×

UPSSSC VDO Re-Exam 2023: मात्र दस दिन ऐसे करें तैयारी, सफलता होगी आपके कदमों में

UPSSSC VDO Re-Exam 2023: यूपीएसएसएससी ने 1953 पदों के लिए ग्राम पंचायत अधिकारी, ग्राम विकास अधिकारी और समाज कल्याण अधिकारी के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। अब यह परीक्षा 26-27 जून 2023 को आयोजित की जाएगी।

Anant Shukla
Published on: 11 Jun 2023 1:29 PM GMT (Updated on: 11 Jun 2023 1:33 PM GMT)
UPSSSC VDO Re-Exam 2023: मात्र दस दिन ऐसे करें तैयारी, सफलता होगी आपके कदमों में
X
UPSSSC VDO Re Exam 2023 strategy to preparation (Photo-Social Media)

UPSSSC VDO Re-Exam 2023: उत्तर प्रदेश अधिनस्त सेवा चयन आयोग यूपीएसएसएससी ने 1953 पदों के लिए ग्राम पंचायत अधिकारी, ग्राम विकास अधिकारी और समाज कल्याण अधिकारी के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। अब यह परीक्षा 26-27 जून 2023 को आयोजित की जाएगी। तैयारी में जुटे छात्रों के पास अब मात्र 15 दिन शेष बचे हैं। ऐसे में स्ट्रेटजी बनाकर पढ़ाई करना आप को सफलता दिला सकती है। शेष बचे 10-15 दिनों में क्या रणनीति होनी चाहिए ऐसे ही कुछ प्वाइंट पर चर्चा करेंगे-

सिलेबस

अब समय आ गया है कि आप सिलेबस उठाएं और देखें कि कौन-कौन से टॉपिक कम्प्लीट हो गए हैं और कौन से बचे हैं। यदि बचा हुआ पार्ट कवर करना आसान है एक-दो दिन में कंप्लीट हो जाए तो उसपर ध्यान दें नहीं तो जो टॉपिक कंप्लीट हो गया गया है उसका बार बार रीवीजन करें। ताकि उससे संबंधित कोई भी प्रश्न न छूटे।

प्रैक्टिस सेट

इस समय अनिवार्य रूप से कम से कम दो प्रैक्टिस सेट रोजाना लगएं। उसके बाद अपने अंको का विष्लेषण करें। देखें कि किस प्रकार के प्रश्न अधिकरत गलत हो रहे। उसपर अधिक मेहनत करें। दो पब्लिकेशन के प्रैक्टिस सेट लगाएं तो अधिक फायदेमंद होगा। लेकिन घटनाचक्र की टोह सिरीज एक बार अवश्य लगाएं।

चिंतामुक्त होकर करें पढ़ाई

जैसे-जैसे परीक्षा नजदीक आती जाती है टेंशन बढ़ता जाता है। ऐसे में जरूरी है कि अपने आप को चिंतामुक्त रखें। इसके लिए योगा करें। कुछ समय दोस्तों के साथ ग्प्पे मारें। फ्री माइंड होकर पढ़ाई करें।

कम-से-कम आठ घंटे सोएं

अक्सर ऐसा होता है कि परीक्षा के समय टेंशन की वजह से नींद पूरी नहीं हो पाती। नींद पूरी न होने के कारण कुछ याद नहीं रहता, जो आता है वह भी गलत करके आ जाते हैं। इसके लिए जरूरी है कि पढ़ाई के साथ-साथ कम से कम आठ घंटे की नींद पूरी करें।

22, 23 दिसंबर 2018 को आयोजित की गयी थी परीक्षा

बता दें कि अधिनस्त सेवा चयन आयोग नें ग्राम पंचायत अधिकारी, ग्राम विकास अधिकारी व समाज कल्याण अधिकारी के लिए 1953 पदों के लिए 30 मई 2018 में आवेदन मांगे थे। आवेदन की अंतिम तिथि 25 जून 2018 थी। इसके लिए परीक्षा का आयोजन 22 और 23 दिसंबर 2018 किया गया था। परीक्षा में कुछ गड़बड़ी के चलते आयोग ने परीक्षा को पूरी तरह रद्द कर दिया था। अब चार साल बाद परीक्षा के लिए अधिसूचना फिर से जारी किया गया है।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story