×

UPPCS इंटरव्यू में पूछा, आजम पर कितने केस दर्ज?, जानें क्या-क्या थे सवाल

सपा के वरिष्ठ नेता और रामपुर से सांसद आजम खां एक बार फिर चर्चा में हैं। इस बार उनको लेकर परीक्षा में सवाल पूछा गया कि आजम पर कुल कितने मुकदमे दर्ज हैं और उन पर कौन-कौन से गंभीर आरोप लगे हैं? यह सवाल पीसीएस परीक्षा के इंटरव्यू में पूछा गया।

Dharmendra kumar
Published on: 8 May 2023 7:44 PM GMT
UPPCS इंटरव्यू में पूछा, आजम पर कितने केस दर्ज?, जानें क्या-क्या थे सवाल
X

लखनऊ: सपा के वरिष्ठ नेता और रामपुर से सांसद आजम खां एक बार फिर चर्चा में हैं। इस बार उनको लेकर परीक्षा में सवाल पूछा गया कि आजम पर कुल कितने मुकदमे दर्ज हैं और उन पर कौन-कौन से गंभीर आरोप लगे हैं? यह सवाल पीसीएस परीक्षा के इंटरव्यू में पूछा गया।

लोकसेवा आयोग की पीसीएस-2017 मुख्य परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों का इंटरव्यू सोमवार से शुरू हो गया। इंटरव्यू के लिए आयोग के अध्यक्ष और सदस्यों की अध्यक्षता में कुल पांच बोर्ड बनाए गए हैं।

अखिलेशर सरकार में मंत्री रहे आजम खां पीसीएस के इंटरव्यू में भी छाए रहे। अयोध्या विवाद पर भी प्रश्न पूछे गये। विशेषज्ञों ने पूछा कि यह विवाद किसके-किसके बीच चल रहा है? अभ्यर्थियों से चंद्रयान-टू से जुड़े सवाल भी किये गये। विशेषज्ञों ने पूछा कि पीएसएलवी और जीएसएलवी में क्या अंतर है?

यह भी पढ़ें…बोले PM मोदी, एक भारत, श्रेष्ठ भारत का सपना सच हो रहा

अंतरराष्ट्रीय अदालत में कुलभूषण जाधव पर चल रहे मुकदमे से जुड़े सवाल भी पीसीएस के उम्मीदवारों से पूछे गए। मॉब लिंचिंग क्या है? मिशन शक्ति क्या है? बीआरआई क्या है? जैसे सवाल सामने आये।

यह भी सवाल पूछा गया आनंदपुर साहिब गलियारा सिखों के लिए क्या महत्व रखता है? पाकिस्तान इसका क्या रणनीतिक उपयोग कर सकता है? अमेरिका-चीन ट्रेड वार को लेकर पूछा गया कि भारत के लिए इसका क्या महत्व है? अभ्यर्थियों से आर्थिक मंदी की वजह, अनुच्छेद 16 एवं 18, अनुच्छेद 370, ब्लू इकॉनमी और आर्गेनिक थ्योरी ऑफ सोसाइटी से जुड़े प्रश्न भी पूछे गए।

यह भी पढ़ें…Happy Birthday Modi! पूरा काशी डोल रहा है मोदी-मोदी बोल रहा है…

कुछ अभ्यर्थियों के इंटरव्यू काफी कम वक्त में ही समाप्त हो गए। पीसीएस 2017 में डिप्टी कलेक्टर और डिप्टी एसपी समेत 27 प्रकार के 676 पद हैं। दो प्रकार के पदों को छोड़कर 25 प्रकार के 655 पदों के लिए इंटरव्यू होना है।

बता दें कि सोमवार से शुरू हुए पीसीएस 2017 का इंटरव्यू 30 सितंबर तक चलेगा। इसमें कुल 2029 अभ्यर्थी शामिल होंगे। पहले दिन इंटरव्यू में शामिल हुए अभ्यर्थियों से समसामयिक मुद्दे, उनके प्रोफाइल और उनके वैकल्पिक विषय से जुड़े सवाल पूछे गए।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story