×

UPPCS Mains 2020: उम्मीदवार हो जाएं तैयार, हुआ ये एलान

पीसीएस मेन्स की परीक्षा 22 सितंबर से 26 सितंबर तक संचालित होगी। परीक्षा कई जिलों के केंद्रों में संचालित की जाएगी। परीक्षा दो पालियों में होगी।

Shivani
Published on: 28 Aug 2020 2:45 PM GMT
UPPCS Result 2023
X

UPPCS Result 2023 (Pic:Social Media)

लखनऊ: जेईई और नीट परीक्षा को लेकर पूरे देश में हो रहे विरोध के बीच उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पीसीएस मेंस की परीक्षा की तारीखों का एलान कर दिया है। पीसीएस मेन्स की परीक्षा 22 सितंबर से 26 सितंबर तक संचालित होगी। परीक्षा कई जिलों के केंद्रों में संचालित की जाएगी। बता दें कि इसके पहले यूपी में बीएड की प्रवेश परीक्षा आयोजित की जा चुकी है।

पीसीएस मेन्स 2020 परीक्षा की तारीखों का ऐलान

यूपी लोकसेवा आयोग ने पीसीएस मेन्स 2020 के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है। यूपीपीएससी राज्य / अपर अधीनस्थ सेवा मुख्य परीक्षा 2019 का आयोजन 22 सितंबर से 26 सितंबर 2020 तक किया जाएगा। इसके लिए प्रयागराज, लखनऊ और गाजियाबाद समेत कई जिलों में केंद्र बनाये गए हैं।

uppcs-mains-2020 exam dates announced download admit card

ये भी पढ़ेंः NEET-JEE पर छिड़ा सियासी संग्राम, विपक्ष को जवाब देने उतरे भाजपाई सीएम

ये है एग्जाम का पूरा कार्यक्रम

पीसीएस मेन्स की परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली की परीक्षा 9:30 बजे से शुरू होगी और 12:30 बजे तक चलेगी, वहीं दूसरी पाली की परीक्षा 2 से शाम 5 बजे तक जारी रहेगी।

-22 सितंबर: पहली पाली में अनिवार्य विषय सामान्य हिंदी और दूसरी पाली में निबंध का पेपर होगा।

-23 सितंबर: पहली पाली में सामान्य अध्ययन प्रथम और दूसरी पाली में सामान्य अध्ययन द्वितीय प्रश्न पत्र की परीक्षा होगी।

-24 सितंबर: साढ़े 9 बजे वाली पाली में सामान्य अध्ययन तृतीय और दोपहर वाली शिफ्ट में सामान्य अध्ययन चतुर्थ प्रश्न पत्र की परीक्षा होगी।

26 सितंबर: पहली पाली में ऐच्छिक विषय के पहले और दूसरी पाली में दूसरे सब्जेक्ट का पेपर होगा।

uppcs-mains-2020 exam dates announced download admit card

यूपीपीएससी की आधिकारिक साइट

परीक्षा से जुडी सारी जानकारी, एडमिट कार्ड, एग्जाम सेंटर आदि के बारे में अभ्यर्थी यूपी लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। यूपीपीएससी की आधिकारिक साइट uppsc.up.nic.in पर उम्मीदवारों को सभी सूचना मिल जाएगी।

ये भी पढ़ेंः इस दिग्गज कांग्रेसी पर भड़की पार्टी, बोले- पिछले दरवाजे से हासिल की सत्ता

कोरोना काल में परीक्षा से उम्मीदवार परेशान

गौरतलब है कि कोरोना संकट के बीच यूपी में इसके पहले बीएड की परीक्षा हुई थी, जिसमे साढ़े चार लाख उम्मीदवारों को शामिल होना था। गाइड लाइन का पालन करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए परीक्षा का आयोजन हुआ था लेकिन केंद्रों के बाहर अभ्यर्थियों ने जमकर कोरोना गाइड लाइन का उललंघन किया। भारी भीड़ सेंटर के गेट पर सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाते नजर आई। वहीं जेईई नीट की परीक्षा भी होने वाली है, जिसे रद्द करने को लेकर कांग्रेस समेत कई दल सरकार पर दबाव बना रहे हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story