्रमुखता को भी स्वीकार किया और बताया कि कश्मीर पर पाकिस्तान के बयान की अनदेखी क्यों की जा रही है। इमरान ने कहा कि भारत में 1.2 बिलियन लोग हैं और दुनिया उन्हें बाजार के रूप में देखती है।

ये भी पढ़ें...कश्मीर पर इमरान खान ने की प्रदर्शन की अपील तो PAK मीडिया ने कर दिया ट्रोल

कश्मीर मसले पर इमरान ने ट्रम्प से क्या कहा?

संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में मंगलवार को हिस्सा लेने पहुंचे पाक पीएम इमरान खान ने बीते दिनों अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की थी। इस मुलाकात के दौरान एक बार फिर इमरान खान ने कश्मीर मुद्दे पर डोनाल्ड ट्रंप के सामने पाकिस्तान की इंटरनेशनल बेइज्जती कराई थी।

ट्रंप से मुलाकात के दौरान इमरान खान ने कहा था कि भारत कश्मीर मुद्दे को लेकर बातचीत को तैयार नहीं है। इमरान खान ने कहा कि यह एक बड़े संकट की शुरुआत है। हम मामले को सुलझाने के लिए अमेरिका की ओर देखते हैं।

कश्मीर मसले पर ट्रम्प ने इमरान को दिया ये जवाब?

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को भारत और पाकिस्तान के बीच किसी तरह की मध्यस्थता से दूरी बनाते हुए कहा कि अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष इमरान खान कश्मीर पर ‘‘कोई हल निकाल सकें तो यह अच्छा होगा।

''ट्रम्प ने यहां संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र के इतर मोदी से मुलाकात के दौरान ये टिप्पणी की। मोदी के इस साल मई में दूसरे कार्यकाल के लिए सत्ता में आने के बाद से ट्रम्प के साथ यह चौथी मुलाकात है।

ट्रम्प ने सवालों के जवाब में कहा, ‘‘मुझे पूरा विश्वास है कि प्रधानमंत्री मोदी और प्रधानमंत्री खान जब एक-दूसरे को अच्छी तरह जान जाएंगे तो मुलाकात करेंगे। मुझे लगता है कि मुलाकात से बहुत सारी अच्छी चीजें निकलकर आएंगी. यह अच्छा होगा अगर वे कश्मीर पर कोई हल निकाल सकें।'’

ये भी पढ़ें...इमरान खान की कॉपी-कैट बनी दंगल गर्ल, पाकिस्तान को किया सपोर्ट

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story