×

UPSRTC: प्रदेश में अनधिकृत रूप से संचालित वाहनों की खैर नहीं, 11 से 14 अगस्त तक अभियान चलाकर किए जाएंगे जब्त

UPSRTC: परिवहन आयुक्त चन्द्रभूषण सिंह ने बताया कि काफी समय से शिकायतें प्राप्त हो रही थी कि प्रदेश के कई मार्गों पर अनधिकृत यात्री वाहनों का संचालन किया जा रहा है। प्रदेश के सभी महत्वपूर्ण मार्गों पर प्रवर्तन टीम द्वारा चक्रानुक्रम ड्यूटी लगाते हुए जॉच की जायेगी।

Anant Shukla
Published on: 11 Aug 2023 3:10 PM GMT
UPSRTC: प्रदेश में अनधिकृत रूप से संचालित वाहनों की खैर नहीं, 11 से 14 अगस्त तक अभियान चलाकर किए जाएंगे जब्त
X
UPSRTC conduct a campaign to seize unauthorized vehicles (Photo-Social Media)

UPSRTC: प्रदेश में हो रहे रोड एक्सीडेंट को कम करने के लिए परिवहन विभाग ने कमर कस लिया है। परिवहन विभाग 11 से 14 अगस्त तक अनधिकृत रूप से संचालित यात्री वाहनों के खिलाफ अभियान चलाने जा रहा है। इस संबंध में सभी सम्भागीय/सहायक संभागीय परिवहन अधिकारियों, यात्रीकर अधिकारियों को निर्देश दिये जा चुके हैं।

तीन शिफ्टों में जॉच दल की होगी तैनाती

परिवहन आयुक्त चन्द्रभूषण सिंह ने बताया कि काफी समय से शिकायतें प्राप्त हो रही थी कि प्रदेश के कई मार्गों पर अनधिकृत यात्री वाहनों का संचालन किया जा रहा है। प्रदेश के सभी महत्वपूर्ण मार्गों पर प्रवर्तन टीम द्वारा चक्रानुक्रम ड्यूटी लगाते हुए जॉच की जायेगी। परिवहन आयुक्त ने बताया कि जॉच दल द्वारा 08-08 घंटे की शिफ्ट में जांच की जायेगी। पहले शिफ्ट में सुबह 06 बजे से दोपहर 2 बजे तक। दूसरे शिफ्ट दोपहर 02 बजे से रात्रि 10 बजे तक और तीसरे शिफ्ट में रात्रि 10 बजे से शुबह 06 बजे तक यानी 24 घंटे प्रवर्तन टीम जांचकर अनधिकृत वाहनों के संचालन पर अंकुश लगायेगी।

परिवहन आयुक्त के कहा कि यदि किसी प्रवर्तन अधिकारी को किसी प्रकार की कठिनाई या व्यक्तिगत समस्या है, तो वह अपने स्थान पर अन्य किसी प्रवर्तन अधिकारी की ड्यूटी लगाकर तत्काल इसकी सूचना मुख्यालय को उपलब्ध कराना होगा। उन्होंने बताया कि साथ ही सभी जांच अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों के सहायक क्षेत्रीय अधिकारी से व्यक्तिगत संपर्क कर अनधिकृत रूप से संचालित वाहनों पर कार्यवाही कर उन्हें रोडवेज डिपो/वर्कशाप में खड़ी करेंगे।

परिवहन आयुक्त ने कहा कि इस अभियान के अतिरिक्त संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) ऐसे मार्गों को चिन्हित करेंगे जहां अधिक अनधिकृत वाहनों का संचालन हो रहा है। इसके बाद जनपदीय परिवहन अधिकारी के साथ उन मार्गों पर विशेष चेकिग अभियान चलायेंगे। साथ ही सभी संभागीय परिवहन अधिकारी प्रतिदिन की कार्यवाही की सूचना मुख्यालय को उपलब्ध कराएंगे। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के संचालन अनधिकृत वाहन से परिवहन विभाग को न केवल आर्थिक क्षति हो रही है बल्कि परिवहन विभाग की छवि भी धूमिल हो रही है।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story