×

Hardoi News: यूआरएमयू ने पुरानी पेंशन बहाली को लेकर स्टेशन पर किया प्रदर्शन, जानें- इनकी मांगें

Hardoi News: Hardoi News: हरदोई रेलवे स्टेशन पर आज रेलकर्मियों ने पुरानी पेंशन बहाली व एनपीएस गो बैक के ज़ोरदार नारे लगाये। उत्तरीय रेलवे मज़दूर यूनियन की हरदोई शाखा ने प्लेटफार्म नंबर 1 पर ज़ोरदार प्रदर्शन किया।

Pulkit Sharma
Published on: 30 March 2023 10:42 PM GMT
Hardoi News: यूआरएमयू ने पुरानी पेंशन बहाली को लेकर स्टेशन पर किया प्रदर्शन, जानें- इनकी मांगें
X
हरदोई: यूआरएमयू ने पुरानी पेंशन बहाली को लेकर स्टेशन पर किया प्रदर्शन

Hardoi News: हरदोई रेलवे स्टेशन पर आज रेलकर्मियों ने पुरानी पेंशन बहाली व एनपीएस गो बैक के ज़ोरदार नारे लगाये। उत्तरीय रेलवे मज़दूर यूनियन की हरदोई शाखा ने प्लेटफार्म नंबर 1 पर ज़ोरदार प्रदर्शन किया। रेलकर्मियों ने पुरानी पेंशन योजना की बहाली करने व एनपीएस गो बैक के ज़ोरदार नारे लगाये। उत्तरीय रेलवे मज़दूर यूनियन के इस प्रदर्शन में मंडल मंत्री शलभ सिंह भी मौजूद रहे। लगभग डेढ़ सौ से अधिक रेल कर्मियों ने अपनी माँगो को लेकर प्रदर्शन किया। उत्तरीय रेलवे मज़दूर यूनियन की शाखा हरदोई का नेतृत्व कर रहे शाखा सचिव राजीव गुप्ता ने प्लेटफार्म नंबर एक पर एक बैठक का आयोजन किया। इस बैठक में एनपीएस,पुरानी पेंशन बहाली, समेत रेल कर्मियों की कई अन्य माँगो को मंडल मंत्री के समक्ष रखा गया।

क्या है रेलकर्मियों की माँगे

रेल कर्मियों द्वारा पुरानी पेंशन योजना जल्द बहाल की जाए। मंडल मुरादाबाद में कार्यरत चेकिंग स्टाफ एवं अन्य कर्मचारियों के रुके हुए यात्रा भत्ता बिलों का भुगतान शीघ्र किया जाए। मुरादाबाद हेडक्वार्टर में LPG के 425 पद तथा बरेली हेडक्वार्टर में 105 पद Sanctioned रखे जाए ताकि ALP से LP Promotion में ट्रांसफर से बचाया जा सके और रेल राजस्व को भी बचाया जा सके, मुरादाबाद में रनिंग स्टाफ (ड्राईवर एवं गार्ड) द्वारा CMS में साइन ऑन एवं साइन ऑफ के बीच की समय अवधि के अनुसार ओवरटाइम का भुगतान किया जाए, प्रत्येक समपार पर जिसका टियूवी 50000 या उससे अधिक है पर 8 घंटे ड्यूटी ली जाए।

12 घंटे ड्यूटी कराने पर 4 घंटे का ओवरटाइम दिया जाए, प्रति वर्ष रेलवे आवासों के किराए में 10% की वृद्धि कर दी जाती है परंतु आवश्यक मरम्मत कार्य नही करवाए जाते है तथा जर्जर हालत में बने आवासो को कंडम घोषित कर कर्मचारियों को एचआरआर का भुगतान किया जाए, मंडल में कर्मचारियों की मेडिकली अनफिट की प्रक्रिया में सम्मिलित कुछ कर्मचारियों की छुट्टियां समाप्त होने के चलते उनके वेतन बंद हो चुका है ऐसे में उनके अनफिट प्रक्रिया को गति प्रदान करने की आवश्यकता है ताकि उनके परिवार का भरण पोषण चल सके, लंबे समय से एक ही सेक्शन अथवा एक ही स्थान पर पोस्टेड चल रहे हित निरीक्षक का स्थानांतरण किया जाए, अप्रेंटिस कर्मचारियों का ट्रेनिंग पीरियड 3 वर्ष से घटा कर 18 माह किया जाए, रेलवे बोर्ड के आदेशानुसार ट्रैकमैन कैडर का प्रतिवर्ष अन्य विभागों में समायोजन किया जाए, एडीईएन/एमबी से प्रशासनिक आधार पर एडीईएन/एनबीडी ट्रांसफर किए गए तीन गैंग्स को 2019 से Restructuring का लाभ दिया जाए, इंजिनियरिंग विभाग में 2022 की लंबित रिस्ट्रक्चरिंग का कार्य शीघ्र पूर्ण करवाया जाए, न्यू ऋषिकेश स्टेशन पर कर्मचारियों हेतु नए आवासों का निर्माण करवाया जाए तथा नए पदों का सृजन किया जाए,मुरादाबाद मंडल में रेलवे की जमीन पर को-ऑपरेटिव बैंक का संचालन किया जा रहा है जबकि लीज अवधि समाप्त हुए भी लगभग 55 वर्ष हो चुके है।

मांगों के जल्द निस्तारण की मांग

यूआरएमयू की मंडलीय पीएनएम बैठक में बैंक के कन्वेयर द्वारा बताया गया था कि रेलवे के इस भूखण्ड को को-ऑपरेटिव सोसायटी द्वारा खरीद लिया गया। यूनियन द्वारा मांग रखी गई की खरीद संबंधित हुई प्रक्रिया व की गई कार्यवाही की प्रति यूनियन को उपलब्ध करवाई जाए।माडल मंत्री शलभ सिंह ने रेल कर्मियों की माँगों को रेलवे के उच्च अधिकारियों तक पहुँचाकर जल्द निस्तारण कराने की बात कही है।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story