×

UP Accident News: इस टाइम पर सबसे ज्यादा हो रहीं सड़क दुर्घटनाएं, UPSRTC ने बनाया IRS

UP Accident News: उत्तर प्रदेश परिवहन निगम के कानपुर स्थित प्रशिक्षण संस्थान नें प्रदेश में होने वाली दुर्घटनाओं की समीक्षा में पाया गया कि 35.15 प्रतिशत दुर्घटनायें, मोटर साइकिल, साइकिल, पैदल व्यक्ति, जानवर आदि के अचानक आकर टकराने से हुईं।

Anant Shukla
Published on: 28 Aug 2023 12:10 PM GMT
UP Accident News: इस टाइम पर सबसे ज्यादा हो रहीं सड़क दुर्घटनाएं, UPSRTC ने बनाया IRS
X
UP Accident News (Photo-Social Media)

UP Accident News: उत्तर प्रदेश में हो रही सड़क दुर्घटनाओं की त्वरित जानकारी के लिए परिवहन निगम नें एक्सीडेंट रिपोर्टिंग सिस्टम (Incident Reporting System IRS) बनाया है। जनवरी, 2022 से जुलाई 2023 तक (19 माह) में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं की कानपुर स्थित प्रशिक्षण संस्थान द्वारा समीक्षा की गई, जिसमें सड़क दुर्घटनाओं के चार प्रमुख कारण चिन्हित किये गये।

सबसे अधिक सड़क दुर्घटनाएं अचानक सामने आने से

उत्तर प्रदेश परिवहन निगम के कानपुर स्थित प्रशिक्षण संस्थान नें प्रदेश में होने वाली दुर्घटनाओं की समीक्षा में पाया गया कि 35.15 प्रतिशत दुर्घटनायें, मोटर साइकिल, साइकिल, पैदल व्यक्ति, जानवर आदि के अचानक आकर टकराने से हुईं। 18.63 प्रतिशत दुर्घटनायें पीछे से टकराने से हुईं। 18.41 प्रतिशत दुर्घटनायें दाहिनें-बायें मुड़ने, गलत लेन पर चलने, असुरक्षित लेन परिवर्तन, लापरवाहीपूर्वक चलने, खतरनाक ड्राइविंग, अनुचित मोड़ और ट्रैफिक सिगनल की वजह से हुई। 17.25 प्रतिशत दुर्घटनायें, आमने-सामने टकराने से हुई। समीक्षा में यह भी पाया गया कि 41.14 प्रतिशत दुर्घटनायें सुबह 6 बजे से लेकर दोपहर 03 बजे तक तथा 17.61 प्रतिशत दुर्घटनायें दिन में 12 बजे से रात 03 बजे की बीच होती हैं।

बस चालकों को प्रशिक्षित किए जाने की आवश्यकता

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि निगम बसों के सभी चालकों को और अधिक प्रशिक्षित किये जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि इन कारणों से स्पष्ट है कि चालकों को मोटर साइकिल, साइकिल, पैदल व्यक्ति एवं जानवर की गतिविधियों को भांपते हुए सावधानीपूर्वक वाहन चलाने की आवश्यकता है। जिससे सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों को रोका जा सके और इसमें कमी लाई जा सके।

व्हाट्सअप ग्रुप पर आने वाले वीडियो की होगी त्वरित समीक्षा

परिवहन मंत्री ने आई.आर.एस. व्हाट्सअप ग्रुप पर आने वाले दुर्घटनाओं की साफ्टवेयर के माध्यम से त्वरित समीक्षा करने के निर्देश दिये। इसके लिए केन्द्रियकृत साफ्टवेयर भी बनाया जाय। उन्होंने कहा कि दुर्घटनाओं की रोकथाम हेतु इससे बेहतर प्लानिंग करने में मदद मिलेगी। सड़क दुर्घटनाओं को रोकना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। इसके लिए प्रदेश सरकार हर संभव प्रयास कर रही है।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story