×

जन्मदिन के मौके पर मां से मिले PM मोदी, साथ खाया खाना, लिया आशीर्वाद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज यानी मंगलवार को 69वां जन्मदिन हैं। देश में पीएम मोदी का जन्मदिन बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। जन्मदिन के मौके पर प्रधानमंत्री अपने गृह राज्य गुजरात में हैं, जहां पर उन्होंने अपनी मां हीरा बा से आशीर्वाद लिया।

Dharmendra kumar
Published on: 6 May 2023 1:18 PM GMT
जन्मदिन के मौके पर मां से मिले PM मोदी, साथ खाया खाना, लिया आशीर्वाद
X

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज यानी मंगलवार को अपना 69वां जन्मदिन हैं। देश में पीएम मोदी का जन्मदिन बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। जन्मदिन के मौके पर प्रधानमंत्री अपने गृह राज्य गुजरात में हैं, जहां पर वह अपनी मां हीरा बा का आशीर्वाद लेंगे।

हर बार की तरह इस बार भी पीएम मोदी गुजरात में अपना जन्मदिन मनाएंगे।

LIVE Upadetes...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अपनी मां हीराबेन से मुलाकात की और जन्मदिन के अवसर पर आशीर्वाद लिया। इस दौरान पीएम मोदी ने मां हीराबेन के साथ दोपहर का खाना खाया।

जन्मदिन के मौके पर केवडिया में पीएम मोदी ने एक जनसभा को संबोधित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कभी मुझे मन करता था कि फोटो निकालूं, लेकिन आज मन कर रहा था कि काश मेरे हाथ में कैमरा होता। पीएम ने यहां लोगों से पूछा कि केम छो!!!

प्रधानमंत्री ने कहा कि मुझे नमामि महोत्सव में आने का अवसर मिला, इसके लिए गुजरात का आभार करता हूं। नर्मदा की योजना से गुजरात, राजस्थान, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के किसानों को लाभ मिलेगा।

पीएम ने कहा कि प्रकृति हमारे लिए आराध्य है, पर्यावरण को बचाते हुए कैसे विकास किया जाता है, इसका उदाहरण केवडिया में देखने को मिलता है।

पीएम ने कहा कि आज निर्माण और सृजन के देवता विश्वकर्मा जी की जयंती है। नए भारत के निर्माण के जिस संकल्प को लेकर हम आगे बढ़ रहे हैं, उसमें भगवान विश्वकर्मा जैसी सृजनशीलता और बड़े लक्ष्यों को प्राप्त करने की इच्छाशक्ति बहुत आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि आज जब मैं आपसे बात कर रहा हूं तो सरदार सरोवर बांध और सरदार साहब की दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा, दोनों ही उनकी इच्छाशक्ति और संकल्पशक्ति के प्रतीक है। मुझे विश्वास है कि उनकी प्रेरणा से हम नए भारत से जुड़े हर संकल्प को सिद्ध करेंगे और हर लक्ष्य को प्राप्त करेंगे।

पीएम ने कहा कि हमने पहली बार सरदार सरोवर बांध को पूरा भरा हुआ देखा है। एक समय था जब 122 मीटर के लक्ष्य तक पहुंचना ही बड़ी बात थी। लेकिन 5 वर्ष के भीतर 138 मीटर तक सरदार सरोवर का भर जाना, अद्भुत और अविस्मरणीय है।

पीएम मोदी के भाषण के मुख्य अंश...

-आज केवड़िया में तालाबों, झीलों, नदियों की साफ-सफाई का काम किया जा रहा है। आने वाले दिनों में बड़े स्तर पर वृक्षारोपण का भी काम होना है। ये अभिनंदनीय, सराहनीय कार्य है। यही वो प्रेरणा है जिसके आधार पर जल जीवन मिशन आगे बढ़ने वाला है।

-मुझे याद है कि वर्ष 2000 में राजकोट, सुरेंद्रनगर और जामनगर में पानी पहुंचाने के लिए भारत के इतिहास में पहली बार पानी के लिए Special Water ट्रेन चलानी पड़ी थी। आज जब उन पुराने दिनों को याद करते हैं तो लगता है कि आज गुजरात कितना आगे निकल आया है।

-आपने जब मुझे यहां का दायित्व दिया था, तब हमारे सामने दोहरी चुनौती थी। सिंचाई, पीने के पानी, बिजली के लिए डैम के काम को तेज करना और दूसरी तरफ नर्मदा कैनाल के नेटवर्क को व वैकल्पिक सिंचाई व्यवस्था को भी बढ़ाना था।

यह भी पढ़ें...भारत में अलर्ट: आखिरी हाथी हुआ गायब, 2 महीने बाद मिली कामयाबी

-लेकिन हमने हार नहीं मानी और आज सिंचाई की योजनाओं का एक व्यापक नेटवर्क गुजरात में खड़ा हो गया है। अभी कुछ साल पहले IIM अहमदाबाद ने एक Study की थी, जिसमें सामने आया कि माइक्रो इरिगेशन के कारण ही गुजरात में 50% तक पानी की बचत हुई है।

-आज मां नर्मदा का जल सिर्फ कच्छ ही नहीं गुजरात के एक बड़े हिस्से के लिए पारस सिद्ध हो रहा है। नर्मदा का पानी, सिर्फ पानी नहीं है, वो पारस है, जो मिट्टी को स्पर्श करते ही उसे सोना बना देता है। नर्मदा के जल की वजह से सिंचाई की व्यवस्था बढ़ी है।

