कोरोना को मात देगा यूपीः नये संक्रमित कम, लखनऊ में ज्यादा

कोरोना को मात देने की दिशा में बढ़ चुके यूपी में अब नए कोरोना संक्रिमितों मिलने की संख्या दो हजार के नीचे आ गई है। हालांकि राजधानी लखनऊ में अभी भी बड़ी संख्या में नए कोरोना संक्रमित मिल रहे है।

कोरोना संक्रमित

कोरोना संक्रमित (file pic )

लखनऊ। कोरोना को मात देने की दिशा में बढ़ चुके यूपी में अब नए कोरोना संक्रिमितों मिलने की संख्या दो हजार के नीचे आ गई है। हालांकि राजधानी लखनऊ में अभी भी बड़ी संख्या में नए कोरोना संक्रमित मिल रहे है। यूपी अब डेढ़ करोड़ कोरोना टेस्ट करने के करीब पहुंच चुका है। अब तक यूपी में 01 करोड़ 45 लाख 69 हजार 242 कोरोना टेस्ट किए जा चुके हैै। जबकि अब तक 04 लाख 46 हजार 054 लोग कोरोना का इलाज करा कर डिस्चार्ज हो चुके है। इसके साथ ही यूपी मेें कोरोना की रिकवरी दर बढ़ कर 93.33 प्रतिशत हो गई है। मौजूदा समय में यूपी में कोरोना के 24 हजार 858 सक्रिय मामलें है। इसके साथ ही यूपी में कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या में भी काफी कमी आयी है। यूपी के 75 जिलों में से 21 जिलों में नए कोरोना संक्रमितों की संख्या इकाई अंकों में पहुंच गई है। इसी तरह मौत के आंकड़ों में भी कमी आई है। 75 जिलों में से 18 जिलों में कोरोना संक्रमित लोगों की मौत होने की सूचना है। इसमें भी 16 जिलों में केवल एक-एक मौत ही दर्ज की गई है।

कोविड-19 के संक्रमण दर में लगातार गिरावट

यूपी के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने गुरुवार को बताया कि राज्य में कोविड-19 के संक्रमण दर में लगातार गिरावट आ रही है। उन्होंने कहा कि देश में कुछ हिस्सों और विदेशों मंे पुनः संक्रमण हो रहा है। यूपी में यह न लौटे, इसके लिए अधिक सर्तक और सावधानी की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा बचाव के दिये निर्देश का पूर्णतया पालन किया जाए। सहगल ने बताया कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण होने से हाॅटस्पाॅट एरिया में अब 9,753 है। बीते 24 घंटे में यूपी में 01 हजार 979 नए कोरोना संक्रमित मिले है। राज्य में 24 घंटे में 25 मौते हुई है और अब तक 6983 लोग कोरोना की चपेट में आ कर जान गवां चुके है। जबकि इस दौरान 03 जिलों में 100 से ज्यादा नए कोरोना संक्रमित मिले है। जबकि 06 जिलों में नए कोरोना संक्रमितों की संख्या 50 के पार है।

ये भी पढ़ेंः बंद हुआ राज्य: सरकार का का बड़ा फैसला, लॉकडाउन पर किया ये एलान

लखनऊ में 218 नए कोरोना संक्रमित

यूपी में बुधवार दोपहर 3ः00 बजे से गुरुवार दोपहर 3ः00 बजे तक, नए कोरोना संक्रमितों की संख्या के मामलें में राजधानी लखनऊ में 218 नए कोरोना संक्रमित सामने आए। यूपी सरकार द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान वाराणसी में सबसे अधिक 05 मौते हुई। जबकि राजधानी लखनऊ में 04, कानपुर नगर, प्रयागराज, गौतमबुद्ध नगर, मेरठ, आगरा, बाराबंकी, लखीमपुर खीरी, बुलंदशहर, सीतापुर, फर्रूखाबाद, चंदौली, सिद्धार्थनगर, अमेठी, जालौन, मिर्जापुर तथा औरैया में कोरोना के चलते एक-एक मौत हुई हैं। इस अवधि में यूपी में कुल 2465 कोरोना मरीजों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया है। मौजूदा समय में प्रदेश में 24 हजार 858 कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें-जेल में कांपे कैदी: आत्महत्या से दहल उठा यूपी का ये जिला, पुलिस कर रही जांच

24 घंटों में 100 से ज्यादा नए कोरोना संक्रमित

बीते 24 घंटों में राजधानी लखनऊ में यूपी में सबसे अधिक 218 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले है । लखनऊ के अलावा बीते 24 घंटों में जिन जिलों में 100 से ज्यादा नए कोरोना संक्रमित सामने आये है, उनमे, गौतमबुद्ध नगर में 130 तथा मेरठ में 118 शामिल है। इसके अलावा 50 से ज्यादा नए संक्रमित मिलने वाले जिलों में कानपुर नगर में 84, प्रयागराज में 75, गोरखपुर में 75, गाजियाबाद में 93, वाराणसी में 79 तथा सोनभद्र में 61 नए कोरोना संक्रमित मिले है। इस दौरान यूपी में कानपुर देहात सबसे कम 01 नया कोरोना मरीज मिला है।

मनीष श्रीवास्तव

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App