-आने वाले समय में जब यहां के रास्ते, यहां टूरिज्म से जुड़े दूसरे प्रोजेक्ट कंप्लीट हो जाएंगे तो रोज़गार के अवसर और अधिक बढ़ जाएंगे। यहां सब्जी, फल-फूल, दूध उत्पादन करने वाले आदिवासी साथियों को बहुत बड़ा मार्केट यहीं उपलब्ध होने वाला है।

यह भी पढ़ें...मायावती को लगा तगड़ा झटका, अब क्या करेंगी बसपा प्रमुख

-हर दिन औसतन साढ़े 8 हज़ार टूरिस्ट आ रहे हैं। मुझे बताया गया है कि पिछले महीने जन्माष्टमी के दिन तो रिकॉर्ड 34 हज़ार से अधिक पर्यटक यहां पहुंचे थे।

-टूरिज्म की बात जब आती है तो स्टेच्यु ऑफ यूनिटी की चर्चा स्वभाविक है। इसके कारण केवड़िया और गुजरात पूरे विश्व के टूरिज्म मैप पर प्रमुखता से आ गया है। अभी इसका लोकार्पण हुए सिर्फ 11 महीने ही हुए हैं, लेकिन अब तक 23 लाख से अधिक पर्यटक देश और दुनिया से यहां आ चुके हैं।

-गुजरात के किसानों, व्यापारियों और दूसरे नागरिकों के लिए पानी के माध्यम से ट्रांसपोर्ट की भी एक व्यापक व्यवस्था तैयार की जा रही है। घोघा-दहेज रो-रो फेरी सेवा की शुरुआत तो मैंने खुद की थी।मुझे बताया गया है कि अब तक इस फेरी सुविधा का सवा तीन लाख से ज्यादा यात्री उपयोग कर चुके हैं।

-ये दिन सरदार साहब और भारत की एकता के लिए किए गए उनके प्रयासों का स्वर्णिम पृष्ठ है। आज हैदराबाद मुक्ति दिवस भी है।आज के ही दिन 1948 में हैदराबाद का विलय भारत में हुआ था और आज हैदराबाद देश की उन्नति और प्रगति में पूरी मजबूती से योगदान दे रहा है।

-इस क्षेत्र को प्लास्टिक से बचाना है। सिंगल यूज़ प्लास्टिक से मुक्ति के लिए पूरा देश प्रयास कर रहा है। मुझे जानकारी है कि आप सभी स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत इस काम में जुटे हुए हैं। इसके लिए हमारी कोशिशें और तेज़ होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें...कर्नाटक में डीआरडीओ का रुस्तम 2 यूएवी दुर्घटनाग्रस्त, जानिए क्या है यूएवी

-एक भारत, श्रेष्ठ भारत के सरदार के सपने को आज देश साकार होते हुए देख रहा है। आज़ादी के दौरान जो काम अधूरे रह गए थे, उनको पूरा करने का प्रयास आज देश कर रहा है।

-जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों को 70 साल तक भेदभाव का सामना करना पड़ा है। इसका दुष्परिणाम, हिंसा और अलगाव के रूप में, अधूरी आशाओं और आकांक्षाओं के रूप में पूरे देश ने भुगता है।

-सरदार साहेब की प्रेरणा से एक महत्वपूर्ण फैसला देश ने लिया है।दशकों पुरानी समस्या के समाधान के लिए नए रास्ते पर चलने का निर्णय लिया गया है।

-भारत की एकता और श्रेष्ठता के लिए आपका ये सेवक पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। बीते 100 दिन में अपनी इस प्रतिबद्धता को हमने और मजबूत किया है।

केवडिया के यूनीक कैक्टस गार्डन का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने निरीक्षण किया। उनके साथ गुजरात के सीएम विजय रूपाणी भी मौजूद हैं।

केवड़िया के पास सरदार सरोवर बांध पहुंचे पीएम मोदी ने यहां कई बड़े प्रोजेक्ट्स का निरीक्षण किया। प्रधानमंत्री जब यहां कैक्टस गार्डन में पहुंचे तो उनको एक बास्केट दी गई, जिसमें कई तितलियां थीं। पीएम ने बास्केट खोली और हजारों तितलियों को आजाद पर दिया।

पीएम मोदी नर्मदा जिले में स्थित सरदार सरोवर बांधा पहुंचे चुके हैं। केवड़िया में एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे और सबसे अहम अपनी मां हीराबेन का आशीर्वाद लेने जाएंगे।

यह भी पढ़ें...Happy Birthday Modi! पूरा काशी डोल रहा है मोदी-मोदी बोल रहा है…

लता मंगेशकर ने दी PM नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की शुभकामना

पीएम मोदी ने इस दौरान बांध के पास ‘जंगल सफारी’ का जायजा लिया।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी प्रधानमंत्री मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं देते हुए उनके दीर्घायु होने और अच्छे स्वास्थ्य की कामना की।

यह भी पढ़ें...Happy Bday PM Modi: मोदी के 6 विवाद! जिन्हें जानकर आपके उड़ जाएंगे होश

पीएम मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं देते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने कहा- आपके नेतृत्व में उभरते नये भारत ने विश्व में एक मजबूत, सुरक्षित और विश्वसनीय राष्ट्र के रूप में अपनी पहचान बनाई है।

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने पीएम मोदी को जन्मदिन की बधाई दी।

पीएम मोदी नर्मदा जिले में स्थित सरदार सरोवर बांध का जायजा लेंगे और केवड़िया में एक कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे।

बीजेपी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को उनके जन्मदिन पर एक वीडियो संदेश के द्वारा शुभकामनाएं दी है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story